Beautiful Railway Station In India: किसी होटल से कम नहीं दिखते भारत के यह रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट भी हैं फेल

Beautiful Railway Station In India: रेलवे स्टेशन को लेकर ज्यादातर भारतीयों के मनों में एक अलग और खराब छवि बनी हुई है। यही वजह है कि हमारे में देश में लोग ट्रेन में सफर करने से पहले भी कई बार विचार करते हैं।

Update: 2023-04-30 17:27 GMT
Beautiful Railway Station In India (Image- Social media)

Beautiful Railway Station In India: जब भी रेल या रेलवे स्टेशन की बात होती है तो हमारे दिमाग में अलग ही विचार आने लगते हैं। रेलवे स्टेशन को लेकर ज्यादातर भारतीयों के मनों में एक अलग और खराब छवि बनी हुई है। यही वजह है कि हमारे में देश में लोग ट्रेन में सफर करने से पहले भी कई बार विचार करते हैं। पटरी और प्लेटफॉर्म की गंदी और आस-पास लेटे लोगों को देखकर लोगों में में अलग सोच बनी हुई है। लेकिन हमारे ही देश में कई ऐसे रेलवे स्टेशन भी हैं जो किसी होटल से कम नहीं दिखते हैं। हालांकि अब तो हर जगह साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाता है, लेकिन कुछ रेलवे स्टेशन के डिजाइन भी लाजवाब है।

होटल से कम नहीं हैं ये रेलवे स्टेशन

​रानी कमलापति रेलवे स्‍टेशन​ (Rani Kamlapati Railway Station)

मध्य प्रदेश का भोपाल रेलवे स्टेशन आज रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता है। हालांकि पहले इस रेलवे स्टेशन का नाम हबीबगंज रखा गया था, लेकिन अब फिर से बदलाव कर दिया गया है। यह स्टेशन देश के शानदार स्टेशनों में गिना जाता है, जहां आप न केवल शॉपिंग करने का मजा ले सकते हैं बल्कि फूड और सिनेमा हॉल का भी इंतेजाम यहां किया गया है। यह रेलवे स्‍टेशन को जर्मनी के हैडलबर्ग रेलवे स्‍टेशन की तर्ज पर बनाया गया है।

​गांधीनगर रेलवे स्‍टेशन (Gandhi Nagar Railway Station) ​

180 करोड़ रुपये की लागत से बना यह रेलवे स्टेशन बेहद ही शानदार और सुंदर बनने जा रहा है। जो अपनी कई खासियतों के लिए सुर्खियों में है। इस रेलवे स्टेशन में आपको कई तरह की खास तकनीक देखने के लिए मिल जाएंगी। कचरे के बेहतर इंतेजाम से लेकर बारिश के पानी को संचय करने तक हर लेवल पर यहां खास इंतेजाम किए जा रहे हैं।

​विश्‍वरैया रेलवे स्‍टेशन​ (Vishwaraiya Railway Station)

बेंगलुरु में स्थित यह विश्वरैया रेलवे स्टेशन वर्ल्‍ड क्‍लास रेलवे स्‍टेशन के तौर पर जाना जाता है। यह कहने के लिए तो रेलवे स्टेशन है लेकिन यहां पर आपको एयरपोर्ट जैसी हर सुविधा काफी आसानी से मिल जाती है। साफ पानी के लिए यहां री साइकिलिंग यूनिट तक लगाई गई है।

​छत्रपति शिवाजी टर्मिनस​ (Chatarpati ShivaJi Terminas)

देश का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन के तौर पर जाना जाने वाला छत्रपति शिवाजी स्टेशन है। जो दिखने में तो शानदार है ही इसके साथ ही यहां आपको कई कैफेटेरिया, फूड कोर्ट, वेडिंग लाउंज, सिनेमा हॉल, लिफ्ट, एस्केलेटर जैसी हर सुविधा आसानी से मिल जाती है। इस स्टेशन को फिर से बनाकर तैयार किया जा रहा है। यह किसी एयरपोर्ट से कम नहीं दिखेगा।

Tags:    

Similar News