Ayodhya Mini Choupati: अब अयोध्या में मुंबई जैसी चौपाटी, यहां देखें पूरी जानकारी

Ayodhya Mini Choupati: अयोध्या नगरी की सूरत राम मंदिर बनने के बाद बदलती ही नजर आ रही है, कई तरह के विकास कार्यों से नगर में पर्यटकों को सुविधाएं दी जा रही है।

Update: 2024-08-30 14:52 GMT

Mini Choupati In Ayodhya (Pic Credit-Social Media)

Mini Choupati in Ayodhaya: धार्मिक नगरी अयोध्या में राम मंदिर की स्थापना के बाद कई महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचा और पर्यटन परियोजनाओं पर तेजी से काम किया जा रहा है। नवीनतम पहल अयोध्या के राम की पैड़ी को मुंबई की प्रसिद्ध जुहू चौपाटी जैसी 'चौपाटी' बनाने पर केंद्रित किया गया है। राम की पैड़ी पर मुंबई के जुहू जैसी 'चौपाटी' बनने वाला हैं। अयोध्या में राम की पैड़ी पर 'चौपाटी' बनाने का कार्य शुरू भी कर दिया गया है। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नई व्यवस्था का शुभारंभ प्रशासन द्वारा जल्द किया जायेगा।

इस वर्ष का दीपोत्सव होगा विशेष

वर्ष 2024 के दीपोत्सव के लिए मंदिरों के शहर अयोध्या के भव्य राम की पैड़ी पर मुंबई की तर्ज पर ‘चौपाटी’ बनाने का काम किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश आवास विभाग ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अयोध्या विकास प्राधिकरण के प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही साथ में परियोजना के लिए बजट भी तैयार कर दिया गया। इसपर इतनी तेजी से काम चल रहा है कि लगभग 45 प्रतिशत कार्य इस योजना का पूरा हो चुका है, जिसमें 84 दुकानें और रेस्तरां शामिल किए गए है।


पर्यटकों को चौपाटी में मिलेगा स्थानीय स्वाद

राम की पैड़ी पर बनने वाली चौपाटी पर कई विभिन्न प्रकार की दुकानें भी खुलेंगी। विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का लोग लुत्फ उठा सकेंगे। चौपाटी को एक भव्य स्थान के रूप में देखा जा रहा है, जहाँ पर्यटक और स्थानीय लोग घाट की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेते हुए स्वच्छता से तैयार किए गए विभिन्न व्यंजनों का आनंद ले सकेंगे। इसमें 84 दुकानें और रेस्तरां होंगे, जो स्थानीय अयोध्या के व्यंजनों और कई अन्य व्यंजनों की पेशकश करेंगे।


साफ सफाई के लिए सख्त

चौपाटी क्षेत्र को साफ-सफाई बनाए रखने के लिए सख्त उपायों के साथ सुंदर बनाया जाएगा, जिसमें क्षेत्र को गंदगी से मुक्त रखने के लिए डस्टबिन लगाना भी शामिल है। अयोध्या की राम की पैड़ी में 84 दुकानों और रेस्तरां के साथ एक नई चौपाटी होगी, जिसे दीपोत्सव से पहले खोला जाएगा।

और क्या सुविधाएं मिलेंगी?

 योजनाओं में राजसी राम की पैड़ी पर आगंतुकों के आराम करने के लिए बैठने के लिए मंच और खाद्य विक्रेताओं के लिए आधुनिक डिजाइन की गाड़ियाँ बनाना शामिल है। पर्यटकों की सहायता को समायोजित करने के लिए एक पार्किंग सुविधा भी उपलब्ध होगी। 

4 करोड़ में तैयार होगी चौपाटी 

उत्तर प्रदेश आवास विकास बोर्ड ने अयोध्या विकास प्राधिकरण (ADA) के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए परियोजना के लिए ₹4.65 करोड़ आवंटित किए। एडीए सचिव सत्येंद्र सिंह के अनुसार चौपाटी का निर्माण कार्य करीब 45 प्रतिशत पूरा हो चुका है और उम्मीद है कि दीपोत्सव से पहले यह पर्यटकों के लिए तैयार हो जाएगी। इसे इस दीपोत्सव तक खोलने की पूरी तैयारी प्रशासन की है।

Tags:    

Similar News