Bengaluru Famous Place: बेंगलुरू का ऐसा चिड़ियाघर जहां छू सकते है जानवरों को, एनिमल एनजीओ

Bengaluru Famous Paradise: आपने कभी जानवरो के एनजीओ के बारे में सुना है? नहीं तो ये आर्टिकल पूरा पढ़िए, जहां कुछ अलग जानने को मिलेगा...

Update:2024-06-24 18:06 IST

Bird Of Paradise Foundation (Pic Credit-Social Media)

Bird Of Paradise Foundation Details: कभी आपने सोचा हैं कि जानवरों का भी एक आश्रम हो सकता है? नहीं न क्योंकि यह कांसेप्ट बहुत ही ज्यादा आश्चर्य करने वाला है। लेकिन यदि हम आपको बताए कि भारत में इस यूनिक कांसेप्ट पर भी काम किया जा चुका है तो आपको यकीन करना मुश्किल होगा। हम बात कर रहे हैं बेंगलूरु के बर्ड ऑफ पैराडाइज के बारे में। जिसे पक्षी और जानवरों का NGO भी कहा जाता हैं। यहां आपको देशी से लेकर विदेशी जीव जंतु भी देखने को मिलेंगे। इसके साथ ही आप यहां पर न सिर्फ उन्हें देख सकते है बल्कि उन्हें छूकर उनको महसूस कर सकते है। यह जगह एनिमल लवर्स के लिए बहुत ही खास है।

क्या है यहां देखने को?

यहां आपको 60 से अधिक प्रजातियों के 600 से अधिक जानवरों और पक्षियों के साथ बातचीत करने का मौका मिलता है। उनके बीच जाकर उनके आवास और खानपान को देखने और जानने का मौका मिलता है। यह सभी जानवर बचाए हुए, दान किए गए और संरक्षित किए गए है। यह एनजीओ सभी प्रकार के असहाय जानवरों को बचाने का वादा करता है।



जगह का नाम: बर्ड्स ऑफ पैराडाइज फाउंडेशन(Birds of Paradise Foundation

लोकेशन: आर्ट ऑफ लिविंग से पहले, 94/3, होबली, कनकपुरा रोड के पास, अगरा, केंगेरी, बंजारापाल्या, बेंगलुरु, कर्नाटक 

कैसे घूमे: वीकेंड विजिट के लिए प्री बुकिंग अनिवार्य है।

समय: सुबह 10.30 बजे से शाम 4 बजे तक।



प्रवेश शुल्क 

प्रति व्यक्ति मूल्य: ₹200/- (3 वर्ष और उससे अधिक के लिए लागू)

यहां पर अंदर जाकर आपको दो घण्टे भ्रमण करने के लिए 200/- भारतीय रूपए में प्रवेश शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। 2 घंटे के निर्देशित दौरे के साथ, यह स्थान आपको सभी जानवरों के साथ बातचीत करने और उनके भोजन की आदतों, आवास आदि के बारे में जानकारी प्रदान करता है।



बच्चों के लिए है बहुत खास

यह जगह बच्चों के लिए सबसे अच्छी जगह है, क्योंकि उन्हें हमारे पशु साम्राज्य के बारे में जानने का मौक़ा मिलता है। वह उन्हें नजदीक से देख व छू पाते है।

क्या हैं बर्ड ऑफ पैराडाइज?

बचाए गए, छोड़े गए और दान किए गए विदेशी और देशी पालतू जानवरों के लिए आश्रय यह एक आश्रय की जगह है। यहां पर अपने अतिथि के रूप में एनजीओ आपका भरपूर स्वागत करता है। आपको आकर्षक पक्षियों, जानवरों और सरीसृपों से घिरे एक अद्भुत अनुभव देने का वादा भी करता हैं। यह अभयारण्य सभी उम्र के प्रकृति प्रेमियों के लिए एक अनूठा और विसर्जित अनुभव प्रदान करने के लिए जाना जाता है। पक्षियों के आनंद से परे, जीवंत स्तनधारियों से लेकर आकर्षक सरीसृपों तक, विभिन्न जानवरों की संगति में खुद को रख कर आप एक अद्भुत आनंद ले सकते है। यहां आपको शुतुरमुर्ग, इमू, घोड़ों और बहुत कुछ इस जगह के शान का गवाह बनते है। यह जगह आपको अलग अनुभव देने में जरा भी पीछे नहीं हटता है।



पक्षियों और जानवरों के साथ करे कुछ ऐडवेंचर 

उनके पास जिपलाइन, एटीवी राइड, घुड़सवारी, बर्मा ब्रिज और कई अन्य मजेदार गतिविधियाँ भी करने के लिए हैं। जहां आपके 2 घंटे कब और कैसे बीत जाते है आपको पता नहीं चलता है।



घुड़सवारी 

सुंदर रास्तों से होकर घोड़े पर आराम से सैर करने की शांति का अनुभव करें। मात्र 200 रुपये में, एक शानदार घोड़े पर सवार होकर हमारे खूबसूरत रास्तों पर घूमते हुए प्रकृति के साथ एक शांत संबंध का आनंद लें।

एटीवी राइड

मात्र 200/- रूपए में एटीवी चलाते समय और रोमांचकारी इलाकों से गुजरते समय एड्रेनालाईन की लहर महसूस करें। 

रोपवे एडवेंचर 

एडवेंचर रोप्स कोर्स के साथ खुद को चुनौती दें, जिसमें कठिनाई के कई स्तर हैं। रोमांचकारी अनुभव के लिए कोई भी एक लेवल चुनें, जिसकी कीमत सिर्फ़ 100 रुपये है।

ज़िप लाइन और स्काई साइक्लिंग का भी अनुभव आप यहां उठा सकते है।


Tags:    

Similar News