Zipline in Delhi NCR: वीकेंड को बनाए ए़डवेंचर, दोस्तों के साथ दिल्ली में कम खर्चें में उठाएं जिपलाइन का आनंद

Zipline in Delhi NCR: ए़डवेंचर चीज़ें या स्पोर्ट्स ज्यादातर लोगों को पसंद आती है। लेकिन अगर आप दिल्ली से हैं तो आपको एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए दिल्ली से बाहर जाना पड़ता है।

Update: 2022-10-05 09:48 GMT

Adventures Sports (Image: Social Media)

Zipline in Delhi NCR: ए़डवेंचर चीज़ें या स्पोर्ट्स ज्यादातर लोगों को पसंद आती है। लेकिन अगर आप दिल्ली से हैं तो आपको एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए दिल्ली से बाहर जाना पड़ता है। जिसके लिए समय और बजट दोनों का ही ध्यान रखना पड़ता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप जिपलाइन का आनंद लेना चाहते हैं तो आप दिल्ली-NCR में ही एडवेंचर एक्टिविटी का आनंद ले सकते हैं।

दरअसल दिल्ली NCR में आप जिपलाइनिंग का मजा लेने के लिए आप एनसीआर का रुख कर सकते हैं। बता दे गुरुग्राम से सिर्फ 30 मिनट की दूरी पर डेल्टा-105 दिल्ली-NCR का सबसे लंबा जिपलाइनिंग पार्क है, जहां आप जिपलाइन को एंजॉय कर सकते हैं। यह पार्क राजधानी दिल्ली के सबसे एडवेंचर स्थानों में से एक है। 

बता दे इस पार्क में आने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है और फिर आप यहां वीकेंड पर आराम से जा सकते हैं। दरअसल जिपलाइनिंग को 'जिप वायर', 'फ्लाइंग फॉक्स' और 'टायरोलियन क्रॉसिंग' के रूप में भी जाना जाता है, ये एक मजेदार एडवेंचर एक्टिविटीज है। दरअसल एनसीआर में एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए खुशखबरी की बात ये है कि जिपलाइनिंग के लिए अब आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है। बता दे लाइन 224 मीटर से भी लंबी है, जिसे दो व्यक्ति एक साथ ये एक्टिविटी कर सकते हैं। अगर कीमत की बात क्करें तो इसकी कीमत यहां की फीस 599 से 1199 रुपए है।

बता दे जिपलाइन एक मजेदार एडवेंचर एक्टिविटीज है जहां जिप पर चलती चरखी से व्यक्ति आगे की तरफ बढ़ता जाता है। दरअसल इसमें एक मजबूत केवल होती है जिसमें आपको हार्नेस से लटकाया जाता है। बता दे यह पाडा नाम के एक गांव में स्थित है, जो गुरुग्राम से आधा घंटा दूर है। दरअसल ये गांव मानेसर में मौजूद है। बता दे आप इस पार्क में सिर्फ जिपलाइन का ही आनंद नहीं ले सकते हैं बल्कि इस पार्क में जिपालाइन के अलावा आप अन्य एडवेंचर गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं- जैसे स्मैश द ग्लास गतिविधि, बास्केटबॉल, तीरंदाजी, डार्ट, गन शूट, एनिमल राइडिंग, कठपुतली शो, घूमर और, रस्सी डांस।



Tags:    

Similar News