Hill Stations Near Bareilly: बरेली के पास ये बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन, जहां सड़क और ट्रेन दोनों से जाना बहुत आसान

Hill Stations Near Bareilly: बरेली से नजदीक के हिल स्टेशनों के बारे में बताते हैं जहां सड़क या रेल के माध्यम से कुछ ही घंटों में आसानी से पहुंचा जा सकता है।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-11-17 01:46 GMT

बरेली से नजदीक के हिल स्टेशन (फोटो- सोशल मीडिया)

Hill Stations Near Bareilly: उत्तर प्रदेश का बरेली शहर कई मायनों में आपके लिए बेहद खास साबित हो सकता है। सबसे ज्यादा तो तब जब आपको हिल स्टेशनों पर घूमने का बहुत शौक हो। ऐसे में अगर आप बरेली के सबसे निकटतम खूबसूरत हिल स्टेशनों की तलाश में हैं जहां पर आप शांति से और सुकूनभरी छुट्टियां आनंद से बिता सकते हैं। तो चलिए आपको बरेली से नजदीक के हिल स्टेशनों के बारे में बताते हैं जहां सड़क या रेल के माध्यम से कुछ ही घंटों में आसानी से पहुंचा जा सकता है।

बरेली के पास खूबसूरत हिल स्टेशन

मसूरी

बरेली से 336.1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मसूरी तक लगभग 8 घंटे के भीतर सड़क मार्ग से NH 530 के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। ट्रेन निकटतम स्टेशन देहरादून के लिए भी उपलब्ध हैं। मसूरी 2005 मीटर की ऊंचाई पर हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा एक खूबसूरत स्थान है। इसे पहाड़ों की रानी के नाम से जाना जाता है। शिवालिक रेंज, केम्प्टी फॉल्स कैमल्स बैक रॉक, गन हिल, झरीपानी फॉल्स, लाल टिब्बा और दून घाटी प्रमुख आकर्षण हैं। इसे यमुनोत्री और गंगोत्री का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है।

नैनीताल

बरेली से नैनीताल सड़क के माध्यम से सिर्फ 131.3 किमी और पंतनगर हवाई अड्डे से केवल 17 किमी दूर है। यहां सड़क मार्ग से केवल 3 घंटे के भीतर पहुंचा जा सकता है। नैनीताल नैनी झील के लिए प्रसिद्ध है। अर्लर्विट लगभग 2000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक ब्रिटिश हिल स्टेशन था। अन्य प्रमुख आकर्षणों में गुर्नी हाउस, स्नो पॉइंट, सातताल, किलबरी, नैनीताल चिड़ियाघर, इको केव गार्डन और नैना देवी मंदिर शामिल हैं।

अल्मोड़ा में सूर्य मंदिर

अल्मोड़ा एक सुंदर छावनी शहर है जो 190 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और राजमार्ग NH 109 से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। सड़क मार्ग से लगभग 6 घंटे की ड्राइव लगती है। 5387 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस जगह में कई झरने, मंदिर और कई तरह के पेड़-पौधे और जीव-जंतु हैं। प्रमुख आकर्षणों में चितई गोलू देवता मंदिर, लाल बाजार, पंत संग्रहालय, ब्राइट एंड कॉर्नर, मर्तोला, कालीमत, हिरण पार्क, कटारमल सूर्य मंदिर और कई अन्य शामिल हैं।

भीमताल झील

बरेली-नैनीताल रोड के माध्यम से मात्र 128.3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, भीमताल समुद्र तल से 1370 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। भीम के नाम पर यह भारत के सबसे लोकप्रिय झील शहरों में से एक है।

फोटो- सोशल मीडिया

झील में एक विशाल मछलीघर और एक रेस्तरां वाला एक द्वीप है। गर्ग पर्वत, नल दमयंती ताल, हिडिम्बा पर्वत, तितली अनुसंधान केंद्र, कर्कोटक मंदिर इस खूबसूरत जगह के दर्शनीय स्थलों में से कुछ हैं।

