टी 20 विश्वकप भारत से शिफ्ट होना तय, BCCI को देश से बाहर आयोजन पर आपत्ति नहीं

अक्टूबर-नवंबर के दौरान टी 20 विश्वकप को भारत में आयोजित करने की योजना बनाई गई थी मगर कोरोना महामारी के कारण अब इसका आयोजन यूएई और ओमान में स्थानांतरित करने की तैयारी है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-06-06 07:06 GMT

टी 20 विश्वकप 2021: फोटो सोशल मीडिया 

नई दिल्ली: टी 20 विश्वकप का अब भारत से बाहर जाना लगभग तय हो गया है। इस साल अक्टूबर-नवंबर के दौरान टी 20 विश्वकप को भारत में आयोजित करने की योजना बनाई गई थी मगर कोरोना महामारी के कारण अब इसका आयोजन यूएई और ओमान में स्थानांतरित करने की तैयारी है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को इस बाबत 28 जून तक जवाब देने को कहा गया था मगर बीसीसीआई ने आईसीसी को सूचित कर दिया है कि देश में कोरोना महामारी को देखते हुए यदि इस टूर्नामेंट को देश से बाहर शिफ्ट किया जाता है तो उसे कोई आपत्ति नहीं है। हालांकि बीसीसीआई की ओर से आयोजन के अधिकार की शर्त जरूर लगाई गई है।

बीसीसीआई ने रखी यह शर्त

बीसीसीआई से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि टी 20 विश्वकप पर फैसला करने के लिए हमें 28 जून तक का समय दिया गया है, लेकिन देश के हालात को देखते हुए बीसीसीआई इस टूर्नामेंट को देश से बाहर शिफ्ट किए जाने के लिए पर आंतरिक रूप से तैयार है। अधिकारी के मुताबिक आईसीसी को इस बाबत जानकारी दे दी गई है।

उन्होंने कहा कि अभी बीसीसीआई की ओर से इस बाबत आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन हम आयोजन को बाहर शिफ्ट करने पर पूरी तरह तैयार हैं। बीसीसीआई की ओर से सिर्फ एक शर्त रखी गई है कि आयोजन का अधिकार उसके पास ही होना चाहिए।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली: फोटो सोशल मीडिया  

ओमान में भी होंगे वर्ल्ड कप के मैच

जानकारों के मुताबिक भारत में कोरोना के कहर को देखते हुए यूएई को पहले ही बैकअप विकल्प बना लिया गया था। टी 20 वर्ल्डकप की शुरुआत अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में होनी है और इसके लिए शारजाह, दुबई के अलावा ओमान की राजधानी मस्कट को चौथे स्थान के रूप में जोड़ा गया है।

बीसीसीआई के अधिकारी के मुताबिक इस प्रतियोगिता में 16 टीमें हिस्सा लेंगी और प्रारंभिक दौर के मैचों के लिए मस्कट को विशेष रूप से मेजबान के रूप में जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि इससे फायदा यह होगा कि आईपीएल के 31 मैचों के आयोजन के बाद यूएई के तीनों मैदानों को टी 20 वर्ल्डकप के लिए तैयार करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा।

पिचों को तैयार करने का मिलेगा वक्त

बीसीसीआई सूत्रों के मुताबिक आईपीएल का आयोजन 10 अक्टूबर तक समाप्त करने की योजना बनी है और ऐसे में यूएई में नवंबर के दौरान टी 20 विश्वकप के मैचों का आयोजन किया जा सकता है।शुरुआती मैच दूसरे मैदानों में खेलने के बाद विश्वकप के लिए पिचों को तैयार करने में कुछ समय की जरूरत है और इसके लिए तीन सप्ताह का समय मिल जाएगा। विश्व कप के शुरुआती मैच ओमान में खेले जा सकते हैं।

इस कारण बीसीसीआई ने लिया फैसला

बीसीसीआई से जुड़े अधिकारियों का मानना है कि मौजूदा समय में देश में कोरोना के करीब सवा लाख मामले रोजाना मिल रहे हैं। हालांकि संक्रमण की दर में गिरावट दर्ज की गई है मगर अक्टूबर-नवंबर के बारे में कुछ भी पूरे विश्वास के साथ नहीं कहा जा सकता।

कोरोना की तीसरी लहर भी आने की आशंका जताई जा रही है। ऐसे में अभी से अक्टूबर-नवंबर के बारे में कोई अनुमान लगा पाना काफी मुश्किल काम है। इसीलिए बीसीसीआई अब इस वैश्विक टूर्नामेंट को भारत से बाहर शिफ्ट किए जाने के लिए तैयार है।

खिलाड़ियों के संक्रमित होने का खतरा

जानकारों का कहना है कि बीसीसीआई विश्वकप के आयोजन को लेकर इसलिए भी झिझक रहा है कि जब उसने सितंबर में 8 टीमों का आईपीएल यूएई शिफ्ट कर दिया है तो फिर एक महीने बाद ही 16 टीमों के वाले विश्व कप का आयोजन कैसे किया जा सकता है। 16 देशों वाले इस टूर्नामेंट में अगर किसी एक टीम के बायो बबल में भी कोरोना से जुड़े कई मामले आ गए तो फिर आयोजन पर संकट के बादल मंडरा जाएंगे।

टीमों के पास 14-15 खिलाड़ियों के बाहर चयन का विकल्प भी नहीं होगा और फिर इस समस्या का समाधान करना मुश्किल हो जाएगा। कोरोना संक्रमण के डर से विदेशी खिलाड़ियों के भारत आने का जोखिम न उठाने की चर्चा भी है।


ओमान क्रिकेट बोर्ड: फोटो सोशल मीडिया 

आयोजन के लिए ओमान तैयार

दूसरी ओर ओमान क्रिकेट बोर्ड का कहना है कि अगर उसे टी 20 वर्ल्डकप के आयोजन का मौका मिला तो वह इसके लिए पूरी तरह तैयार है। ओमान के क्रिकेट प्रमुख पंकज खिमजी का कहना है कि पहले आईसीसी और बीसीसीआई को इस बाबत अंतिम फैसला लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर हमें मैच आयोजित करने के लिए कहा गया तो हमें इसमें काफी खुशी होगी।



Tags:    

Similar News