Amarnath Yatra 2023: 1 जुलाई से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा को लेकर तारीख़ सामने आयी है। तीर्थ यात्रियो के लिए एक अच्छी खबर है। इस साल की अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई को प्रारम्भ होगी।

Update: 2023-05-25 17:38 GMT
Amarnath Yatra 2023 (फोटो: सोशल मीडिया)

Amarnath Yatra 2023 Update: 1 जुलाई को तीर्थ यात्रियो के लिए अमरनाथ यात्रा शुरू होने जा रही है। यह वार्षिक तीर्थयात्रा एक जुलाई से अनंतनाग जिले में पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबे नुनवान-पहलगाम मार्ग और गंदेरबल जिले में 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से शुरू होगी। 3888 मीटर यानी 12756 फीट की ऊंचाई पर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा चार धामों में से एकधाम हैं। यह यात्रा काफी महत्व रखती हैं और यात्रा के दौरान देश-दुनिया से भोलेनाथ के भक्त कश्मीर पहुंचते हैं और बाबा के दर्शन करते हैं।

बाबा बर्फ़ानी की पहली तस्वीर आयी सामने

अमरनाथ यात्रा शुरू होने के कुछ दिन पहले बाबा बर्फ़ानी की वर्ष 2023 की पहली तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर में अमरनाथ गुफा नजर आ रही है, चारों ओर बर्फ है और गुफा के भीतर बर्फ का शिवलिंग पूरे आकार में दिख रहा है। तस्वीरों में अमरनाथ गुफा और बालटाल का इलाका भी नजर आ रहा हैं।
कहा जा रहा ही कि कुछ शिव भक्ति के मई के पहले हफ़्ते में ही बाबा बर्फ़ानी के दर्शन कर लिए हैं। यह तस्वीरें उन्होंने ही गुफा के अंदर खींची हैं।
17 अप्रैल से शुरू हो चुके है रजिस्ट्रेशन इस साल अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 1 जुलाई से हो रही है और यात्रा 31 अगस्त रक्षा बंधन तक चलेगी। 62 दिनों की यात्रा के लिए 17 अप्रैल से ऑफलाइन और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दी गई है।

अप्रैल माह में जारी हुआ था शेड्यूल

बता दें कि अमरनाथ यात्रा 2023 इस साल 1 जुलाई से शुरू होगी सरकार ने 10 अप्रैल को शेड्यूल जारी किया था। यह यात्रा 62 दिनों तक चलेगी। अमरनाथ यात्रा में आवेदन करने के लिए उम्र निर्धारित है, आपकी उम्र 13 साल से 75 साल के बीच होनी चाहिए।

सभी डॉक्टर और पैरामीडिकल स्टाफ की छुट्टी हुई रद्द

वार्षिक अमरनाथ यात्रा के देखते हुए 19 जून से सालाना और चिकित्सा आधार पर दी गई छुट्टियों को छोड़कर चिकित्सकों और पैरामेडिकल कर्मियों की सभी छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। स्वास्थ्य सेवा (जम्मू) के निदेशक राजीव के. शर्मा द्वारा जारी एक पत्र के अनुसार, “श्री अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर, मातृत्व अवकाश और चिकित्सा आधार पर मंजूर अवकाश को छोड़कर डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टॉफ की 19 जून से सभी तरह की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं।”

Tags:    

Similar News