Adani 5G: अदाणी ग्रुप ने की 5G क्षेत्र में एंट्री, 20 साल का स्पेक्ट्रम किया हासिल

Adani Group In 5G Spectrum: अदाणी ग्रुप ने 26GHz में 400MHz स्पेक्ट्रम का उपयोग करने का अधिकार हासिल कर लिया है। एडीएनएल ने पहले 5जी स्पेक्ट्रम में 20 साल के लिए यह स्पेक्ट्रम हासिल किया।

Newstrack :  Network
Update:2022-08-02 20:07 IST

Adani Group Chairman Gautam Adani (photo: social media)

Adani Group In 5G Spectrum: अदाणी डेटा नेटवर्क्स लिमिटेड (Adani Data Networks Limited), डिजिटल कनेक्टिविटी समाधान अदाणी समूह (Digital Connectivity Solutions Adani Group) की शाखा ने 26GHz में 400MHz स्पेक्ट्रम का उपयोग करने का अधिकार हासिल कर लिया है। एडीएनएल (ADNL) ने पहले 5जी स्पेक्ट्रम (5G Spectrum) में 20 साल के लिए यह स्पेक्ट्रम हासिल किया है, भारत सरकार (Indidan Government) के दूरसंचार विभाग द्वारा नीलामी आयोजित की गई थी।

डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाने में मदद मिलने की उम्मीद

नए अधिग्रहीत 5G स्पेक्ट्रम (5G Spectrum) से एक एकीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाने में मदद मिलने की उम्मीद है जो अदाणी समूह (Adani Group) के अपने मुख्य बुनियादी ढांचे के डिजिटलीकरण की गति और पैमाने को तेज करना, प्राथमिक उद्योग और बी2सी व्यापार पोर्टफोलियो। डिजिटल सक्षमता के त्वरण में सामग्री होगी, संपत्ति पर वापसी की दर में दीर्घकालिक सुधार। 400 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम हासिल करना है, अपने डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर पोर्टफोलियो को एकीकृत करने में समूह का पहला कदम, जिसमें डेटा सेंटर, टेरेस्ट्रियल फाइबर और सबमरीन केबल्स, इंडस्ट्रियल क्लाउड, एआई इनोवेशन लैब्स, साइबर सिक्योरिटी और सुपरएप्स होंगे।

5G मल्टी-बैंड मल्टी- की पारदर्शी और कुशल प्रक्रिया की सराहना: गौतम अदाणी

अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी (Adani Group Chairman Gautam Adani) ने कहा "हमें इस पहले 5G मल्टी-बैंड मल्टी- की पारदर्शी और कुशल प्रक्रिया की सराहना करनी चाहिए। बहु-खिलाड़ी स्पेक्ट्रम नीलामी का दौर और यह हमारी डिजिटल विशेषज्ञता का एक बड़ा प्रदर्शन है। सरकार एक आत्मानिर्भर भारत की यात्रा में लाती है। 5G हमारे देश की कनेक्टिविटी को हल करता है, अभूतपूर्व तरीकों से जरूरत है और आईटी बुनियादी ढांचे को तैयार करने में हमारी मदद करने में महत्वपूर्ण होगा, भविष्य की जरूरत है।"

उन्होंने कहा कि "अदाणी ग्रुप का" औद्योगिक 5जी क्षेत्र में प्रवेश हमारी पोर्टफोलियो कंपनियों को नए ऐड ऑन का एक सेट पेश करने की अनुमति देगा। ऐसी सेवाएं जो हमारे द्वारा बनाए जा रहे अन्य सभी डिजिटल सेगमेंट का लाभ उठाती हैं। यह देखते हुए कि हमारा पोर्टफोलियो एक अत्यधिक वितरित परिसंपत्ति गहन निवेश है, जो सभी को सेंसराइजेशन द्वारा क्रांतिकारी बनाया जा रहा है और तेजी से IoT सक्षम होते जा रहे हैं, हमें विश्वास है कि अगला डेटा उछाल मशीनों द्वारा और अधिक बनाया जाएगा लोगों की तुलना में, क्योंकि सभी उपकरण आपस में जुड़ जाते हैं।

सेवाओं का एक सेट बनाने में करेगा मदद

इस डेटा को स्ट्रीम करने, संग्रहीत करने की आवश्यकता होगी, वास्तविक समय में अन्य मशीनों द्वारा संसाधित और विश्लेषण किया जाता है और यह क्षमता हर एक को बदल देगी। यह उन सेवाओं का एक सेट बनाने में मदद करेगा जिनकी आज बाजार पूरी तरह से अवधारणा भी नहीं कर सकता है। यह मात्रा तेजी से अधिक होगी और किनारों पर उत्पन्न होगी, विशेष रूप से ऐसे देश में भारत, जहां टियर 2 और 3 शहरों में सबसे तेज चौतरफा विकास हो रहा है।"

अपने वर्तमान और भविष्य के व्यवसायों को डिजिटल रूप से एकीकृत करने के लिए समूह की व्यापक रणनीति में शामिल हैं। पनडुब्बी और स्थलीय केबलों के एक नेटवर्क के माध्यम से अपने डेटा केंद्रों को जोड़ना का निर्माण करना। दुनिया में सबसे बड़ा औद्योगिक संचालन क्लाउड, एक सूट पेश करने के लिए सुपर ऐप विकसित कर रहा है। 400 मिलियन के अपने उपभोक्ता आधार में सेवाएं, और विश्व स्तरीय एआई केंद्र स्थापित करना उत्कृष्टता है।

अदाणी डेटा नेटवर्क्स लिमिटेड के बारे

अदाणी समूह (Adani Group) की डिजिटल कनेक्टिविटी समाधान शाखा, अदानी डेटा नेटवर्क्स लिमिटेड, एक नया व्यवसाय है, अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड द्वारा इनक्यूबेट किया गया। ADNL ने पनडुब्बी केबल और टेरेस्ट्रियल फाइबर इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित किया। एकीकृत समाधान प्रदान करते हैं जो डेटा केंद्रों, केबल लैंडिंग स्टेशनों, इंटरनेट एक्सचेंजों को आपस में जोड़ते हैं।

Tags:    

Similar News