T20 World Cup 2021: धोनी को इस वजह से बनाया मेंटॉर, जाने बीसीसीआई की प्लानिंग?

टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है और एमएस धोनी मेंटॉर के तौर पर चुना गया है। आखिर क्यों धोनी को टीम इंडिया में बतौर मेंटॉर चुना गया है? क्या है बीसीसीआई की प्लानिंग?

Newstrack :  Network
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-09-09 03:11 GMT

एमएस धोनी। (Social Media)

 टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। चयनकर्ताओं ने टी20 वर्ल्ड कप जीतने के लिए बेहद ही संतुलित टीम चुनी है जिसमें अनुभव और युवा जोश दोनों को तरजीह दी गई है। हालांकि सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की भी टीम इंडिया में 'वापसी' हुई है। धोनी की वापसी बतौर खिलाड़ी नहीं बल्कि मेंटॉर के तौर पर हुई है। टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम के अलावा चयनकर्ताओं ने धोनी को मेंटॉर घोषित किया। धोनी को बीसीसीआई ने मेंटॉर क्यों बनाया, क्या है बीसीसीआई का प्लान? ये सवाल हर क्रिकेट फैन के जहन में उठ रहे होंगे।

वैसे आपको बता दें धोनी को मेंटॉर बनाने के पीछे पूरी तरह बीसीसीआई का हाथ है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने धोनी से मेंटॉर की भूमिका पर बातचीत की है। टीम के ऐलान के बाद जय शाह ने बताया, 'मैंने धोनी से दुबई में बात की थी. वो टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के मेंटॉर बनने के लिए तैयार हैं. वो हमारे फैसले से राजी हैं. मैंने विराट कोहली, रोहित शर्मा और रवि शास्त्री से भी इस मुद्दे पर बातचीत की, वो भी इससे सहमत हैं।

धोनी को क्यों बनाया गया मेंटॉर?

धोनी के मेंटॉर बनने के बाद दो सवाल दिमाग में आते हैं। पहला सवाल- आखिर विराट कोहली, रोहित शर्मा जैसे सीनियर खिलाड़ियों के होते हुए टीम इंडिया को धोनी की जरूरत क्यों पड़ी? दूसरा सवाल- क्या धोनी को बीसीसीआई आगे बड़ी भूमिका देना चाहती है? इसमें कोई दो राय नहीं है कि धोनी को अपार अनुभव है वो 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीत चुके हैं। यही नहीं साल 2014 तक वो टीम इंडिया को फाइनल और 2016 में सेमीफाइनल तक ले गए। आईसीसी टूर्नामेंट की बात करें तो धोनी ने 2011 में वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती है। धोनी को आईसीसी टूर्नामेंट जीतने और मुश्किल लम्हों में अहम फैसले लेने का अनुभव है। धोनी को टीम इंडिया का मेंटॉर बनाने की इससे बड़ी वजह नहीं हो सकती।

धोनी क्या टीम इंडिया के कोच बनेंगे?

बता दें टी20 वर्ल्ड कप के बाद हेड कोच रवि शास्त्री का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अब रवि शास्त्री अपनी भूमिका को आगे नहीं बढ़ाना चाहते है। रवि शास्त्री की जगह राहुल् द्रविड़ के कोच बनने की चर्चाएं थी लेकिन उन्होंने नेशनल क्रिकेट एकेडमी के चीफ का पद एक बार फिर संभाल लिया है। अब धोनी को टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम का मेंटॉर बनाया गया है। क्या धोनी को आगे टीम इंडिया की कोचिंग भी दी जा सकती है? धोनी जिस तरह के शख्स हैं उसे देखकर ये मुश्किल ही नजर आता है लेकिन दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं हो सकता है धोनी आगे टीम इंडिया के हेड कोच भी नजर आएं. फिलहाल धोनी के सामने टी20 वर्ल्ड कप 2021 की चुनौती है, उम्मीद है उनका अनुभव भारतीय टीम को चैंपियन बनाएगा। 

Tags:    

Similar News