Best Place to Visit In Pune: वीकेंड मनाने पहुंचे पुणे, गोवा से भी खूबसूरत और शांत है ये जगह

Best Place to Visit In Pune: यदि आप मुंबई या पुणे में रहते है, ऑफिस और पढ़ाई से बोर हो जाते है। मेंटली फिजिकली ब्रेक की जरूरत है तो आपको महाराष्ट्र में एक खुबसूरत जगह के बारे में बताते है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-04-13 05:30 GMT

Maharshtra Tour Weekend Gateaway (Pic Credit-Social Media)

Best Place to Visit In Pune: जब आप महाराष्ट्र के बारे में सुनते हैं तो संभवतः आश्चर्यजनक किले, बॉलीवुड और मुंबई-भारत की वित्तीय राजधानी-आपके दिमाग में आते हैं। लेकिन, महाराष्ट्र में अरब सागर की 720 किलोमीटर लंबी तटरेखा भी है, जो खूबसूरत समुद्र तटों से समृद्ध है। यदि आप मुंबई या पुणे में रहते है, ऑफिस और पढ़ाई से बोर हो जाते है। मेंटली फिजिकली ब्रेक की जरूरत है तो आपको महाराष्ट्र में एक खुबसूरत जगह के बारे में बताते है। जहां आप वीकेंड की छुट्टियां बचाकर भी घूम सकते है।

कोंकण बीच के पास है ये शांत जगह

अरवी समुद्रतट महाराष्ट्र के कोंकण तट के पास, प्रसिद्ध समुद्रतटीय गांव देवोगर के पास स्थित है, जो श्रीवर्धन से 5 किमी की दूरी पर है। यह विशेष गांव रायगढ़ जिले में स्थित है। आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि यह स्थान नारियल और सुपारी के पेड़ों से घनी आबादी वाला है। पुणे से मुंबई के रास्ते में पर्यटक अरवी समुद्रतट पर केवल तभी रुकते थे जब वे थके हुए होते थे। इससे उन्हें एक मनमोहक दृश्य मिलता था जिसका वे आनंद ले सकते थे। क्योंकि यह दोनों छोर पर दो बड़े पहाड़ियों के मनोरम दृश्य भी देता है, लोग उस आकर्षक दृश्य को देखने के लिए आरावी समुद्र तट पर जाते हैं। यदि आप एक धार्मिक व्यक्ति हैं तो अरवी तट आपको निराश नहीं करेगा क्योंकि यदि आप अरवी जाते हैं तो आप बहुत आसानी से लक्ष्मी नारायण मंदिर और सोमाजी मंदिर के दर्शन कर सकते हैं।


100 मीटर में है ये खूबसूरत समुद्र तट 

प्रकृति प्रेमियों को अरवी बीच की यात्रा बहुत पसंद आएगी क्योंकि यह क्षितिज पर डूबते सूरज का सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। न केवल इस कारण से कि प्रकृति प्रेमी आरवी समुद्र तट को पसंद करते हैं, यह कसाव मित्र मंडल नामक स्थान के पास है, जहां उनके पास ओलिव रिडले कछुए का घोंसला है। देवोगार और श्रीवर्धन के लोकप्रिय समुद्र तटों के बीच आरावी समुद्र तट की छोटी खाड़ी है। दो समुद्र तटीय कस्बों को जोड़ने वाले 'सागरी मार्ग' पर एक एकांत समुद्र तट धीरे-धीरे अपनी पर्यटन क्षमता का लाभ उठाना शुरू कर रहा है। अरवी में दो चट्टानी पहाड़ियों के बीच कुछ सौ मीटर तक फैला एक सुंदर समुद्र तट है।


सफेद रेत से घिरा है ये बीच

आश्चर्यजनक रूप से आरावी समुद्रतट पर सफेद रेत की एक मोटी परत है, जो काली रेत से ढके हुए है। अरवी का बढ़िया सफेद रेत वाला समुद्र तट दो पहाड़ियों के बीच फैला हुआ है। एकांत विस्तार एक रोमांटिक तस्वीर पेश करता है। दिवेआगर की ओर पहाड़ी के ऊपर स्थित सूर्यास्त बिंदु क्षितिज पर डूबते सूरज का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। एक एकांत खाड़ी होने के कारण अरवी मैत्रीपूर्ण डॉल्फ़िन को देखने के लिए भी एक अच्छी जगह है जो यहाँ तट के बहुत करीब आती है।


आरावी के आसपास भी है बहुत कुछ

हरिहरेश्वर, दिवेआगर और श्रीवर्धन जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों के पास स्थित होने के कारण अरवी को लंबे समय तक उपेक्षित रखा गया था और श्रीवर्धन और दिवेआगर के बीच यात्रा करते समय समुद्र तट के लुभावने दृश्य का आनंद लेने के लिए रुकने वाले लोग ही एकमात्र पर्यटक थे। हालांकि, अब जब आरावी पर्यटन मानचित्र पर उभर रहा है तो आरावी में रहते हुए भी इन सभी निकटवर्ती पर्यटन स्थलों का दौरा किया जा सकता है।

आरावी समुद्रतट के निकट अन्य गंतव्य

श्रीवर्धन तट

केल्शी बीच

हरिहरेश्वर तट

दिवेआगर समुद्रतट

कार्डे बीच

लाडघर समुद्र तट

फांसड वन्यजीव अभयारण्य

कैसे पहुंचें:

कोल्हापुर से अरवी तक सबसे अच्छा मार्ग

कोल्हापुर से शुरू करके आप उमब्रज - पाटन - चिपलून - खेड़ - पोलादपुर - मानगांव - म्हासला - देवोगर होते हुए आरावी पहुंच सकते है।

पुणे से आरावी भी आसान है रास्ता

पुणे -चांदनी काउक - मुलशी - मानगांव - म्हसाला - दिवेगर - आरावी

मुंबई से आरावी के लिए ये मार्ग ले

मुंबई - पनवेल - मनगांव - म्हसाला - दिवेगर - आरावी

यह तथ्य है कि इस जगह के बारे में कम लोगों को जानकारी है, जिससे यह स्वच्छ और सुंदर है। समुद्र तट का सबसे उल्लेखनीय हिस्सा मोटर योग्य सड़क है जो पहाड़ी तक जाती है। जिससे समुद्र तट का सुंदर दृश्य दिखाई देता है। तट के किनारे ड्राइव करने और शीर्ष दृश्य देखने के लिए अपनी कार या बाइक रोकने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

Tags:    

Similar News