Andhra Pradesh Famous Place: आंध्र प्रदेश का एक ऐसा मंदिर जो बड़े पत्थरों पर कलाकारी का है अद्भुत उदाहरण

Biggest Stone Temple In Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश में देखने के लिए कई स्थान हैं जो राज्य में पर्यावरण-पर्यटन को बढ़ावा देते हैं, उन्हीं में से एक है ये खुबसूरत गुफा...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-04-18 02:30 GMT
Andhra Pradesh Famous Place (Pic Credit-Social Media)

Bhagwan Vishnu Mandir: भारत के दक्षिण पूर्व की ओर विजयवाड़ा के तटीय बंदरगाह शहर से केवल 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, उंदावल्ली गुफाओं तक सार्वजनिक परिवहन के द्वारा पहुंच सकते है। यह खूबसूरत जगह भारत के समृद्ध इतिहास का साक्षी है, इसके अतिरिक्त यहां पत्थर पर की गई कारीगरी और वास्तुकला भी भारतीय कला का अनोखा उदाहरण पेश करती है। यह गुफा अपने सुंदर स्तंभ और भगवान विष्णु की आश्चर्यजनक प्रतिमा के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इस अनोखे गुफा के अतिरिक्त आंध्र प्रदेश में देखने के लिए कई विविध स्थान हैं जो राज्य में विश्व स्तरीय पर्यावरण-पर्यटन को बढ़ावा देते हैं जैसे कि इसकी खूबसूरत घाटियाँ, बांध, चोटियाँ, पहाड़ियाँ, मैदान और झीलें।

उंदावल्ली गुफा में क्या है देखने योग्य(Undavalli Cave)

उंदावल्ली गुफाएँ अपने चार मंजिला चट्टान को काटकर बनाए गए मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। ग्राउंड फ्लोर पर आपको सिर्फ खंभे ही नजर आ सकते हैं। पहली मंजिल पर आप गणेश जी जैसी कई मूर्तियां देख सकते हैं। दूसरी मंजिल अवश्य देखने लायक जगह है। वहां आप श्री पद्मनाभस्वामी की लेटी हुई मूर्ति देख सकते हैं। तीसरी मंजिल पर देखने के लिए कुछ खास नहीं है लेकिन वहां से जो दृश्य दिखता है वो अद्भुत है। अपना कैमरा ले जाना याद रखें, आपको स्थिर कैमरे के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इन गुफाओं के सामने एक खूबसूरत बगीचा भी है।



नाम: उंदावल्ली गुफाएँ - सुंदर तटों के किनारे स्थित हैं

प्रवेश शुल्क - रु. 15, स्टिल कैमरा - निःशुल्क

लोकेशन: पेनुमाका - विजयवाड़ा रोड प्रकाशम के पास, बैराज, उंडावल्ली, आंध्र प्रदेश।

विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन से 6.5 किमी, गुंटूर से 30 किमी और हैदराबाद से 275 किमी की दूरी पर है। ये गुफाएँ विजयवाड़ा से अमरावती के रास्ते में हैं। आप पंडित नेहरू बस स्टैंड, विजयवाड़ा से प्लेटफार्म नंबर 47 से बस नंबर 301 ले सकते हैं।



समय: सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक

उंदावल्ली का इतिहास

आंध्र प्रदेश के गुंटूर में कृष्णा नदी, उंदावल्ली गुफाएं प्राचीन भारत की समृद्ध वास्तुकला विरासत के प्रमाण के रूप में खड़ी हैं। ठोस बलुआ पत्थर की पहाड़ियों से बनी ये शानदार गुफाएँ 1500 साल से भी अधिक पुरानी हैं, जो जटिल मूर्तियों, अलंकृत स्तंभों और उल्लेखनीय रॉक-कट वास्तुकला का प्रदर्शन करती हैं। 6-7वीं शताब्दी ईस्वी के दौरान निर्मित उंदावल्ली गुफाएं एक चट्टान को काटकर बनाया गय है। भूतल पर अधूरी खंभों वाली दीवारें हैं जबकि भगवान विष्णु की एक विशाल मूर्ति देखी जा सकती है जो आकर्षक है। गुफाओं से सूर्यास्त का दृश्य अद्भुत होता है। अगर आपको यात्रा करना पसंद है तो कम देखी जाने वाली सड़कों पर जाए।



मंदिर का मुख्य आकर्षण

गुफाओं का मुख्य आकर्षण विशाल चार मंजिला संरचना है, जो लेटी हुई मुद्रा में भगवान विष्णु की एक अखंड मूर्ति से सुसज्जित है, जिसे दक्षिण भारत में इस देवता के सबसे शुरुआती प्रतिनिधित्वों में से एक माना जाता है। उंदावल्ली गुफाएं आगंतुकों को क्षेत्र के ऐतिहासिक अतीत की एक मनोरम झलक प्रदान करती हैं, जो उन्हें इस ऐतिहासिक स्थल को परिभाषित करने वाली शिल्प कौशल और आध्यात्मिकता पर आश्चर्यचकित होने के लिए आमंत्रित करती हैं।



Tags:    

Similar News