मानसून वेडिंग के लिए बेस्ट हैं भारत के ये शहर

Wedding Destinations In India : भारत दुनिया में सबसे लोकप्रिय विवाह स्थलों में से एक है। जिसके कारण यहाँ आपके विवाह समारोहों के लिए कई खूबसूरत स्थान उपलब्ध हैं।

Update: 2024-07-02 11:00 GMT

Wedding Destinations In India (Photos - Social Media)

Wedding Destinations In India : भारत में शादियां एक बहुत बड़ा इवेंट माना जाता है और इंडियन वेडिंग कैसी होती हैं वो हम लोगो से बेहतर और कोई नहीं जानता होगा। कुछ तो अपनी शादी गर्मियों के महीनों में करना पसंद करते हैं, तो कुछ को सर्दियों में शादी के बंधन बंधना पसंद होता है। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं, जिनकी शादी की तारिख मानसून के मौसम में पड़ रही होती है, ऐसे में शादी के लिए एक बेस्ट डेस्टिनेशन ढूंढना बेहद मुश्किल हो जाता है। अगर आपकी भी शादी मानसून के महीनों में पड़ रही है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, इस लेख में आज हम लेकर आएं हैं, कुछ ऐसी बेहतरीन जगह जो मानसून वेडिंग के लिए जानी जाती हैं।

गोवा (Goa)

गोवा एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल होने के साथ-साथ, गोवा में आपको कई खूबसूरत और शानदार वेडिंग वेन्यू देखने को मिल जाएंगे। चूंकि मानसून शादी करने के लिए पीक सीजन नहीं माना जाता है, ऐसे में आपको यहां कई विवाह स्थल और और प्लैनर मिल जाएंगे। साथ ही इस समय वेन्यू की कीमतें भी डाउन रहती हैं। गोवा में बीच साइड वेडिंग बेहद फेमस हैं, साथ ही लोग चर्च में भी शादी समारोह का आयोजन करते हैं। साथ ही, इस डेस्टिनेशन की रंगीन नाइटलाइफ़ आपकी शादी के जश्न को और भी रोमांचकारी बना देगी।

Wedding Destinations In India


उदयपुर (Udaipur)

यह हेरिटेज सिटी उन लोगों के लिए भी एक ड्रीम वेडिंग डेस्टिनेशन साबित हो सकती है जो अपने बड़े दिन पर रॉयल टच चाहते हैं। उदयपुर, अपनी झीलों के साथ, अरावली रेंज के दक्षिणी ढलान पर स्थित है, जिसकी वजह से ये जगह और रोमांटिक और परफेक्ट बन जाती है। और चूंकि यह चारों तरफ से झीलों से घिरा हुआ है, इसलिए यहां मानसून के दौरान हर एक चीज बेहद मंत्रमुग्ध कर देने वाली लगती है।

कोवलम (Kovalam)

कोवलम में कई रिसॉर्ट और होटल हैं जो शादी समारोह के लिए एक बेहतरीन सेट अप की पेशकश करते हैं, कुछ ऐसे वेन्यू जहां से आप पूरा समुद्र दिख सकते हैं। अगर आप बेहद फ़िल्मी हैं तो कोवलम में आप हाउसबोट को अच्छे से डेकोरेट करवाकर अपने परिवार वालों के साथ बॉलीवुड स्टाइल में एंट्री कर सकते हैं। समुद्र की लहरों का शोर और बारिश की बूंदे आपकी फोटोग्राफी में चार-चांद लगा देंगी।

Wedding Destinations In India


खजुराहो (Khajuraho)

मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में स्थित खजुराहो बेहद ही रोमांटिक और धार्मिक जगह मानी जाती है। अपनी जटिल वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध, खजुराहो अनगिनत मंदिरों का घर है, जो दुनिया भर के इतिहास और कला प्रेमियों द्वारा देखे जाते हैं। यह छोटा सा शहर एक शानदार ऑफबीट वेडिंग डेस्टिनेशन है। यहां मानसून के शुरू होते ही मौसम सुहावना हो जाता है और नजारा मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है। साथ ही क्षेत्र में कई आलीशान होटल भी हैं, जहां आप अपनी शादी की खूब जोरो शोरो से तैयारी कर सकते हैं।

हैदराबाद (Hyderabad)

हैदराबाद "नवाबों के शहर" के रूप में जाना जाता है, अगर आप शाही शादी करने की योजना बना रहे हैं तो हैदराबाद एक आदर्श स्थान है। अपने समृद्ध इतिहास, भव्य वास्तुकला और स्वादिष्ट खाने की वजह से ये जगह हर किसी एक लिए एक स्वर्ग साबित होती है। मानसून मौसम ड्रीम वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए एकदम बेस्ट है। झील के किनारे के क्षेत्रों से लेकर भव्य होटलों तक शादी करने के लिए यहां कई विकल्प मौजूद हैं।

Wedding Destinations In India

 

Tags:    

Similar News