World Athletics Championships: जैवलिन थ्रो के फाइनल में पहुंचीं अनु रानी, पदक से एक कदम दूर

World Athletics Championships: वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में महिला एथलीट अनु रानी ने फाइनल में जगह बना ली है। अनु रानी ने कई बड़े खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए जैवलीन थ्रो के फाइनल में प्रवेश किया। अनु रानी गुरुवार को हुए क्वालीफिकेशन राउंड में 59.60 मीटर भाला फेंककर फाइनल में जगह बनाई।

Written By :  Suryakant Soni
Update:2022-07-21 12:02 IST

World Athletics Championships: वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में महिला एथलीट अनु रानी ने फाइनल में जगह बना ली है। अनु रानी ने कई बड़े खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए जैवलीन थ्रो के फाइनल में प्रवेश किया। अनु रानी ने गुरुवार को हुए क्वालीफिकेशन राउंड में 59.60 मीटर भाला फेंककर फाइनल में जगह बनाई। अब फाइनल राउंड में पदक जीतने के लिए 12 खिलाड़ियों में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। इन 12 खिलाड़ियों में से तीन को सीधे फाइनल में जगह मिल गई। जबकि अनु रानी दोनों ग्रुप में आठवें पायदान पर रहकर फाइनल का टिकट पक्का किया। अनु रानी ने क्वालीफिकेशन राउंड में शानदार प्रदर्शन के बाद फाइनल के लिए क्वालीफाई कर भारत की पदक की उम्मीदें बढ़ा दी हैं।

खराब शुरुआत के बावजूद बनाई फाइनल में जगह:

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गुरुवार को हुए क्वालीफिकेशन राउंड में जीतकर अनु रानी ने फाइनल में जगह बना ली। बता दें क्वालीफिकेशन राउंड में अनु रानी की शुरुआत बेहद खराब रही। अनु रानी ने पहले प्रयास में फाउल थ्रो किया। जिसके बाद उनका फाइनल का सपना टूटता नज़र आ रहा था। लेकिन इसके बाद अनु रानी ने हार नहीं मानी। और फिर दूसरे प्रयास में उन्होंने 55.35 मीटर भाला फेंक कर जबरदस्त वापसी की। इसके बाद तीसरे प्रयास में अनु रानी ने पूरा दमखम लगाते हुए 59.60 मीटर की दूरी पर भाला फेंकते फाइनल में एंट्री मार ली।

अनु रानी इतिहास रचने के करीब:

महिला एथलीट अनु रानी ने जैवलीन थ्रो में अपना खूब नाम कमाया हैं। यह दूसरा मौका हैं जब अनु वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचीं हैं। इससे पहले उन्होंने साल 2019 में दोहा में खेली गई वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में भी जगह बनाई थी। वहीं साल 2017 में लंदन में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में उनका फाइनल में पहुंचने का टूट गया था। उसके बाद उन्होंने हार नहीं मानते हुए लगातार दूसरी बार इस इवेंट के फाइनल में अपना स्थान पक्का किया है।

कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले अनु रानी का कमाल:

भारतीय महिला एथलीट अनु रानी के दमदार प्रदर्शन से देश को इसका फायदा कॉमनवेल्थ गेम्स में भी मिलता दिखाई दे रहा है। इंग्लैंड के बर्मिंघम में इस साल 28 जुलाई से 8 अगस्त तक कॉमनवेल्थ गेम्स होने जा रहे हैं। वर्ल्ड चैंपियनशिप में अगर अनु रानी पदक जीतने में कामयाब हो जाती है तो आने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में भी उनसे देश को काफी उम्मीदें रहेगी। इससे पहले जैवलीन थ्रो में नीरज चोपड़ा देश का मान बढ़ा चुके हैं।    

Tags:    

Similar News