Famous Market in Rajasthan: ये हैं राजस्थान के 8 फेमस मार्केट, जहाँ आप कम रुपए में कर सकते है जमकर Shopping

Rajasthan Famous Market: राजस्थान भारत का बेहद ही खुबसूरत राज्य है, जो अपने अनोखी संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहां हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं।

Update: 2022-09-09 13:04 GMT

5 Rajasthan Famous Market ( Image: Social Media)

Famous Market in Rajasthan: राजस्थान भारत का बेहद ही खुबसूरत राज्य है, जो अपने अनोखी संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहां हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। दरअसल यहां खाने-पीने से लेकर कई ऐसी चीजें हैं, जो देशभर में प्रसिद्ध हैं। यहां घूमने फिरने की फेमस जगहों के अलावा यहां की कई पुराने बाजार हैं जो टूरिस्टों के बीच आकर्षण के केंद्र बने रहते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं राजस्थान के 8 ऐसे मार्केट के बारे में जहां कम रुपए में कर सकते है जमकर Shopping कर सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से:


जौहरी बाजार, जयपुर

जयपुर में स्थित जौहरी बाजार अपने खुबसूरत ज्वैलरी के लिए मशहूर है। जयपुर आने वाले सभी पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर खींचता है, इतना ही नहीं ज्वेलरी लवर्स के लिए यह किसी जन्नत से कम नहीं है। दरअसल यह बजार जयपुर की कुछ बेहतरीन ज्वैलरी कलेक्शन को पेश करता है। यहां गोल्ड के अलावा कीमती स्टोन भी मिलते हैं जो आपको खूब पसंद आएंगे। यह बाजार खासकर जटिल कुंदन काम और पारंपरिक मीनाक्षी आभूषणों के लिए जाना जाता है। आप चाहें तो यहां जौहरी बाजार की कुछ दुकानों में राजस्थानी लहंगे और साड़ियां भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा यहां तरह-तरह के खाने के स्टॉल भी लगे हुए हैं।


नेहरू बाजार, जयपुर

जयपुर में नेहरू बाजार अपनी खूबसूरत और रंग-बिरंगी जूतियों के लिए जाना जाता है। बाजार में कई तरह के रंगीन बैग, हैन्डिक्राफ्ट्स और मिट्टी के बर्तनों की वस्तुएं भी देखने को मिल जाएगी। दरअसल पर्यटक यहां आमतौर पर यादगार वस्तुओं और स्मृति चिन्हों की खरीदारी के लिए आते हैं। बता दे कि यहां ज़्यादातर शाम के समय और वीकेंड में सबसे ज़्यादा भिड़ होती है।


नई सड़क, जोधपुर

दरअसल जोधपुर की नई सड़क सबसे व्यस्त बाजारों में से एक है। बन्धनी या बन्धेज (टाई और डाई कपड़े) के लिये यह बाजार दूर-दूर तक मशहूर है। यहां के कपड़ों का पैटर्न, प्रिंट और डिजाइन लोगों को बहुत ही आकर्षक और रंगीन लगते हैं। यहां के कपड़े आने वाले सभी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं । इस बाजार में पगड़ी, चमड़े का सामान, साड़ी और अन्य कई पारंपरिक वस्तुओं की खरीदारी के लिए लोग यहां चले आते हैं। बता दे कि इस बाजार को जोधपुर का सबसे आकर्षक बाजार कहा जाता है।


घंटाघर मार्केट, जोधपुर

जोधपुर में घंटाघर मार्केट काफी फेमस है। दरअसल जो लोग राजस्थानी मसालों की खरीदारी करना चाहते हैं, उनके लिए घंटाघर या घंटाघर बाजार बेस्ट स्थान है। यह प्रतिष्ठित बाजार जोधपुर में बहुत मशहूर है, जो मुख्य रूप से अपने सुगंधित भारतीय मसालों को बेचने के लिए जाना जाता है।


बड़ा बाजार, उदयपुर

उदयपुर में स्थित बड़ा बाजार काफी मशहूर और प्रमुख बाजार है। दरअसल यहां शोरूम से लेकर छोटे वेंडर तक हर तरह की दुकानें और स्टोर मिल सकते हैं। यहां बंधनी से लेकर प्राचीन वस्तुएं उचित मूल्य पर सब कुछ बिकता है। इसके अलावा यहां के रेस्टोरेटं भी इस बाजार का प्रमुख आकर्षण का कारण बनता हैं। यहां पर आप राजस्थानी व्यंजनों का भी आनन्द ले सकते हैं। इस बाजार में शाम के समय सबसे ज्यादा रौनक बढ़ जाती है और यहां आने वालों में युवाओं की संख्या अधिक रहती है।


हाथीपोल बाजार, उदयपुर

उदयपुर में हाथीपोल बाजार काफी मशहूर मार्केट है। दरअसल यह राजस्थानी बाजार आपको अपने शानदार एथनिक पेंटिंग से चौंका देगा। यदि आप ट्रेडिशनल राजस्थानी हस्तशिल्प, लघु पेंटिंग और एथनिक होम डेकोर सामान खरीदना चाहते हैं तो हाथी पोल बाजार वह जगह है जहाँ आपको जरूर विजिट करना चाहिए।


महात्मा गांधी रोड, बीकानेर

बीकानेर में महात्मा गांधी रोड काफी मशहूर बाजार है। दरअसल बीकानेर के सबसे बड़े बाजारों में गिने जाने वाले महात्मा गांधी रोड पर कुछ बेहतरीन और खुबसूरत ड्रेस और चमड़े की दुकानें हैं। बता दे आप यहां से सुंदर, रंगीन जूतीयां और मोजरी खरीदने से खुद को रोक नहीं पाएंगे। यह बाजार अपने कुंदन आभूषणों के लिए भी काफी प्रसिद्ध है।


मनिहारों का रास्ता, जयपुर

अगर आपको लाख की चूड़ियां पसंद हैं तो आप जयपुर के मनिहारों का रास्ता मार्केट जा सकते हैं। दरअसल राजस्थान की लाख की चूड़ियां महिलाओं के बीच खूब पसंद की जाती है। यहां लाख की चूड़ियां खरीदने के लिए महिलाओं की लंबी भीड़ लगी रहती हैं। जयपुर की मनिहारों का रास्ता मार्केट लाख की चूड़ियों के लिए देशभर में काफी मशहूर है। बता दे कि होल सेल में यहां की लाख की चूड़ियों अलग-अलग शहरों में भी पार्सल होती हैं। 


Tags:    

Similar News