Bali Budget Tour Packages: घूमना है बाली तो बना ले बजट, ऐसे करें प्लान

Bali Budget Tour Packages: आउट ऑफ इंडिया के टूर में भारतीयों के बीच इंडोनेशिया के बाली का क्रेज अलग स्तर पर देखने को मिलता है। यहां हम आपको बाली घूमने के लिए बजट में टूर पैकेज बताने जा रहे है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-01 03:59 GMT

Bali Tourism In Budget (Pic Credit-Social Media)

Bali Budget Tour Packages Details: बाली एक पूरे विश्व में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो अपनी समृद्ध संस्कृति, आश्चर्यजनक समुद्र तटों, हरे-भरे परिदृश्य और जीवंत नाइटलाइफ़ के लिए जाना जाता है। यह जगह अपनी प्राकृति खूबसूरती और कई एडवेंचरर गतिविधियों के लिए टूरिस्ट के बीच प्रसिद्ध है। यहां हम आपको कम से कम पैसे में बाली का शानदार ट्रिप करने का बेहतरीन तरीका बताने जा रहे है। जिससे आपको बाली घूमना जेब पर भारी नहीं पड़ेगा। तो बाली का ट्रिप प्लान करने से पहले एक बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़ लें। 

यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय (Best Time to Visit Bali)

 अप्रैल से अक्टूबर तक का शुष्क मौसम बाली की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है, जिसमें बाहरी गतिविधियों और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए सुखद मौसम होता है। नवंबर से मार्च तक का गीला मौसम कभी-कभी बारिश लाता है, लेकिन हरे-भरे परिदृश्य भी होते हैं।



ऐसे करें बजट में बाली की यात्रा(Bali In Budget Tour Package)

आप मात्र 50,000/- रूपए से भी कम कीमत में बाली की बजट यात्रा का प्लान दो लोगों के लिए बना सकते हैं। जी हाँ, आपने सही पढ़ा, आपको बस पहले से कुछ विशेष योजना कर तैयारी करनी होगी और अच्छी तरह से अपने प्लान के अनुसार चलना होगा। 

ऐसे योजना के अनुसार करें खर्च

उड़ानें और वीज़ा -(Flight And Visa For Bali)

सबसे ज्यादा बड़ा खर्च इसी पर होता है, आने जाने के टिकट और वीजा की फॉर्मेलिटी करने में तो उसके लिए आप पहले से एक बड़ा अमाउंट तैयार रखें।

• टिकट की कीमत वापसी का मिलाकर दो लोगों के लिए:- ₹25,000/- से शुरू, बस पहले से बुक कर लें।

• आगमन पर वीजा के लिए आपको ₹2,500 का खर्च आएगा, जो तुरंत देना होगा। यानी लगभग 30 हजार में आप बाली में प्रवेश पा सकते है।



स्थानीय यात्रा :-(Local Travelling)

• निजी टैक्सी न लें, ये महंगा पड़ सकता है। ग्रैब जैसी ऐप आधारित टैक्सी सेवा लें, हवाई अड्डे के स्थानान्तरण के लिए भी यही उचित है।

• बाली को करीब से अच्छे देखने के लिए प्रति दिन ₹400 से कम में एक स्कूटी किराए पर लें, इससे आपकी यात्रा और भी ज्यादा मजेदार और यादगार हो जायेगी।

• आपको बता दें कि बाली में पेट्रोल बहुत सस्ता है यानी सिर्फ ₹50/- प्रति लीटर में आप बाली घूमने का मजा उठा सकते है।



आवास: (Stay Option In Bali)

बाली में कुछ अद्भुत छात्रावास हैं, जहाँ आप समान विचारधारा वाले यात्रियों से मिलेंगे और इन छात्रावासों की कीमत 500/- रुपये प्रति दिन से शुरू होती है। तो इससे आपका रहना भी कम पैसे में निपट जायेगा।

बाली में भोजन(Food In Bali)

बाली का भोजन विविधतापूर्ण और स्वादिष्ट है, जिसमें नासी गोरेंग (तला हुआ चावल), सटे (कटार वाला मांस) और बाबी गुलिंग (सूअर का बच्चा) जैसे व्यंजन शामिल हैं। आपको बहुत सारे स्थानीय वारुंग (खाने के स्थान) और अंतरराष्ट्रीय व्यंजन परोसने वाले महंगे रेस्तराँ मिलेंगे।



बीचक्लब और डे क्लब(Beach And Day Club)

यहां नि:शुल्क प्रवेश मिलता है। बाली के अधिकांश बीचक्लब में प्रवेश शुल्क नहीं है।

• ⁠आप जो खाते-पीते हैं उसके साथ-साथ यदि आप कोई विशेष बैठने की जगह (बीच बेड आदि) चुनते हैं तो आपसे बिल लिया जाएगा, अन्यथा सब मुफ्त है।

• ⁠हालाँकि क्रेटिया उबुद में आपको प्रवेश शुल्क के रूप में लगभग 300/- रुपये देने होंगे। उबुद विशेष रूप से एक सांस्कृतिक केंद्र के रूप में जाना जाता है।



गतिविधियाँ:(Activities in Bali)

आगंतुक कुटा में सर्फिंग, द्वीप के चारों ओर गोताखोरी या स्नॉर्कलिंग, उबुद में स्थानीय बाजारों और कला दीर्घाओं की खोज, सूर्योदय के लिए माउंट बटूर पर चढ़ाई, और वेलनेस रिट्रीट और स्पा उपचार जैसी विभिन्न गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। आप अपनी पसंद का विकल्प चुन सकते हैं और अधिकांश की शुरुआती कीमत लगभग ₹1,500/- है । नुसा पेनिडा के लिए स्पीड बोट का किराया आपको ₹1,600 (आना-जाना) पड़ेगा। 



ध्यान रखने योग्य बातें 

बाली आम तौर पर पर्यटकों के लिए सुरक्षित है, लेकिन छोटी-मोटी चोरी से सावधान रहना और प्रतिष्ठित परिवहन सेवाओं का उपयोग करना उचित है। स्थानीय रीति-रिवाजों का सम्मान करें, खासकर मंदिरों और समारोहों के दौरान।

कोई भी व्यक्ति लगभग 50 हजार रूपए के आसपास में बाली की यात्रा बजट में कर सकता है,जल्द से जल्द बाली की अपनी यात्रा की योजना बनाएं। बाली में प्राचीन मंदिर जैसे उलुवातु मंदिर और तनाह लोट, सुंदर समुद्र तट जैसे कुटा बीच और सेमिन्याक बीच, सुंदर चावल की छतें जैसे तेगलालांग, और सांस्कृतिक प्रदर्शन जैसे पारंपरिक बाली नृत्य सहित कई तरह के आकर्षण हैं। आपको यहां जरूर जाना चाहिए।

Tags:    

Similar News