गर्मियों में दोस्तों संग करें सुरु वैली की सैर, दिल जीत लेगी मनमोहक वादियां

Suru Valley Ladakh : गर्मियों के मौसम में सभी ऐसी जगह पर जाना पसंद करते हैं जहां उन्हें ठंडक का एहसास हो सके। चलिए आज हम आपको एक शानदार जगह के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-04-23 08:15 GMT

Suru Valley Ladakh (Photos - Social Media)

Suru Valley Ladakh : अप्रैल और मई की चिलचिलाती गर्मी हर किसी को परेशान कर देती है। कई बार अप्रैल और मैं में ऐसी गर्मी होती है की सोच कर लगता है कि अब जून और जुलाई में क्या ही हाल होगा। जब गर्मी लोगों को परेशान करने लगती है तो वह अक्सर पहाड़ों पर जाने के बारे में सोचते हैं। कई लोग ठंडी हवाओं के बीच मनमोहन वादियों का आनंद लेने के लिए निकल जाते हैं। किसी को हिल स्टेशन पसंद आते हैं तो कोई सुरम्य वादियों को पसंद करता है। जब आप हिमालय की हसीन घाटियों में जाएंगे तो यहां पर एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है। अगर आप गर्मी में दोस्तों के साथ ढेर सारी मौज मस्ती करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे स्थान के बारे में बताते हैं जो बहुत ही खूबसूरत है। हम बात कर रहे हैं सुरु वैली की जहां एक बार आपको जरूर जाना चाहिए।

कहां है सुरु वैली

हम आपको इस जगह की खूबसूरती से रूबरू करवा उसके पहले यह बता देते हैं कि यह मनमोहन घाटी कहां पर मौजूद है। यह खूबसूरत सी जगह भारत के हिमालय में मौजूद केंद्र शासित प्रदेश ले के कारगिल इलाके में है। इस घाटी में सुरु नदी बहती है और इस पर इसका नाम रखा गया है। ये कारगिल से करीब 92 किमी, सोनमर्ग से करीब 184 किमी और लद्दाख से 311 किमी दूर पड़ती है।

Suru Valley Ladakh


यहां की खासियत

जब आप सुरु वैली की खासियत जानेंगे तो आपका यहां जाने का मन करने लगेगा। यह समुद्र तल से 8000 से भी ज्यादा फिट की ऊंचाई पर मौजूद है। यह जगह पर्यटकों के लिए किसी हसीन खजाने से कम नहीं है।

इस जगह पर आपको बर्फ के ऊंचे ऊंचे पहाड़, बड़े-बड़े मैदान, झील और झरने देखने को मिल जाएंगे जो यहां की खूबसूरती में चल चांद लगाने का काम करते हैं।

रात के समय यहां आसमान में टिमटिमाते तारे किसी का भी दिल जीत सकते हैं। आपको यहां तिब्बती समुदाय को करीब से जानने का मौका मिलेगा।

कब जाएं

सर्दियों के मौसम में यहां की चोटियां बर्फ से ढकी हुई होती हैं। यही कारण है कि यहां पर सर्दियों में जाना बिल्कुल भी संभव नहीं है। अगर आप इस जगह की खूबसूरती को देखना चाहते हैं तो अप्रैल से सितंबर तक का समय बेस्ट है।

Suru Valley Ladakh


कैसे पहुंचे

अगर आप हवाई मार्ग की सहायता से यहां जाना चाहते हैं तो यहां से सबसे नजदीकी एयरपोर्ट लेह पड़ता है। उसके बाद आप टैक्सी या कैब लेकर यहां तक जा सकते हैं।

यहां से सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन जम्मू पड़ता है जो 540 किलोमीटर दूर है। यहां से बस या टैक्सी की सहायता से सुरू वैली पहुंचा जा सकता है।

Tags:    

Similar News