विराट कोहली ने सचिन का रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास, सबसे तेज़ 25 हज़ार रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बने

Virat Kohli 25000 Runs: टीम इंडिया के स्टार विराट कोहली अब अपनी पुरानी लय में नज़र आ रहे हैं। उनके बल्ले से अब क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में जमकर रन निकल रहे हैं। कोहली अब हर मैच में कोई ना कोई बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं। अब एक बार फिर विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में बड़ा कारनामा कर दिखाया।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2023-02-19 07:57 GMT

Virat Kohli 25000 Runs

Virat Kohli 25000 Runs: टीम इंडिया के स्टार विराट कोहली अब अपनी पुरानी लय में नज़र आ रहे हैं। उनके बल्ले से अब क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में जमकर रन निकल रहे हैं। कोहली अब हर मैच में कोई ना कोई बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं। अब एक बार फिर विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में बड़ा कारनामा कर दिखाया। कोहली ने क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज़ 25000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। बता दें कोहली दुनिया के एक मात्र बल्लेबाज़ जिन्होंने 50+ की औसत से 25000 रन अपने नाम किये।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज़ 25 हज़ार रन बनाने वाले बल्लेबाज़:

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज़ 25 हज़ार रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में पहला नाम विराट कोहली का हो गया हैं। विराट कोहली ने 549 मैचों में ही 25000 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने अपने 25000 रन के लिए 577 पारियों का सामना किया था। वहीं इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम आता हैं, पोंटिंग ने 588 पारी में यह उपलब्धि हासिल की थी। साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस ने 594 पारी, श्रीलंका के कुमार संगकारा ने 608 पारियों और श्रीलंका के ही महेला जयवर्धने ने 701 पारी में इस आंकड़ें को छुआ था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज में बल्ला हुआ खामोश:

विराट कोहली ने टी-20 और वनडे क्रिकेट में एक बार फिर अपनी बादशाहत कायम की। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनके बल्ले से पिछले कुछ समय से बड़ी पारी नहीं निकल पाई। उनको टेस्ट में शतक लगाए करीब तीन साल से ज्यादा का वक्त हो गया हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज में कोहली का बल्ला खमोश रहा हैं। बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के दूसरे टेस्ट में कोहली बड़ी पारी नहीं खेल पाए। पहली पारी में कोहली ने 44 रन बनाये थे, लेकिन दूसरी पारी में वो सिर्फ 20 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। ऐसे में अब बाकी बचे दो टेस्ट मैचों में टीम इंडिया को कोहली से बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी।

सीरीज से पहले 64 रन थे दूर:

बता दें विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत से पहले इस रिकॉर्ड से 64 रन दूर थे। विराट कोहली सबसे तेज इंटरनेशनल क्रिकेट में रन बनाने के मामले में नंबर 6 पर आ गए है। उन्होंने कुल 549 मैच खेलते हुए 25000 का आंकड़ा पार कर लिया। बता दें इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 25 हज़ार रनों का आंकड़ा सचिन तेंदुलकर के अलावा कुमार संगाकारा, रिकी पोंटिंग, महेला जयवर्धने और जैक कैलिस छू पाए हैं।

Tags:    

Similar News