Ahmedabad To Rameshwaram Travel: अहमदाबाद से ऐसे करें रामेश्वरम की यात्रा, दर्शन करने का पूरा प्लान

Ahmedabad To Rameshwaram Travel Details: भारत के दक्षिण में स्थित ज्योतिर्लिंग के दर्शन करना है? वो भी कम बजट में तो ये तरीका आपके लिए सहायक हो सकती है...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-27 10:09 GMT

Ahmedabad To Rameshwaram Travel Guide (Pic Credit-Social Media)

Ahmedabad To Rameshwaram Travel Plan: रामेश्वरम एक द्वीप समान है,जिसके तीन तरफ सिर्फ समुंदर ही है। यह धार्मिक स्थल थांगच्ची मदाम, अक्का मदाम और पम्बन जैसे नजदीकी गाँवों से जुड़ा हुआ है। धनुषकोडी कभी एक संपन्न बंदरगाह हुआ करता था, वर्ष 1964 के चक्रवात के बाद, यह गाँव दुनिया के नक्शे से पूरी तरह से मिट गया। यह सड़क, फ्लाइट और रेल द्वारा मुख्य जुड़ा हुआ है। श्री रामनाथस्वामी मंदिर द्वीप का मुख्य आकर्षण है। अगर आप काशी गए हैं, तो आपको रामेश्वरम भी जरूर जाना चाहिए। यदि आप अहमदाबाद से ट्रैवल प्लान कर रहे है तो ये आर्टिकल मददगार हो सकता है..

दक्षिण भारत का काशी(South Indian Kashi)

तमिलनाडु दक्षिण भारतीय राज्य, मन्नार की खाड़ी में स्थित एक तीर्थ नगरी रामेश्वरम का निवास है। यह एक द्वीप पर स्थित है, रामेश्वरम को हिंदू भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल माना जाता है। इसके उच्च धार्मिक महत्व के कारण इसे दक्षिण भारत का वाराणसी कहा जाता है। प्राचीन शहर की संस्कृति और आध्यात्मिक स्थलों की खोज करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए रामेश्वरम दर्शनीय स्थल भ्रमण(Rameswaram sightseeing Tour) अवश्य करना चाहिए। 

अहमदाबाद से रामेश्वरम ऐसे पहुंचे

अहमदाबाद से रामेश्वरम ज्योर्तिलिंग और राम सेतु आप सिर्फ 875/- रूपये में पहुंच सकते है। अहमदाबाद से रामेश्वरम तक के लिए एक विशेष ट्रेन का संचालन किया जाता है। अहमदाबाद जंक्शन से गाड़ी संख्या 16734 –ओखा रामेश्वरम एक्सप्रेस गाड़ी चलती है। जो हर मंगलवार को अपने निर्धारित समय शाम 5 बज कर 40 मिनट पर रवाना होती है, जो की तीसरे दिन शाम 7 बज कर 25 मिनट पर रामेश्वरम जंक्शन उतारती है। वहा से रामेश्वरम ज्योर्तिलिंग की दूरी 2 किलोमीटर है और राम सेतु की दूरी तक़रीबन 23 किलोमीटर है। जिसे आप बस व निजी वाहन द्वारा कवर कर सकते है। ये ट्रेन वडोदरा, सूरत, जलगाऊँ, औरंगाबाद, तिरुपति, सेलम, मदुराई होते हुए रामेश्वरम जाती है।

दर्शन के दौरान पास ही बुक करें मन्दिर(Book Hotel Near Temple)

यदि आप दर्शन करने का सोचे है तो, हाई-फाई होटल में रुकना उचित नहीं हैं, मंदिर से ये सभी 3 से 4 किलोमीटर दूर हैं, जो तब काम नहीं आएंगे जब आपको अग्नि तीर्थम और दूसरे तीर्थमों में डुबकी लगाने के बाद अपने कपड़े बदलने पड़ेंगे। सोचिए क्या आप होटल तक 3 से 4 किलोमीटर की यात्रा करके वापस मंदिर जाएंगे? अग्नि तीर्थम के नज़दीक ही होटल बुक करना बेहतर विकल्प होगा। हाँ, यहां पर सड़कें बहुत संकरी हैं, लेकिन कुछ होटलों में पार्किंग की जगह भी है। तो आप टैक्सी भी ले सकते है।

कितने दिन में घूम सकते है रामेश्वरम(Two Days is Enough for Rameshwaram Tour)

रामेश्वरम घूमने के लिए दो दिन काफ़ी हैं। पहले दिन श्री रामनाथ स्वामी मंदिर जाएं और सभी तीर्थों, मुख्य रूप से अग्नि तीर्थ, समुद्र के पास स्नान करें। शाम को आप "रामार बाथम" (रामार के पैरों के निशान) के दर्शन करने जा सकते हैं। रात में खरीदारी करें। अगले दिन सुबह आप धनुषकोडी जा सकते हैं जहाँ आप डाकघर, अस्पताल और एक चर्च के अवशेष देखेंगे।दोपहर में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. अब्दुल कलाम के साधारण घर और उनके स्मारक पर जाएँ। शाम को अपने गंतव्य के लिए प्रस्थान करें। 

Tags:    

Similar News