Beautiful Tourist Place: खेल प्रेमियों के लिए बेस्ट है ये जगहें, यहां लें रोमांच का आनंद

Beautiful Tourist Place For Sports Lovers: जो लोग खेल प्रेमी होते हैं उन्हें अक्सर ऐसी जगह की तलाश होती है। जहां वह रोमांचक खेलों का आनंद ले सके और हर पहलू को करीब से जान सके। चलिए आज हम आपको ऐसे ही जगह के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-09-05 02:00 GMT

Places For Sports Lovers (Photos - Social Media)

Places For Sports Lovers : अगर आप खेल कूद और एडवेंचर के शौकीन है तो भारत में ऐसे कई सारे स्थान मौजूद है जहां आप जमकर मौज मस्ती और एडवेंचर कर सकते हैं। कुछ लोगों को खेल में काफी रुचि होती है और वह इन्हें खेलना और देखना पसंद करते हैं। अगर अभी उन्हीं लोगों में शामिल है जो खेलने कूदने की शौकीन है तो आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जहां पर आपको जरूर जाना चाहिए क्योंकि आपके यहां रोमांचक खेलों का आनंद लेने को मिलेगा।

नेहरू स्टेडियम नई दिल्ली (Nehru Stadium New Delhi)

नई दिल्ली का नेहरू स्टेडियम भारत के प्रमुख स्टेडियम में से एक है। यहां पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होता है। समय-समय पर यहां परेड प्रतियोगिताएं और अलग-अलग खेल कार्यक्रम आयोजित होते हैं। यह कई महत्वपूर्ण खेल आयोजनों का गवाह रहा है। इस खेल स्टेडियम ने कई प्रमुख खेल आयोजनों की मेजबानी की है, जिसकी स्थापना 1982 में भारत सरकार द्वारा की गई थी।

Nehru Stadium New Delhi

ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम नई दिल्ली (Dhyanchand National Stadium New Delhi)

हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम पर इस स्टेडियम को बनाया गया है जो नई दिल्ली में है। यहां पर आप हॉकी के अलग-अलग मैच का प्रदर्शन देख सकते हैं। जो लोग हॉकी प्रेमी है उनके लिए यह बिल्कुल परफेक्ट जगह है। मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम का निर्माण 1933 में भावनगर के महाराजा द्वारा दिल्ली के लिए उपहार के रूप में किया गया था, यह मूल रूप से बहुउद्देशीय स्टेडियम था और इसका नाम इरविन एम्फीथिएटर था।

Dhyanchand National Stadium New Delhi

नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद (Narendra Modi Stadium Ahmedabad)

अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इसकी यही खासियत से क्रिकेट प्रेमियों के बीच खास जगह देती है। यहां पर अलग-अलग क्रिकेट मैच है प्रशिक्षण क्षेत्र आयोजित किए जाते हैं। खेल प्रेमियों के बीच या आकर्षण का केंद्र रहते हैं। नरेंद्र मोदी स्टेडियम, एक भारतीय क्रिकेट स्टेडियम है जो गुजरात के अहमदाबाद के मोटेरा में स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव के अंदर स्थित है। 2020 तक, यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है और समग्र रूप से दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसमें बैठने की क्षमता 132,000 दर्शकों की है।यह गुजरात क्रिकेट संघ के स्वामित्व में है और टेस्ट, वनडे और टी20आई क्रिकेट मैचों के लिए एक मैदान है। 24 फरवरी 2021 को इसका नाम सरदार पटेल स्टेडियम से बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया।

Narendra Modi Stadium Ahmedabad

साई अकादमी पटियाला (Sai Academy Patiala)

पटियाला की सहायक आदमी भी खेल प्रेमियों के बीच एक प्रसिद्ध जगह है। जिनकी खेलों में रुचि है और पेशेवर खिलाड़ी बनना चाहते हैं उनके लिए बेस्ट स्थान है यहां पर अलग-अलग खेल प्रतियोगिता और ट्रेनिंग सेशन आयोजित होते हैं जिससे आप खेल के अलग-अलग पहलू पास से देख सकते हैं। इसे एशिया का एक प्रमुख खेल संस्थान माना जाता है। यह संस्थान मोती बाग पैलेस, पटियाला (पंजाब) में स्थित है। संस्थान का कुल क्षेत्रफल 268 एकड़ है।

Sai Academy Patiala

एसएसबी ग्राउंड भोपाल (SSB Ground Bhopal)

भोपाल एसएसबी ग्राउंड खेल प्रेमियों के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह अपनी एथलेटिक्स और फिजिकल फिटनेस गतिविधियों के लिए पहचाना जाता है। यहां पर परेड ड्रेस और कहीं दूसरे खेल आयोजित किए जाते हैं और हर उम्र के लोगों का यहां मनोरंजन होता है। भोपाल मिलिट्री स्टेशन के क्षेत्र में स्थित है, जो भोपाल जंक्शन रेलवे स्टेशन और राजा भोज हवाई अड्डे दोनों के करीब है। केंद्र नए केएलपी आवास में स्थित है और मुख्य भवन के शानदार वास्तुशिल्प डिजाइन के कारण अलग दिखता है।

SSB Ground Bhopal


Tags:    

Similar News