Dussehra Mela in Ayodhya: अयोध्या में इस साल दशहरा पर लगेगा भव्य मेला, जानिए क्या है इस बार यहाँ ख़ास

Ayodhya Famous Dussehra Mela: अयोध्या में इस साल बेहद भव्य मेला लगने जा रहा है जिसे ख़ास तरह से भव्य बनाने की पूरी कोशिश प्रशासन की तरफ से हो रही है।

Written By :  Shweta Srivastava
Update:2024-10-08 13:50 IST

Ayodhya Famous Dussehra Mela (Image Credit-Social Media)

Ayodhya Famous Dussehra Mela: इस साल दशहरा की तिथि को लेकर लोगों के बीच थोड़ा कन्फूजन है 11 या 12 लेकिन आपको बता दें कि 12 तारीख को सुबह जहाँ नवमी होगी वहीँ शाम को दशहरा का उत्सव मनाया जायेगा। ऐसे में प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या में कैसी चल रही है तैयारी साथ ही यहाँ कहाँ लगेगा मेला आइये जान लेते हैं।

अयोध्या में इस साल दशहरा पर लगेगा भव्य मेला

अयोध्या में बिंदकी के भव्य दशहरा महोत्सव की तैयारियां काफी तेज़ हैं। यहाँ राम जन्म भूमि पर बने भव्य राम मंदिर की ही तरह यहाँ एक बाड़ा बनाया जायेगा। वहीँ यहाँ रंग-बिरंगीं झालर लगाई जाएगी। जिससे अच्छे से साज-सज्जा की जाएगी। जहाँ हर साल मेला मैदान से लेकर ललौली चौराहे तक सजावट होती है वहीँ इस बार मेला मैदान से लगभग 400 मीटर दूर कैलाश शिवमंदिर तक सजावट की जाएगी। वहीँ मेला जहाँ बेहद भव्य होगा वहीँ रास्ते को भी लाइटिंग और अन्य चीज़ों से सजाया जायेगा।

रावण का पुतला भी इस बार काफी बड़ा होगा साथ ही आतिशबाज़ी भी खूब ज़ोरों शोरों के साथ की जाएगी। अयोध्या में इस बार दिवाली पर दीपोत्सव की भी खूब चर्चा है। वहीँ दशहरा मेले में बच्चों के लिए कई तरह के भव्य झूलों का इंतज़ाम किया जायेगा। साथ में कई तरह की खाने-पीने की स्टाल्स भी लगेंगीं। वहीँ कई तरह के खिलौने घर की साज सज्जा और क्रॉकरी से सम्बंधित सामान भी यहाँ उपलब्ध होगा।   

अगर आप अयोध्या में रावण दहन देखने जाने की तैयारी कर रहे हैं तो आप यहां आ सकते हैं। वहीँ यहां नवरात्रि से राम लीला भी शुरू हो जाती है। जिसमे कई मंझे कलाकार अपने किरदार को वास्तविक रूप देने की कोशिश करता है। लोग यहाँ की रामलीला को काफी पसंद करते हैं। ऐसे में रामलीला के अंत के साथ ही रावण दहन और दशहरा का उत्सव यहाँ काफी धूम धाम से मनाया जाता है। अयोध्या में रामलला की प्राणप्रतिष्ठा के बाद अब दशहरा का उत्सव मनाया जायेगा। जिसको लेकर सभी काफी उत्साह में हैं और राम मंदिर बनने के बाद यहाँ का टूरिज्म काफी बढ़ गया है और भरी मात्रा में यहाँ टूरिस्ट आ रहे हैं। 

Tags:    

Similar News