Shikhar Dhawan: टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज शिखर धवन ने लिया संन्यास, भावुक पोस्ट जारी कर कहा इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा

Shikhar Dhawan: शिखर धवन भारतीय क्रिकेट में सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाजों में से एक रहे। उन्होंने 2010 में इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज किया था।

Report :  Kalpesh Kalal
Update: 2024-08-24 03:45 GMT

Shikhar Dhawan (Source_Social Media)

Shikhar Dhawan: भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाजों में से एक रहे शिखर धवन ने शनिवार की सुबह पूरे क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया। इस दिग्गज बल्लेबाज ने अचानक ही शनिवार सुबह को बड़ा फैसला करते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। गब्बर के नाम से मशहूर रहे शिखर धवन ने 24 अगस्त की सुबह को अपने एक्स अकाउंट पर एक पोस्ट डालते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट के सफर को थामने की जानकारी दी।

शिखर धवन ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

टीम इंडिया के स्टार सलामी बल्लेबाज रहे शिखर धवन पिछले काफी वक्त से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे। उन्हें भारतीय टीम में फिर से वापसी का इंतजार था, लेकिन उनका ये इंतजार पूरा नहीं हो सका और उन्हें आखिकार 38 साल की उम्र में अपने 14 साल के क्रिकेट करियर को अलविदा कहने का फैसला करना पड़ा। शिखर धवन ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट में लिखा कि, मैं अपने क्रिकेट के सफर के इस अध्याय को समाप्त कर रहा हूं, मैं अपने साथ अनगिनत यादें लेकर जा रहा हूं। प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद! जय हिंद।

टीम इंडिया के गब्बर रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए भावुक हुए

शिखर धवन ने एक वीडियो जारी कर उसमें कहा कि, "आज ऐसे मोड़ पर खड़ा हूं, जहां से पीछे दिखने के बाद सिर्फ यादें नजर आती है और आगे देखने पर एक पूरी दुनिया। मेरी हमेशा से एक ही मंजिल थी, इंडिया के लिए खेलना और वह हुआ, जिसके लिए मैं कई लोगों का शुक्रगुजार हैं। जिसमें मेरा परिवार, मेरे बचपन के कोच और मेरी टीम, जिसके साथ मैं सालों क्रिकेट खेला। मुझे एक परिवार मिला, नाम मिला, आप सबका प्यार मिला।"

बीसीसीआई और डीडीसीए का किया शुक्रिया अदा

इसके बाद उन्होंने आगे कहा कि, "कहते हैं कि कहानी में आगे बढ़ने के लिए पन्ने पलटना जरुरी है और मैं भी ऐसा करने जा रहा हूं। मैं इंटरनेशनल और डोमेस्टिक क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करता हूं। और मैं जब क्रिकेट जर्नी को अलविदा कह रहा हूं तो मेरे दिल में एक सुकून है कि मैं अपने देश के लिए बहुत खेला। मैं बहुत शुक्रगुजार हूं बीसीसीआई और डीडीसीए का, जिन्होंने मुझे मौका दिया और सारे फैंस का जिन्होंने मुझे इतना प्यार दिया। मैं खुद से यह बात कहता हूं कि तू इस बात से दुखी मत हो कि तू अपने देश के लिए फिर नहीं खेलेगा, तू इस बात की खुशी मना कि तूने देश के लिए खेला और मेरे लिए यह सबसे बड़ी बात है कि मैं खेला।"



ऐसा रहा है शिखर धवन का इंटरनेशनल करियर

शिखर धवन के करियर की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए साल 2010 में वनडे फॉर्मेट के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज किया। इसके बाद वो भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में खेलते रहे। उन्होंने अपना आखिरी मैच करीब 2 साल पहले दिसंबर 2022 में खेला था। धवन ने 34 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 40 की औसत से 2315 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 7 शतक के साथ ही 5 अर्धशतक लगाए। वहीं धवन ने 167 वनडे मैच खेले। 44.10 की औसत के साथ 6793 रन बनाए। उन्होंने 17 शतक और 39 फिफ्टी लगाई, तो वहीं टी20 इंटरनेशनल में धवन ने 68 मैच में करीब 28 की औसत के साथ 1759 रन बनाए। इस दौरान 11 पचासे लगाने में कामयाब रहे।

Tags:    

Similar News