टेस्ट, वनडे और टी-20 क्रिकेट में इस बार किस खिलाड़ी का रहा बोलबाला, इन आंकड़ों पर डालिए एक नज़र...

Year Ender 2022: टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप के साथ इस साल का सुखद अंत किया। इस साल टीम इंडिया के लिए कुछ खट्टी-मीठी यादें रही। टीम इंडिया ने भले ही टेस्ट सीरीज जीत के साथ अपने अभियान को खत्म किया हो लेकिन कुछ जख्म कई सालों तक याद रहेंगे।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-12-25 12:06 GMT

Year Ender 2022

Year Ender 2022: टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप के साथ इस साल का सुखद अंत किया। इस साल टीम इंडिया के लिए कुछ खट्टी-मीठी यादें रही। टीम इंडिया ने भले ही टेस्ट सीरीज जीत के साथ अपने अभियान को खत्म किया हो लेकिन कुछ जख्म कई सालों तक याद रहेंगे। टीम इंडिया के बड़े खिलाड़ियों का प्रदर्शन इस साल अच्छा नहीं रहा। इसमें कप्तान रोहित शर्मा से लेकर विराट कोहली तक शामिल रहे। टीम इंडिया को अपनी ख़राब बल्लेबाज़ी के लिए कई बड़े टूर्नामेंट गंवाने पड़े। लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया के युवा सितारों ने पूरा दमखम दिखाया। चलिए आपको बताते हैं तीनों फॉर्मेट में किस भारतीय खिलाड़ी का बोलबाला देखने को मिला...

टी-20 क्रिकेट में सूर्यकुमार की चमक:

बता दें टी-20 में इस साल टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव ने तहलका मचा दिया। सूर्यकुमार यादव ने टीम इंडिया ही नहीं बल्कि दुनियाभर में इस साल सर्वाधिक रन बनाए हैं। सूर्यकुमार यादव ने साल 2022 में 31 टी-20 पारियों में करीब 47 के औसत से कुल 1164 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 9 अर्धशतक निकले। सूर्यकुमार यादव की स्ट्राइक रेट इस दौरान करीब 200 की रही। सूर्यकुमार के अलावा टी-20 में दूसरे सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम रहा। कोहली ने इस साल 20 मैचों में कुल 781 रन बनाए। कोहली के बल्ले से एक शतक और 8 अर्धशतक निकला।

श्रेयस अय्यर का वनडे क्रिकेट में रहा बोलबाला:

बता दें रोहित शर्मा, शिखर धवन और कोहली जैसे धुरंधरों को पछाड़ते हुए श्रेयस अय्यर ने इस साल वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाए। अय्यर टीम इंडिया के लिए मिडिल ऑर्डर में काफी उपयोगी साबित हुए। अय्यर ने साल 2022 में कुल 15 वनडे खेली। जिसमें अय्यर ने 55 की औसत से कुल 724 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 6 अर्धशतक निकले है। अय्यर ने मिडिल ऑर्डर में एक अनुभवी बल्लेबाज़ी की भूमिका अदा की। अगले साल होने वाले विश्वकप में वो टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच जिताऊ खिलाड़ी साबित हो सकते हैं। अय्यर के अलावा इस साल शिखर धवन ने 688 रन बनाए। धवन इस साल वनडे में रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे हैं।

टेस्ट क्रिकेट में पंत ने किया बड़ा कारनामा:

ऋषभ पंत अक्सर अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं। पंत का वनडे और टी-20 करियर इस साल पूरी तरह फ्लॉप रहा। लेकिन उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बड़ा कमाल कर दिखाया। टीम इंडिया के के लिए वो साल 2022 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे। पंत ने इस साल 7 मैचों की 12 पारियों में 680 रन बनाए हैं। इस दौरान पंत का औसत करीब 62 का रहा। उन्होंने कुल 2 शतक और 4 अर्धशतक जड़ा हैं। पंत के अलावा श्रेयस अय्यर और चेतेश्वेर पुजारा ने भी इस साल टेस्ट में टीम इंडिया के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। विराट कोहली और रोहित शर्मा के लिए यह साल बहुत ख़राब रहा। दोनों ही एक भी शतक नहीं लगा पाए।     

Tags:    

Similar News