Youtube को टक्कर देने आ रहा नया वीडियो पोर्टल, मोदी सरकार का बड़ा कदम

Modi Government Video Portal: भारत सरकार यूट्यूब को टक्कर देने की तैयारी में हैं। जल्द ही सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से यूट्यूब की तरह की एक नया पोर्टल लॉन्च किया जा सकता है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-02-20 13:39 GMT

Modi Government Video Portal: दुनियाभर में यूट्यूब का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसने यूटयूब पर videos ना देखी हो। जानकारी के लिए बता दें कि, YouTube अमेरिका की एक वीडियो देखने वाली वेबसाइट है। जिसपर आप वीडियो अपलोड करने, देखने, शेयर करने, पसंदीदा वीडियो के रूप में जोड़ने, रिपोर्ट करने या कॉमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा और भी कई सुविधाएं मिलती हैं। अब वहीं भारत सरकार भी यूट्यूब को टक्कर देने की तैयारी में हैं। दरअसल जल्द ही सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से यूट्यूब की तरह ही नया पोर्टल लाया जा सकता है।


Youtube को टक्कर देने आ रहा नया वीडियो पोर्टल

भारत सरकार एक नया वीडियो पोर्टल लॉन्च करने की तैयारी में है। इसके द्वारा सरकार नए वीडियो अपलोड करेगी और यूजर्स को इससे योजनाओं के बारे में काफी जानकारी मिलेगी। पिछले कुछ सालों से मोदी सरकार की ओर से ऑनलाइन पोर्टल पर काफी ध्यान दिया जा रहा है। समय समय पर सरकार कई नई वेबसाइट और पोर्टल भी पेश करती रहती है। 

बता दें मंत्रालय की ओर से जल्द ही चार ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किए जाएंगे। इस पर सरकार की ओर से तैयार होने वाले वीडियो और जानकारी शेयर की जाएगी। सरकार साइबर क्राइम को रोकने को लेकर कुछ कड़े नियम बनाने की तैयारी में हैं, जिनमें से एक वीडियो पोर्टल भी है। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया को ध्यान में रखते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से अब एक और कदम उठाया जा रहा है, इससे जनता को भी सरकार की पॉलिसी को लेकर जानकारी मिलेगी।

यह यूट्यूब वीडियो जैसा ही होगा। साथ ही एक ऐसा पोर्टल भी लॉन्च होगा, जहां पर सरकार की ओर से सभी विज्ञापन स्वीकार किए जाएंगे और एक ही जगह पर सभी जानकारी मिल जाएगी। दरअसल नेशनल वीडियो गेटवे ऑफ भारत पर आपको सभी प्रकार की वीडियो मिलने वाली हैं। सरकार की ओर से इसपर क्रिएट होने वाली वीडियो को लाइव किया जाएगा। ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर की ओर से इसे कब लाइव किया जाएगा क्योंकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई है। 

Tags:    

Similar News