Beautiful Hill Station: प्रकृति का ऐसा खूबसूरत नजारा जो सिर्फ मिलेगा यहां, जॉट वैली कहां और कैसे जाए?

Beautiful Hill Station Jot valley: हिमाचल प्रदेश में शिमला, डलहौजी के अलावा ये खास घाटी घूमने जरूर जाएं..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update:2024-06-11 18:42 IST

Himachal Pradesh Famous Tourist Spot (Pic Credit-Social Media)

Beautiful Hill Station Jot valley: जोत हिमाचल प्रदेश में एक छिपा हुआ खजाना है। अगर आप शिमला और मनाली की परेशानी से दूर कोई जगह चाहते हैं , तो जोत आपके लिए सबसे अच्छी जगह है। जोत अकेले यात्रा करने वालों या अपने खास के साथ रोमांटिक वीकेंड बिताने के इच्छुक लोगों के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। बादलों को चीरकर पहाड़ों को रोशन करने वाली सूरज की रोशनी आपको विस्मित कर देगी और प्रकृति की सुंदरता पर विचार करने पर मजबूर कर देगी।

ऐसे पहुंचे यहां (How To Reach Jot Valley)

आप खज्जियार से बस लेकर जोत पहुँच सकते हैं। खज्जियार से चंबा जाने का फैसला किया। चंबा जाने वाली बस जोत से होकर जाती है। बस थोड़ी देर के लिए जोत में रुकती है। ऐसे आप यहां पहुंच सकते हैं। जोत इतनी छोटी जगह है कि बस स्टॉप के पास सिर्फ़ एक होटल है। होटल में खाना और कमरे बहुत अच्छे हैं। 


ट्रैकिंग दूरी: 9 किलोमीटर

ट्रैकिंग स्तर: आसान स्तर की ट्रेकिंग है

पिकअप और ड्रॉप प्वाइंट: खजियार रोड या शहर के केंद्र से 5 किलोमीटर के भीतर से दाईकुंड यह ट्रेक का प्रारंभ बिंदु है।

प्रारंभिक समय: सुबह 10.00 बजे

समाप्ति समय: शाम 07.00 बजे

जोत दर्रा चंबल से पहले खूबसूरत दर्रा (Jot Trek Pass)

जोत दर्रा समुद्र तल से 2880 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। एक बुद्धिमान व्यक्ति ने एक बार कहा था कि जोत दर्रा पार किए बिना आप कभी नहीं जान सकते कि चंबा पहुंचने से पहले भी आपको खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। जोत दर्रा चुवाड़ी घाटी को देखता है और यह दर्रे के शीर्ष से 23 किलोमीटर दूर है। जोत हिमाचल प्रदेश में एक छुपा हुआ खजाना है। अगर आप शिमला और मनाली की भीड़ और परेशानी से दूर कोई जगह चाहते हैं, तो जोत आपके लिए सबसे अच्छी जगह है।


9 घंटे के ट्रेक में शामिल करें अपने दोस्तो को

जोत दर्रा ट्रेक के लिए आप जाएंगे तो, मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य आपको मनमोहक कर देंगे। यह ट्रेक आपको डलहौजी में जोत पास ट्रेक पर ले जाता है, इसलिए अपना बैग पैक करें। अपने दोस्तों या परिवार के समूह को लाने में बिल्कुल भी संकोच न करें। खजियार रोड या दाईकुंड के होटल से यात्रा शुरू कर ट्रेक का लुत्फ उठाए। यह 9 घंटे का ट्रेक आपको सुरम्य बर्फीली चोटियों और देवदार के पेड़ों से भरे परिदृश्य में ले जाता है।

गर्मियों में ही जा सकते है घूमने (Summer is Best time to Visit)

जोत चंबा में सबसे ऊँचाई पर स्थित पर्यटन स्थलों में से एक है और पठानकोट-नूरपुर-चौरी-चंबा खंड पर स्थित है। सर्दियों के महीनों के दौरान, यह मोटी बर्फ की परत से ढका रहता है और वाहनों के लिए बंद कर दिया जाता है। वही यह मार्ग गर्मियों में फिर से खुल जाता है लेकिन कम व्यावसायिक स्थान होने के कारण यहाँ पर्यटकों की भीड़ नहीं होती है। आप पहाड़ों पर एकांत जैसा माहौल पा सकते है।

Tags:    

Similar News