Rajasthan Day: राजा महाराजाओ की भूमि राजस्थान हुआ 74 वर्ष का, जानिए इसका इतिहास और संस्कृति

Rajasthan Day 2023: भारत देश की आजादी से पहले ही यहाँ अनेक राजा महाराजा राज किया करते थे । इस प्रदेश को राजस्थान से पहले राजपूताना नाम से जाना जाता था । कुल 19 रियासतों को मिलकर यह राज्य बना था । प्रत्येक वर्ष 30 मार्च को राजस्थान दिवस मनाया जाता है।

Update: 2023-03-30 13:23 GMT
Famous Personalities of Rajasthan (Photo: Social Media)

Rajasthan Diwas: राजस्थान आज 74 वर्ष का हो गया है। प्रत्येक वर्ष 30 मार्च को राजस्थान दिवस अर्थात राजस्थान स्थापना दिवस मनाया जाता है। राजस्थान क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है और जनसंख्या की दृष्टि से सातवाँ सबसे बड़ा राज्य है। राजस्थान ने रियासत से लेकर सियासत तक एक अलग जगह बनाई है।

राजस्थान का शाब्दिक अर्थ

राजस्थान का शाब्दिक अंतर राजाओं का स्थान होता है । देश आजाद होने से पहले यह अनेक राजा महाराजाओं का राज़ हुआ करता था। कुल 19 रियासतों को मिलाकर यह राज्य बना था । 30 मार्च,1949 में जोधपुर, जैसलमेर, जयपुर, बीकानेर इन रियासतों को मिलाकर राजस्थान संघ बनाया गया। इस दिवस को राजा महाराजाओं की वीरता के लिये सम्मान दिया जाता है।

राजस्थान का इतिहास

राजस्थान रियायतों का प्रदेश है । यहाँ मेवाड़, मारवाड़, अलवर,कोटा,भरतपुर जैसे बड़े रियायत थी। भारत की आज़ादी से पहले यहाँ अनेक ऐतिहासिक युद्ध भी लड़े गए हैं जैसे हल्दीघाटी का युद्ध, चित्तौड़ का युद्ध, रणथंबौर का युद्ध आदि। राजस्थान के बारे में इंग्लैंड के मशहूर कवि किपलिंग लिखते हैंदुनिया में अगर ऐसा कोई स्थान है, जहा वीरों की हड्डियाँ मार्ग की धूल बनी हुई है वह राजस्थान है ।”

राजस्थान की संस्कृति

राजस्थान की कला और संस्कृति पूरे देश भर में प्रसिद्ध है । त्योहार राजस्थानी कला और संस्कृति को शोभित करते हैं । राजस्थान की संस्कृति और मेलों को देखने के लिए देश विदेश से बड़ी संख्या में लोग आते हैं । राजस्थान के प्रमुख त्योहारों और उत्सवों की बात करे तो तीज, डेज़र्ट फ़ेस्टिवल, पुष्कर ऊंट मेला, गणगौर, राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय लोक उत्सव आदि प्रमुख है । राजस्थान के लोक नृत्य और लोक गायन भी दुनिया भर में प्रसिद्ध है । इन लोक नृत्यों में राजस्थान का प्राकृतिक वातावरण, नदियाँ, वन, रेगिस्तान आदि की झलक दिखाई देती है । राजस्थान का सबसे प्रसिद्ध नृत्य घूमर हैं जो मारवाड़ क्षेत्र की स्त्रियों द्वारा किया जाता है ।

राजस्थान के महानायक

  • इला अरुण: इला अरुण का जन्म 15 मार्च, 1954 को राजस्थान के जोधपुर जिले में हुआ था । वह राजस्थानी लोक और पॉप गायिका होने के साथ- साथ भारतीय अभिनेत्री और टीवी हस्ती भी है। चोली के पीछे गीत के लिए उन्हें महिला सर्वश्रेष्ठ पाश्र्व गायिका का फ़िल्मफेयर अवार्ड मिला था।
  • जगजीत सिंह: लोकप्रिय गज़ल गायक स्वर्गीय जगजीत सिंह का जन्म 8 फरवरी, 1941 को श्री गंगानगर, बीकानेर में हुआ था। इन्हें 2003 में कला के क्षेत्र में पद्म भूषड़ सम्मान प्राप्त हुआ। फरवरी 2014 में इनके सम्मान में तो डाक टिकट भी जारी किए गए थे । अपनी गज़ल गायकी से देश विदेश में अत्यंत लोकप्रिय रहे।
  • कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर: कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर का जन्म 29 जनवरी में जैसलमेर में हुआ था। स्वतंत्रता के बाद वो पहले भारतीय हैं जिन्हें व्यक्तिगत रजत पदक प्राप्त हुआ। वो16 वी लोकसभा में जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के सांसद चुने गए।
  • चंदा कोचर: चंदा कोचर का जन्म 17 नवंबर, 1961 को जोधपुर में हुआ। वर्तमान समय में वह आईसीआईसीआई बैंक की एमडी और सीईओ के पद पर कार्यरत हैं। वर्ष 2009 में वह फोर्ब्स मैगज़ीन की विश्व की 100 शक्तिशाली महिलाओं में से 20 वें स्थान पर थीं।
  • इरफान खान: फ़िल्म अभिनेता इरफान खान का जन्म 7 जनवरी 1967 को टोंक जिले में हुआ था। हासिल फ़िल्म के लिए उन्हें वर्ष 2004 में फ़िल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया था। वर्ष 2011 में वह सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किए गए थे। राजस्थान अपनी कला संस्कृति और इतिहास के लिए देश विदेश में जाना जाता है। भारत की आजादी के पहले राजा महाराजा ने इस राज्य का गौरव बढ़ाया और आज भी यह राजा महाराजाओं की धरती के नाम से प्रसिद्ध है।

Tags:    

Similar News