PBL 2022: प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) का छठा सीजन दिसंबर में, दुनिया भर के खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

PBL 2022: 17 दिसंबर से शुरू हो रहा है प्रीमियर बैडमिंटन लीग(PBL) का छठा सीजन। दो साल के अंतराल के बाद हो रही है वापसी।

Written By :  Aakash Mishra
Update: 2022-08-06 11:25 GMT

प्रीमियम बैडमिंटन लीग (फोटो:Premier Badminton League, Twitter)

Premium Badminton League: प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के छठे सीजन की शुरुआत जल्द ही होने वाली है। पीबीएल का छठा सीजन 17 दिसंबर से 14 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। आखिरी बार इस लीग का आयोजन 2020 में किया गया था, जिसके बाद महामारी के कारण पिछले साल इसका आयोजन नहीं हो सका था।

इस लीग का आयोजन भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के अंदर अधिकारिक लाइसेंस धारक 'स्पोर्ट्सलाइव' द्वारा किया जाता है। स्पोर्ट्सलाइव हैदराबाद की एक कंपनी है जो मुख्य रूप से भारतीय उप-महाद्वीप में स्पोर्ट्स के निवेश और निर्माण में काम कर रही है।

बीएआई के अध्यक्ष डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा ने जाहिर की खुशी

भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के अध्यक्ष डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा ने इस लीग से दोबारा से शुरू होने पर खुशी जाहिर की, उन्होंने कहा, "हम पीबीएल की वापसी से रोमांचित हैं। यह भारतीय बैडमिंटन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसने देश में खेल के विकास में योगदान दिया है। इसने हमारे युवा खिलाड़ियों को इतने बड़े वैश्विक मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक बहुत ही आवश्यक मौका प्रदान किया है, और इसकी वापसी का इंतजार पूरी बैडमिंटन बिरादरी को था।"

विश्व स्तरीय खिलाड़ी हिस्सा लेते है

इस लीग में कई ओलंपिक और विश्व पदक विजेता खिलाड़ी हिस्सा लेते है। भारत के खिलाड़ियों की बात करें तो साईना नेहवाल, पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत जैसे खिलाड़ी इस लीग का हिस्सा रह चुके है और आगे भी रहेंगे। वहीं, ओलंपिक चैंपियन स्पेन की कैरोलिना मारिन, डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन, ताइवान की ताई त्ज़ु-यिंग और मलेशिया के ली चोंग वेई ने भी इस लीग में हिस्सा लिया है।

बीएआई सचिव संजय मिश्रा ने कहा, "भारतीय शटलरों को पीबीएल में दुनिया के महानतम खिलाड़ियों के साथ खेलते हुए बहुत फायदा हुआ है। नवोदित खिलाड़ी सीनियर खिलाड़ियों से घुले-मिले हैं और इससे उनके आत्मविश्वास और अनुभवों में इजाफा हुआ है। मुझे दृढ़ विश्वास है कि लीग आने वाले समय में बहुत अधिक बेंच स्ट्रेंथ बनाने के लिए बीएआई को एक मजबूत मंच प्रदान करेगी। "

2016 में हुई थी लीग की शुरुआत

प्रीमियम बैडमिंटन लीग (PBL) की शुरुआत 2016 में हुई थी। यह लीग अब तक काफी सफल रहा है। जिसके बाद अब इसे दो साल के अंतराल के बाद दोबारा शुरू किया जा रहा है। दरअसल, इस लीग का आयोजन आखिरी बार 2020 के जनवरी-फरवरी में हुआ था। जिसके बाद कोरोना महामारी के कारण इसे दो बार टालना पड़ा। पीबीएल में दुनिया भर के खिलाड़ी हिस्सा लेते है। इस लीग के कारण पिछले कुछ सालों में भारत में बैडमिंटन के खेल को काफी बढ़ावा मिला है। इस लीग में छह फ्रेंचाइजी टीमें हिस्सा लेती है।

Tags:    

Similar News