Virat Kohli Fitness: 35 साल में भी कैसे इतने फिट है विराट कोहली, तो इस कारण बने Vegan

Virat Kohli Fitness: विराट कोहली पहले नॉन्वेजेटेरियन थे। अपने डाइट में कोहली प्रमुखता से मीट को शामिल किया करते थे। साल 2018 में, विराट ने साझा किया कि उन्होंने स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण अपने डाइट से नानवेज को हटाने का फैसला किया था।

Update:2023-11-05 10:50 IST

Virat Kohli Fitness (Pic Credit-Social Media)

Virat Kohli Fitness: इस बात से तो सभी सहमत है कि विराट कोहली(Virat Kohli) क्रिकेट जगत में सबसे फिट और सबसे स्वस्थ खिलाड़ियों में से एक हैं। किंग कोहली की जीवनशैली(King Kohli' Lifestyle), स्वास्थ्य, खान-पान की आदतें, डाइट और रूटीन एक्सरसाइज की न केवल सराहना की जाती है बल्कि भारत और विदेशों में लाखों लोग उनके डाइट को फॉलो करते हैं। पूर्व कप्तान सोशल मीडिया पर अपने फैंस के साथ अपने व्यायाम की दिनचर्या और अपने आहार को साझा करने से नहीं कतराते हैं और इंटरव्यू में भी अपने लाइफस्टाइल और डेली डाइट पर बात करते रहते है। आपके बताते चले कि विराट कोहली बचपन से खाने पाने के शौकीन रहे है। विराट कोहली पहले नॉन्वेजेटेरियन थे। अपने डाइट में कोहली प्रमुखता से मीट को शामिल किया करते थे। साल 2018 में, विराट ने साझा किया कि उन्होंने स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण अपने डाइट से नानवेज को हटाने का फैसला किया था। जिसके पीछे का कारण कोहली ने नॉनवेज में हाई लेवल एसिडिटी लेवल बताया।

तो इस कारण विराट कोहली ने छोड़ा नानवेज 

विराट कोहली ने एक पुराने इंटरव्यू में कहा, "मुझे सर्वाइकल स्पाइन की समस्या थी, जिससे मेरी छोटी उंगली में झुनझुनी सी होती रहती थी, जिससे मेरे लिए बल्लेबाजी करना मुश्किल हो गया। यह 2018 में दक्षिण अफ्रीका में सेंचुरियन टेस्ट के आसपास हुआ। इसके अलावा, मेरे पेट में एसिडिटी लेवल ज्याद हो गया। मेंरा यूरिक एसिड बढ़ गया, और मेरे पेट ने हड्डियों से कैल्शियम खींचना शुरू कर दिया जिसके परिणामस्वरूप रीढ़ की हड्डी में समस्या हो गई। इसलिए, मुझे नॉनवेज खाना कम करना पड़ा और अब मैं पहले से बेहतर महसूस करता हूं। "

Vegan होने के साथ egg का भी करते है सेवन 

साल 2019 में, विराट कोहली अपने खानपान के बारे में सोशल मीडिया पर संदेशों का जवाब दे रहे थे तब उस दौरान उनके डाइट के बारे में पूछा गया था और उन्होंने खुलासा किया कि इसमें मुख्य रूप से "बहुत सारी सब्जियां, ढेर सारा पालक, कुछ अंडे, 2 कप कॉफी, दाल, क्विनोआ शामिल हैं।" उन्हें डोसा भी बहुत पसंद है"। अंत में, उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि मैं जो भी कुछ खाता हूं, एक निश्चित मात्रा में ही सेवन करता हूं।कई यूजर्स ने तब आश्चर्य व्यक्त किया कि अंडे "शाकाहारी" कोहली के आहार का हिस्सा थे और ऐसा करने के लिए उनकी आलोचना की।

34 वर्षीय कोहली ने सोशल मीडिया पर अपने आहार के चर्चा का विषय बनने के बाद ट्विटर पर पुष्टि की कि वह शाकाहारी हैं लेकिन अंडे को भी अपने आहार में शामिल करते है।

कुछ इस तरह का डाइट फॉलो करते है किंग कोहली (Daily Diet of Virat Kohli)

नाश्ता: कोहली क्विनोआ, पनीर, ऑमलेट और पपीता, ड्रैगन फ्रूट और तरबूज जैसे फलों के साथ उबली हुई सब्जियों का संतुलन पसंद करते हैं, जबकि अनुष्का कुछ उबले अंडे या अंडे की सफेदी के साथ साधारण ब्रेक फास्ट करती हैं।

मध्य-सुबह का नाश्ता: विराट अपने नाश्ते को मिक्स करके खाते हैं और वेजी चीज़ टोस्ट या ऑमलेट खाते हैं, इसके बाद ग्रीन टी पीते हैं और वहीं , अनुष्का नारियल पानी पीती हैं जैसा कि ज्यादातर अभिनेत्रियाँ करती हैं।

दोपहर का भोजन: विराट कोहली ऑमलेट और किसी भी प्रोटीन, ताजी सब्जियों के साथ काफी हल्का दोपहर का भोजन करना पसंद करते हैं और अनुष्का के बारे में कहा जाता है कि वह रोजमर्रा के साधारण दोपहर के भोजन में दाल, रोटी और सब्जी का विकल्प चुनती हैं।

कॉफी ब्रेक: विरुष्का(Virushka )कॉफी प्रेमी हैं और जहां अनुष्का गर्म कैप्पुकिनो पसंद करती हैं, वहीं कोहली बिना चीनी वाली ब्लैक कॉफी पीते हैं।

डिनर: कपल अपने डिनर में बहुत सारी सब्जियां लेते हैं, पूर्व कप्तान ने वेजी सलाद या सी फूड चुना और अनुष्का कथित तौर पर टोस्टेड ब्रेड के साथ सॉटेड सब्जियां पसंद करती हैं।

क्या आप जानते हैं, विराट कोहली का पसंदीदा खाना राजमा चावल, छोले भटूरे और मशरूम पकौड़ी हैं। आख़िरकार दिल्ली के स्वाद से कोई बच नहीं सकता है। विराट कोहली भी दिल्ली से जुड़े हुए है ऐसे में खाने के शौकीन होना तो बनता है।

Tags:    

Similar News