First Sun Rising in India: भारत के इस गांव में सबसे पहले आता है सूरज, ट्रैक करके चढ़ना पड़ता है पहाड़

First Sun Rising in India : भारत में एक से बढ़कर एक खूबसूरत स्थान मौजुद हैं। कुछ स्थान अपनी विशेषताओं की वजह से पहचाने जाते हैं।

Update: 2024-07-23 14:50 GMT

First Sun Rising in India (Photos - Social Media)

First Sun Rising in India :  जब यह बात होती है कि भारत में सुबह है तो दूसरी जगह रात है तो हम दूसरे देश के बारे में सोचते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में ही एक ऐसी जगह मौजूद है जब पूरे देश में रात हो रही होती है लेकिन उसे जगह पर सूरज उग रहा होता है। जनसंख्या की हम बात कर रहे हैं अरुणाचल प्रदेश में मौजूद है। चलिए आज गांव से जुड़े रहस्य के बारे में जानते हैं।

यहां होता है भारत का पहला सूर्योदय (Indias First Sunrise Occurs Here)

हम जिस गांव की बात कर रहे हैं वह अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले में मौजूद डोंग गांव है। इस गांव को भारत का पहला सूर्योदय स्थान कहा जाता है। सूर्य देखने की शौकीन दूर-दूर से इस गांव में पहुंचते हैं। यहां जब सबसे पहले सूर्योदय होता है तो पूरे गांव में लालिमा छा जाती है।

First Sun Rising in India


रात 2 से 3 के बीच उगता है सूर्य (The Sun Rises Between 2 & 3 In The Night)

इस जगह को भारत के उगते सूरज की भूमि के नाम से पहचाना जाता है। यह घाटी भारत के पूर्वी छोर के करीब मौजूद है और यहां पर दिन की पहली धूप मिलती है। यह 1240 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है और सूर्योदय देखने के लिए दो से तीन के बीच लोग यहां पर पहुंचते हैं। डोंग गांव एक प्रतिबंधित क्षेत्र है जहां पर कुछ स्वदेशी जनजातियों का निवास है। यह घाटी देश के सबसे पूर्वी छोर में मौजूद है। जो व्यक्ति यहां पर आता है उसे अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा आईएलपी यानी कि इनर लाइन परमिट जारी किया जाता है।

First Sun Rising in India


चढ़ना पड़ता है ट्रैक (Have To Climb The Track)

अगर आप इस गांव में जाएंगे तो सूरज को सबसे पहले होते हुए देखने के लिए आपको थोड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी। ट्रैक करते हुए आपको उसे स्थान पर जाना पड़ेगा जहां सबसे पहले सूरज उगता है। अंधेरे में ट्रैकिंग करना एक शानदार अनुभव होता है जहां आपको सिर्फ प्रकृति की आवाज सुनने को मिलती है। आप जैसे-जैसे ऊपर जाते हैं तापमान कम होने लगता है और हवा तेज होने लगती है। इस दौरान गर्म कपड़े पहनना और हाथों को दस्ताने से ढंकना महत्वपूर्ण होता है।

First Sun Rising in India


ऐसा लगता है नजारा (The View Looks Like This)

यहां का सूर्योदय इतना मनमोहक होता है कि आपका नीचे उतरने का मन ही नहीं करेगा। यहां आपको हरिहर भरी हरियाली से घिरी पहाड़ियां, पीली और नारंगी आभा बिखेरता पर्यावरण आपका मन मोह लेगा। डोंग तक पहुंचाने के लिए आप बस या टैक्सी का सहारा लेसकते हैं। 

Tags:    

Similar News