Vivo बना भारत का नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड, इस मामले में Samsung को छोड़ा पीछे

Vivo ने स्मार्टफोन ब्रांड में अपनी बादशाहत कायम की है। वीवो ने नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड के मामले में सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है।

Update: 2024-05-13 07:30 GMT

Vivo: भारत में वीवो, सैमसंग, वनप्लस स्मार्टफोन्स की डिमांड काफी ज्यादा रहती है। लेकिन नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड के मामले में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। पिछले कुछ सालों से Samsung ने नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड होने का बादशाहत अपने नाम कर रखा था। लेकिन इस साल इस मामले में बड़े उलटफेर हुए हैं। 

वीवो बना भारत में नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड

दरअसल वीवो ने नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड के मामले में सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है। वीवो ने भारत के नंबर -1 स्मार्टफोन ब्रांड का खिताब अपने नाम कर लिया है। नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड होने के मामले में वीवो ने सैमसंग को भी पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि, इस साल यानी 2024 के पहली तिमाही (जनवरी से मार्च 2024) वीवो के लिए बेहद शानदार रही है। जिसके बाद वीवो को ये टैग मिला है। वीवो ने सैमसंग को तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया है। जो पहले नंबर 1 कंपनी थी। 

दरअसल नई रिपोर्ट के मुताबिक, वीवो ने शिपमेंट के लिहाज से भारतीय बाजार में शानदार ग्रोथ किया है। बता दें कि, वीवो का भारत के स्मार्टफोन बाजार में सबसे बड़ा मार्केट शेयर है। इस तिमाही में शिपमेंट के लिहाज से काफी इजाफा हुआ है। रिपोर्ट्स की मानें तो हर साल आंकड़ों के आधार पर 8% का इजाफा हुआ है। स्मार्टफोन के ओवरऑल वैल्यू में 18% तक का इजाफा देखा गया है। समय के साथ चीनी स्मार्टफोन कंपनी वीवो का मार्केट शेयर भी भारत में काफी तेजी से बढ़ा है। भारतीय स्मार्टफोन बाजार में वीवो की पार्टनरशिप सबसे ज्यादा है। बता दें कि, मार्केट शेयर के मुताबिक, वीवो ने सैमसंग और Xiaomi को पीछे पछाड़ दिया है। 


दरअसल ऐसा पहली बार हुआ है, जब वीवो देश का सबसे पॉपुलर ब्रांड बनकर उभरा है। बता दें कि, वीवो ने भारत के स्मार्टफोन बाजार में 19.50 फीसदी का वॉल्यूम शेयर हासिल किया है। ये आंकड़ा सैमसंग से भी कहीं ज्यादा है। वीवो की इस सफलता का कारण 5जी बाजार में उनकी लीडरशिप और सीएमएफ फैक्टर से है। सीएमएफ फैक्टर मामले में वीवो ने कलर, मैटेरियल और फिनिश में बेहतरीन जगह बनाई है, जो यूजर्स को काफी पसंद आते हैं। साथ ही 5जी सेगमेंट में अपनी बेहतरीन प्रदर्शन के कारण वीवो ने नंबर 1 की पोजिशन कमाई है। 

बता दें कि, रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में स्मार्टफोन बेचने वाली तीसरी कंपनी सैमसंग है तो दूसरे नंबर पर Xiaomi का नाम शामिल है। दरअसल Xiaomi की भारतीय बाजार में 17.5% की हिस्सेदारी है। हालांकि, सैमसंग प्रीमियम सेगमेंट में पहले स्थान पर अपनी पकड़ बनाई हुई है। 


Tags:    

Similar News