Bablu Bhai Chaat of Prayagraj: प्रयागराज में फेमस है केसरवानी चाट भंडार, लाजवाब है यहां का स्वाद

Bablu Bhai Chaat of Prayagraj : प्रयागराज को भारत की संगम नगरी के नाम से पहचाना जाता है और यहां पर घूमने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है। चलिए आज हम आपके यहां की एक चाट की दुकान के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-08-16 03:45 GMT

Bablu Bhai Chaat of Prayagraj (Photos - Social Media)

Bablu Bhai Chaat of Prayagraj : प्रयागराज भारत का एक बहुत ही प्रसिद्ध स्थान है। असल में एक धार्मिक स्थलों के लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध है और बड़ी संख्या में लोग धार्मिक पर्यटन का आनंद लेने के लिए यहां पर पहुंचते हैं। अंबाला जगह कोई सी भी हो अगर स्वाद और राय के में दम होता है तो लोग अपने आप ही खींचे चले आते हैं। जब आप संगम नगरी में जाएंगे तो आपके यहां टिकिया, चाट, फुलकी और दही बड़ा खाते हुए लोग दिख जाएंगे। लेकिन यहां के फायर ब्रिगेड चौराहे के पास लगने वाले केसरवानी चाट भंडार की बात ही बिल्कुल अलग है। जो एक बार यहां का स्वास्थ्य लेता है वह यहां बार-बार आने लगता है।

1964 से चल रही केसरवानी चाट भंडार कि दुकान (Kesarwani Chaat Bhandar Shop Running Since 1964)

केसरवानी चाट भंडार का स्वाद ऐसा है कि लोग यहां रोजाना कई किलोमीटर दूर से टिकिया, फुल्की और दही बड़ा खाने आते हैं। शाम 5:00 बजे से 9:00 बजे तक यहां पर यह ठेला लगा रहता है जिस पर चार लोग लगातार काम करते हैं। चार लोगों की होने के बावजूद भी यहां पर शौकीनों की कतार काम नहीं होती। 1964 में दुकानदार के पिता ने यह चटपटा स्टॉल लगाना शुरू किया था और तब 5 पैसे और 10 पैसे में एक प्लेट टिकिया बिका करती थी। अब एक प्लेट टिकिया ₹25 और दही बड़ा ₹30 में मिलता है। जो स्वाद पहले हुआ करता था वह आज भी है क्योंकि खड़े मसाले को पीसकर प्रयोग करते हैं रेडीमेड मसाला नहीं डाला जाता है।

Bablu Bhai Chaat of Prayagraj


मिलती है ये चीजें (You Get These Things)

इस ठेले पर करेला, पालक पकोड़ा और पापड़ी भी मिलती है और इनका स्वाद बहुत निराला है। बच्चों के यह स्वाद बहुत पसंद आता है। फुलकी में मटर, आलू दही और सोंठ के साथ हल्के मसाले ऊपर से डाले जाते हैं। दही बड़ा और टिकिया में भी पिसे मसाले का छिड़काव किया जाता है।

Bablu Bhai Chaat of Prayagraj


Tags:    

Similar News