एबॉट माउंट

यह जगह बरेली से लगभग 194 किमी की दूरी पर स्थित है और लगभग 6 घंटे के भीतर पहुंचा जा सकता है। 6400 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस बौने हिल स्टेशन में कई एकड़ जमीन में फैले केवल 13 कॉटेज हैं। महाकाली और सरयू नदियों के संगम पर महासीर मछली पकड़ना बहुत लोकप्रिय है। मुक्ति कोठरी ढलान पर बसे सुंदर शांत चर्च के खिलाफ एक भयानक डरावना वातावरण प्रदान करता है। तितलियों की रंगीन उड़ान देखने के लिए वसंत के दौरान अवश्य आना चाहिए।

चंबा का लक्ष्मीनारायण मंदिर

802.4 किमी की दूरी पर स्थित बरेली से चंबा तक पहुंचने में लगभग 10 घंटे लगते हैं। 268 फीट की ऊंचाई पर स्थित चंबा हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा पहाड़ी शहर है और इसमें लक्ष्मी नारायण मंदिर, भूरी सिंह संग्रहालय, अखंड चंडी पैलेस, रंग महल, गांधी गेट जैसे प्राकृतिक सौंदर्य स्थलों की एक श्रृंखला है।

चौकोरी हिल स्टेशन

अल्मोड़ा-बेरीनाग रोड और NH9 के माध्यम से जुड़ा हुआ, चौकोरी घने जंगलों और शक्तिशाली हिमालय श्रृंखला से घिरा एक हिल स्टेशन है। यह छोटा सा गांव कटोरे के आकार का है और इसमें कुछ रसीले फल उगते हैं और रोडोडेंड्रॉन ओक और देवदार के जंगलों को एक परी कथा भूमि दृश्य पेश करते हैं। घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें नकुलेश्वर, कालीपेश्वर, नागमंदिर, बेरीनाग मंदिर हैं। आराम करने और तनावमुक्त होने के लिए इस शांत गांव में नेचर वॉक और बर्ड वॉचिंग का मजा ही कुछ और है।

चैल

NH709A 543 किमी की उचित दूरी के साथ चैल को बरेली से जोड़ता है। 2250 मीटर की ऊंचाई के साथ चैल हिमाचल प्रदेश का एक हिल स्टेशन है जो पहाड़ों और प्राकृतिक सुंदरता के शानदार मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यह स्थान पैलेस हितेल की भव्यता को उजागर करता है, क्रिकेट का मैदान विशाल लॉन और हरी लकड़ियों में फैला हुआ है। सिद्ध बाबा का मंदिर और काली मंदिर के बाद चैल वन्यजीव अभयारण्य का दौरा किया जाता है। घुड़सवारी और खरीदारी कई लोगों की पसंदीदा गतिविधियां हैं।

कौसानी की पंचाचूली चोटियां

बरेली से 7 घंटे में पहुंचा, कौसानी पहाड़ियों से घिरा एक छोटा सा गांव है और हिमालय श्रृंखला का 300 किमी का शानदार दृश्य है। इसे भारत का स्विट्जरलैंड माना जाता है और यह 1890 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। कुछ प्रमुख आकर्षणों में रुद्रधारी झरने और गुफाएं, लक्ष्मी आश्रम, बैजनाथ मंदिर, सुमित्रानंदन पंत गैलरी और कौसानी चाय बागान शामिल हैं।

चमोली

बरेली से लगभग 348 किमी दूर, नैनीताल सड़क मार्ग से 10 घंटे के भीतर उत्तराखंड के लिए चमोली पहुंचा जा सकता है। चमोली की ऊँचाई पर पर्वतों, झीलों और घने जंगलों के दृश्य दिखाई देते हैं। घूमने की कुछ जगहें हैं हेमकुंड साहिब, औली, रूपकुंड झील, जोशीमठ, हेमकुंड झील, केदारनाथ वन्यजीव अभयारण्य और भी बहुत कुछ।

Tags:    

Similar News