T20 World Cup 2024: अमेरिका को टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी देना आईसीसी को पड़ा भारी, लगा 160 करोड़ रुपये का झटका

T20 World Cup 2024: आईसीसी ने अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ाया देने के लिए टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी सौंपी, जहां ग्रुप दौर के कईं मैच का आयोजन कराया गया।

Report :  Kalpesh Kalal
Update: 2024-07-18 06:12 GMT

T20 World Cup 2024 (Source_Google)

T20 World Cup 2024: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का हाल ही में समापन हुआ है। वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेले गए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के 9वें एडिशन को टीम इंडिया ने अपने नाम किया। आईसीसी क्रिकेट इतिहास में पहली बार किसी बड़े इवेंट की मेजबानी का मौका संयुक्त राज्य अमेरिका को मिला। अमेरिका ने आईसीसी इवेंट की मेजबानी कर इतिहास में अपना नाम दर्ज तो करवा लिया, लेकिन आईसीसी के लिए अमेरिका को टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी देने भारी पड़ गया है।

आईसीसी को अमेरिका में वर्ल्ड कप का आयोजन कराना पड़ा महंगा

आईसीसी ने वेस्टइंडीज के साथ अमेरिका को टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए जोड़ दिया, ताकि अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा मिले, लेकिन अमेरिका में क्रिकेट के खेल को बढ़ावा देने के चक्कर में आईसीसी को बड़ा झटका लगा है, जिसके बाद अब क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल भविष्य में कभी अमेरिका को मेजबानी देने के बारे में नहीं सोचेगा। अब आप सोच रहे होंगे कि क्यों?

अमेरिका में वर्ल्ड कप होने से आईसीसी को उठाना पड़ा 160 करोड़ रुपये का नुकसान

तो आपको बताते हैं आईसीसी को अमेरिका को टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी देने की वजह से 160 करोड़ रुपये की भारी रकम का नुकसान उठाना पड़ा है। आईसीसी के लिए अमेरिका में क्रिकेट में बढ़ावा देने का कदम इतना महंगा पड़ गया है कि आईसीसी ने सपने में भी नहीं सोचा था। अमेरिका में टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप राउंड के लगभग सभी मैच खेले गए। जहां आईसीसी को कोई फायदा ही नहीं हुआ है, उल्टा 160 करोड़ रुपये की भारी-भरकम रकम की चपत लग गई।

अमेरिका में वर्ल्ड कप के लिए बनावाया था स्टेडियम, टूर्नामेंट खत्म होते ही स्टेडियम भी खत्म

न्यूज सॉर्स टाइम्स ऑफ इंडिया की माने तो आईसीसी के लिए अमेरिका को मेजबानी देना असफल रहा। जहां उन्होंने करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ा है। आपको बता दें कि अमेरिका में ग्रुप चरण के मैच खेले गए थे। इसके बाद सुपर-8, सेमीफाइनल और फाइनल मैच का आयोजन अमेरिका में हुआ था। अब ये नुकसान कैसे हुआ ये बताते हैं, अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में आईसीसी ने नासाऊ इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कराया था, जिसे वर्ल्ड कप के तुरंत बाद ही खत्म कर दिया। ऐसे में आईसीसी को इतना बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है।

Tags:    

Similar News