Ayodhya Floating Boat Restaurant: सरयू नदी पर भी कर सकेंगे सैर, फ्लोटिंग बोट पर लें लाजवाब फूड का आनंद

Ayodhya Floating Boat Restaurant : राम नगरी अयोध्या इस समय सबसे ज्यादा चर्चा में बनी हुई है क्योंकि यहां 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगी। अब यहां की सरयू नदी पर पर्यटक फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का लुत्फ उठा सकेंगे।

Update: 2024-01-23 06:30 GMT

Ayodhya Floating Boat Restaurant (Photos - Social Media)

Ayodhya Floating Boat Restaurant :श्री राम जन्मभूमि अपने राम का स्वागत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है और 22 जनवरी को यहां पर प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हो जाएगा। देश विदेश से अयोध्या में श्रद्धालुओं की संख्या दिन पर दिन बढ़ती हुई देखी जा रही है और मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद इसमें बड़ा इजाफा होने की उम्मीद जताई जा रही है। अब आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को सरयू की लहरों पर मौज मस्ती करने और सात्विक भोजन का आनंद करने को भी मिलने वाला है। आपको बता दें कि यहां पर जल्द ही एक फ्लोटिंग रेस्टोरेंट 5000 वर्ग फीट में बनाया जाएगा। मार्च में इसका निर्माण शुरू होगा और यह तकरीबन 8 महीने में पूरा होगा। इसके पूरा होने के बाद देशी विदेशी पर्यटक यहां पर आनंद ले सकेंगे। इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट को सरयू घाट पर आरती घाट के सामने नदी पर स्थापित किया जाएगा। इसे बनाने में तकरीबन 10 से 12 करोड रुपए खर्च होने वाला है।

Ayodhya Floating Boat Restaurant


ऐसा होगा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट

इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट को तीन मंजिला बनाए जाने वाला है और यह 5000 वर्ग फीट में तैयार होगा। सरयू नदी पर बनाया जा रहा है यह फ्लोटिंग रेस्टोरेंट देश का सबसे बड़ा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट होने वाला है। आरती घाट के सामने बीच नदी में स्थापित होने वाले इस रेस्टोरेंट में देश के सभी राज्यों के खास व्यंजन परोसे जाएंगे। इसे पूरी तरह से वातानुकूलित तरीके से तैयार किया जाएगा और पहली से लेकर तीसरी मंजिल तक इसका आकर्षक और खूबसूरत डिजाइन दिखाई देगा। यहां पर सारी व्यवस्था लग्जरी होगी और एक बार में 200 से 300 लोग यहां पर बैठकर स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे। सबसे ऊपरी मंजिल पर रूफटॉप कैसे बनाया जाएगा जहां पर विदेशी सैलानी और वीवीआईपी के लिए सुविधा रहेगी।

इको फ्रेंडली होगी चीजें

यह उत्तर प्रदेश का और देश का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है। इस तरह के फ्लोटिंग रेस्टोरेंट मुंबई जैसे बड़े शहरों में देखने को मिलते हैं लेकिन वह भी इतने बड़े नहीं है। राम मंदिर बन जाने के बाद यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या को ध्यान में रखते हुए इसे बनाया जा रहा है। यहां पर मिलेट्स से बने हुए व्यंजन पर परोसे जाएंगे। खान पान का सारा मटेरियल इको फ्रेंडली होगा। पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह जीरो प्लास्टिक जगह होगी और यहां पर सोलर इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल किया जाएगा। अयोध्या के इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की तैयार होने के बाद यहां के सारे लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा।

Ayodhya Floating Boat Restaurant


राम मंदिर पर आधारित मॉडल

यह फ्लोटिंग रेस्टोरेंट पूरी तरह से अपने अंदर राम मंदिर की झलक लिए हुए दिखाई देने वाला है। 5000 स्क्वायर फीट में तैयार होने वाली उसकी डिजाइन राम मंदिर के मॉडल की तरह होगी। इस वजह से यह यहां आने वाले पर्यटकों को जुड़ाव महसूस करवाएगा। यहां का इंटीरियर और बैठने की व्यवस्था भी मंदिर से मिलते-जुलती रखी जाने वाली है। इसका निर्माण इंडियन रजिस्टर्स ऑफ शिपिंग की निगरानी में किया जाने वाला है और केंद्र सरकार के नियमों के पालन के साथ इसे तैयार किया जाएगा।

Tags:    

Similar News