Scam Fraud Alert: जरा बचके! हैकर्स इन 5 तरीकों से कर सकते हैं आपका बैंक अकाउंट खाली

Scam Fraud Alert: स्मार्टफोन, इंटरनेट और सोशल मीडिया ने जहां हमारी जिंदगी को पहले से ज्यादा आसान बना दिया है। वहीं फ्रॉड का मामला भी बढ़ गया है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-06-07 04:49 GMT

beware of scam know how many types of scams

Scam Fraud: इन दिनों ऑनलाइन फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। स्मार्टफोन, इंटरनेट और सोशल मीडिया ने जहां हमारी जिंदगी को पहले से ज्यादा आसान बना दिया है। वहीं इससे फ्रॉड यानी धोखाधड़ी भी बढ़ गई है। हर दिन ऑनलाइन-फ्रॉड का मामला बढ़ता जा रहा है। हैकर्स अलग अलग तरीके अपनाकर स्कैम कर रहे हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि, कौन कौन से हैं वे तरीके जिससे अपनाकर हैकर्स लोगों के बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं: 

इन तरीकों से हैकर्स कर सकते हैं आपके बैंक अकाउंट खाली

दरअसल भारत सरकार की ओर से साइबर क्राइम को रोकने के लिए नए कदम उठाए जाते हैं। जिससे धोखाधड़ी के मामले को रोका जा सकता है। धोखधड़ी से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

Otp के जरिए scam

इन दिनों Otp के जरिए scam के मामले काफी देखने को मिल रहे हैं। जिसे रोकने के लिए भारत सरकार नया अलर्ट जारी करती रहती है। सरकार द्वारा जारी अलर्ट में लोगों से सुरक्षित रहने के लिए कहा जाता है। हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अलर्ट जारी करते हुए स्कैम के तरीके के बारे में बताया था। जिसमें बताया गया था कि, हैकर्स Otp के जरूरी बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं। हैकर्स आपको कॉल या मैसेज के जरिए आपसे किसी काम के बहाने OTP मांगेंगे और जैसे ही आप OTP शेयर करेंगे आपके बैंक अकाउंट से पैसे कट जाएंगे। 


Call के जरिए

कई बार आपको ऐसे कॉल आएंगे, जिनमें दावा किया जाएगा कि, आपने किसी प्रकार का कोई टैक्स नहीं भरा है या आपके आधार कार्ड आपके अकाउंट से लिंक नहीं हैं। ऐसे में अगर आप हैकर्स के बातों में आकर अपने बारे में जानकारी शेयर करते हैं तो आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। कई बार तो आपसे ये भी कहा जा सकता है कि, आपने कोई पार्सल ऑर्डर किया था जिसके लिए आपको कुछ जानकारी देनी होगी। ऐसे में जानकारी शेयर करते ही आपके अकाउंट से पैसे कट सकते हैं। ऐसे में आपको सबसे पहले किसी भी कॉल का जवाब नहीं देना है। कई बार AI Voice call के जरिए भी हैकर्स आपके बैंक अकाउंट से पैसे गायब कर सकते हैं। 

App के जरिए 

दरअसल कई केस में देखा गया है कि, यूजर्स पर दबाव बनाकर उनके फोन में ऐप तक डाउनलोड करवा लिए जाते हैं। ये VPN App होता है, जो आपके फोन का डेटा चुरा लेता है, इसलिए आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है। किसी भी App को डाउनलोड करने से पहले उसके बारे के पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। 

Link के जरिए

कई बार हमारे मोबाइल पर लिंक आता है, जिसपर हम क्लिक कर देते हैं। क्लिक करते ही आपका बैंक अकाउंट खाली हो जाता है। दरअसल हैकर्स का ये भी एक तरीका है आपके बैंक अकाउंट से पैसे निकालने का। ऐसे में गलती से भी किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जान लें। 

QR Code के जरिए 

दरअसल कई बार हम एक ही दुकान से सामान खरीदते हैं और पेमेंट करने के लिए QR Code का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही उस QR code को अपने मोबाइल में सेव भी कर लेते हैं। ऐसे में इस एक गलती के कारण हैकर्स को मौका मिल जाता है आपके बैंक अकाउंट से पैसे गायब करने का। दरअसल किसी भी QR Code को अपने मोबाइल में सेव नहीं करना चाहिए। इससे हैकर्स को फायदा हो सकता है और मौका का फायदा उठा सकता है। इसलिए हमेशा याद रखें कि, QR Code को कभी भी फोन में सेव ना करें। 

Tags:    

Similar News