Agra Famous Shiv Mandir: आगरा में ये चार मंदिर महादेव को है समर्पित, इनके पीछे है दिलचस्प कहानी

Agra Famous Shiv Mandir: इन मंदिरों को महादेव को समर्पित माना जाता है। हर मंदिर के पीछे एक दिलचस्प कहानी है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update:2024-03-06 17:01 IST

Famous Shiv Mandir in Agra (Pic Credit-Social Media)

Agra Famous Shiv Mandir: आप आगरा में भगवान शिव के मंदिर को ढूंढ रहे है तो आपको बता दें कि आगरा में चार भगवान शिव के मंदिर है। जो शहर के चारों कोनों पर स्थित हैं। जैसे कि बलकेश्वर मंदिर और मनकमेश्वर मंदिर, पृथ्वीनाथ मंदिर और रावली मंदिर। इन मंदिरों को महादेव को समर्पित माना जाता है। हर मंदिर के पीछे एक दिलचस्प कहानी है। जिसे हम आपको यहां कुछ शब्दों में जरूर बताएंगे। मंदिर के लोकेशन और दूरी को जानने के लिए ये आर्टिकल पूरा जरूर पढ़े।

मनकमेश्वर मंदिर (Mankameshwar Temple)

पुराने आगरा के मध्य में एक पुराना शिव मंदिर जरूर देखने जाना चाहिए। यह आगरा में भगवान शिव का बहुत पुराना मंदिर है। यह मंदिर हिंदू आस्थावानों के बीच आगरा का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। आगरा की पुरानी सड़कों पर इसका स्थान देखने लायक है। यह मंदिर आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन के पास रावतपारा में स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि शिवलिंग चांदी की धातु से ढका हुआ है और इसकी स्थापना स्वयं भगवान शिव ने द्वापर युग में की थी, जब कृष्ण का जन्म मथुरा में हुआ था। हालाँकि यह मंदिर आगरा की एक छोटी सी भीड़-भाड़ वाली गली में स्थित है, लेकिन प्रार्थना करने के लिए यहाँ आना उचित है। मंदिर में भगवान शिव के विग्रह के साथ एक गर्भगृह है। यह विशिष्ट शिव परिवार की मूर्तियों से घिरा हुआ है। गर्भगृह तक पहुँचने के लिए बहुत सी सीढ़ियाँ उतरनी पड़ती हैं। गर्भगृह के पीछे मुख्य मंदिर परिसर के भीतर कई छोटे मंदिर हैं। ये देवी गंगा, सरस्वती , गायत्री , हनुमान , कैला देवी, नरसिम्हा , कृष्ण , राम जैसे कुछ देवी-देवताओं को समर्पित हैं।


बल्केश्वर महादेव (Balkeshwar Mahadev)

बालकेश्वर मंदिर के बारे में जानने योग्य एक दिलचस्प बात यह है कि आगरा की मुख्य मंदिरों में से एक है। यमुना नदी के तट पर बालकेश्वर कॉलोनी में स्थित, बालकेश्वर मंदिर आगरा के शीर्ष तीर्थ स्थलों में से एक है। मंदिर भक्तों के दिलों में एक विशेष महत्व रखता है और इसलिए, तीर्थयात्रियों के एक बड़े समूह से भरा रहता है। यह मंदिर बालकेश्वर घाट वासन, कैलाश नगर, राजवाड़ा, कमला नगर, आगरा में है। आगरा में एक धार्मिक स्थान होने के अलावा, यह मंदिर लोगों के लिए शहरी जीवन की शोर-शराबे से दूर आध्यात्मिक समय बिताने के लिए एक महत्वपूर्ण ठिकाना भी है। मंदिर के अंदर का शिवलिंग ज़मीन से 4-5 फीट नीचे है। हर साल, शिवरात्रि के पवित्र दिन पर, मंदिर में तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ देखी जाती है। इतना ही नहीं, त्योहार मनाने के लिए मंदिर में एक विशाल समारोह भी आयोजित किया जाता है। आगरा की यात्रा में एक अद्भुत पवित्र अनुभव जोड़ने के लिए , बालकेश्वर मंदिर एक ऐसा पर्यटन स्थल है जिसे अवश्य देखना चाहिए।


रावली मंदिर (Rawali Temple)

लोकेशन - महात्मा गांधी रोड, पंचकुइयां, रकाबगंज, आगरा

रावली मंदिर आगरा के बहुत पुराने मंदिरों में से एक है। यह शांतिपूर्ण है और बहुत सारी सकारात्मक ऊर्जा देगा। संपर्क करना आसान है। इस मंदिर का निर्माण राजा मानसिंह ने करवाया था, जो अकबर के सेनापति थे। इस मंदिर में स्थित शिवलिंग राजा मानसिंह द्वारा तब लाया गया था जब हम अफगान जनजातियों के साथ युद्ध में थे। युद्ध के दौरान उन्हें जमीन पर एक शिवलिंग जैसा पत्थर मिला। और उसे अपने शिविर में ले आया, और अगले दिन, उसने चमत्कारिक ढंग से युद्ध जीत लिया। जब वह वापस आगरा आये तो वह पत्थर भी ले आये और उस पत्थर को शिवलिंग बनाकर रावली मंदिर का निर्माण करवाया। मंदिर के आसपास रावल राजपूत रहते थे इसलिए इसका नाम रावली महादेव मंदिर पड़ गया। कालांतर में मंदिर परिसर का विस्तार हुआ। सभी भक्तों को यह दृढ़ विश्वास है कि वे भगवान शिव से जो मांगेंगे, उन्हें वही मिलेगा। सोमवार को छोड़कर भीड़ से बचने के लिए मंदिर जाने की सलाह दी जाती है।


पृथ्वीनाथ मंदिर(Prithvinath Mandir) 

अजमेर और दिल्ली के लोकप्रिय हिंदू राजा पृथ्वीराज चौहान के नाम पर रखा गया, यह आगरा में एक और पुराना शिव मंदिर है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसका निर्माण 10-11वीं शताब्दी में हुआ था। मंदिर में हमारी मुलाकात के स्थानीय लोगों के अनुसार, आगरा भी पृथ्वीराज चौहान के अधीन दिल्ली साम्राज्य का एक हिस्सा था, और राजा एक मजबूत शिव भक्त थे। और जब पृथ्वीराज चौहान ने दिल्ली पर कब्ज़ा किया, तो वे अक्सर इस शिव मंदिर में आते थे। साथ ही मुगल अभिलेखों के अनुसार, सम्राट अकबर ने भी इस मंदिर को अनुदान दिया था और 19वीं शताब्दी में स्वामी विवेकानन्द ने भी इस मंदिर का दौरा किया था।



Tags:    

Similar News