WhatsApp New Features: अब WhatsApp फ्री हो कर चलायें, ना कोई टेन्सन ना कोई परेशानी डाटा हैक की, लॉन्च हुए तीन नए सिक्यॉरिटी फीचर

WhatsApp New Features: नई सुविधाओं में अकाउंट जांच, डिवाइस वेरिफिकेशन औ ऑटोमैटिक सुरक्षा कोड शामिल हैं। चलिए जानते हैं की कैसे आप अपने अकाउंट को हैकिंग से बचा सकते हैं।

Update: 2023-04-17 16:42 GMT
WhatsApp New Feature (photo-social media)

WhatsApp New Features: व्हाट्सएप ने नए सुरक्षा फीचर्स का एक समूह जोड़ा है जो प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ता खातों के लिए सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा जाता है। नई सुविधाओं में अकाउंट जांच, डिवाइस वेरिफिकेशन औ ऑटोमैटिक सुरक्षा कोड शामिल हैं। चलिए जानते हैं की कैसे आप अपने अकाउंट को हैकिंग से बचा सकते हैं।

अकाउंट प्रोटेक्ट

व्हाट्सएप आपको अपने अकाउंट को विभिन्न उपकरणों पर स्विच करने देता है। यह नया फीचर अनिवार्य रूप से जांच करेगा कि खाता बदलने वाला व्यक्ति वास्तव में आप ही हैं या नहीं। इसलिए यदि आप किसी पुराने डिवाइस से नए पर स्विच कर रहे हैं, तो आपको अपने पुराने डिवाइस पर यह वेरिफिकेशन करने के लिए कहा जाएगा कि यह वास्तव में आप हैं और कोई और नहीं। जब यह सुविधा सक्रिय होती है तो आपके खाते को बदलने के विवरण के साथ एक पॉप-अप स्क्रीन होगी, इसके बाद आप इसे अनुमति देना चुनते हैं या नहीं पूछा जाएगा।

डिवाइस वेरिफिकेशन

व्हाट्सएप ने एक नया डिवाइस वेरिफिकेशन उपकरण भी जोड़ा है जिसे मैलवेयर से संक्रमित होने से उपकरणों को रोकने में मदद के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका उद्देश्य प्रमाणीकरण कुंजी की रक्षा करना है जो मूल रूप से व्हाट्सएप क्लाइंट को विश्वसनीय कनेक्शन के लिए सर्वर से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। लेकिन अगर डिवाइस मैलवेयर से संक्रमित है तो प्रमाणीकरण कुंजी चोरी हो सकती है और हैकर्स स्पैम, फ़िशिंग संदेश और बहुत कुछ भेजने के लिए उपयोगकर्ता के खाते तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। डिवाइस वेरिफिकेशन का उद्देश्य ऐसी किसी भी गतिविधि की पहचान करके इस समस्या को हल करना है। यह एक टूल है और इसके लिए बाहर के उपयोगकर्ताओं से कोई कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है।

ऑटोमैटिक सुरक्षा कोड

व्हाट्सएप संदेश, कॉल और वीडियो सभी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं। इसमें यह विकल्प भी है जिससे आप यह सत्यापित कर सकते हैं कि आपकी चैट सुरक्षित है या नहीं। आप चैट खोलकर और 'एन्क्रिप्शन' विकल्प चुनकर ऐसा कर सकते हैं। व्हाट्सएप अब "की ट्रांसपेरेंसी" नामक एक सुविधा शुरू कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को ऑटोमैटिक रूप से यह सत्यापित करने में मदद करेगा कि कनेक्शन सुरक्षित है। इसे व्हाट्सएप वार्तालाप के एन्क्रिप्शन टैब के तहत पाया जा सकता है।

Tags:    

Similar News