Odisha Travel Guide: खूबसूरती से भरी जगह है ओडिशा, एक बार जरूर करें इन स्थानों की सैर

Odisha Travel Guide: ओडिशा भारत का एक बहुत खूबसूरत राज्य है। चलिए आज हम आपको यहां के खूबसूरत स्थानों के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-04-30 14:16 GMT

Odisha Travel Guide (Photos - Social Media)

Odisha Travel Guide : भारत के पूर्वी तट पर स्थित राज्य ओडिशा प्राचीन काल में कलिंग के रूप में मशहूर है, जिसपर मौर्य सम्राट अशोक ने आक्रमण किया था। इस राज्य का इतिहास जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही पर्यटन के लिहाज से भी उड़ीसा अहम प्रदेश है। ये खूबसूरत राज्य समुद्र तट पर बसा है, जहां प्राचीन और विशाल धार्मिक स्थल मौजूद है। इसके अलावा यहां कई लोकप्रिय दार्शनिक स्थल हैं। ओडिसा को भारत का खजाना कहा जाता है। जगन्नाथ पुरी मंदिर से लेकर कोणार्क में सूर्य मंदिर तक यहां कई प्रसिद्ध दार्शनिक स्थल हैं। अगर आप ओडिशा के सफर पर जा रहे हैं और आपके पास घूमने के लिए वक्त कम है तो सफर की योजना पहले से बना लें। चलिए आपको यहां के पर्यटक स्थलों की जानकारी देते हैं।

पुरी

ओडिशा में पुरी, हिंदुओं के लिए चार अवश्य देखे जाने वाले तीर्थ स्थलों में से एक है, क्योंकि यहां पर जगन्नाथ मंदिर भारत के चार धामों में से एक है। पुरी बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित एक समुद्र तट शहर है जो छोटी यात्रा के लिए पश्चिम बंगाल के लोगों के बीच पसंदीदा में से एक है।

पुरी


भुवनेश्वर

भारत का मंदिर शहर, भुवनेश्वर, जो कभी अपनी वास्तुकला और भव्य मंदिरों के लिए जाना जाता था, वर्तमान में वाणिज्य और व्यवसाय का एक संपन्न केंद्र है।

सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च

भुवनेश्वर


उदयगिरी और खंडगिरी गुफाएं

उदयगिरि का अर्थ है सूर्योदय का पर्वत, एक ऐतिहासिक हिंदू अनुष्ठान स्थल जो मध्य प्रदेश के विदिशा के पास बीस चट्टानों को काटकर बनाई गई गुफाओं का घर है। विष्णु पदगिरि इस स्थान का अन्यथा ज्ञात नाम है जिसका अर्थ है "विष्णु के पैर"। वे बड़े पैमाने पर हिंदू देवताओं, अर्थात् विष्णु की प्रतिमाओं के साथ उकेरे गए हैं।

उदयगिरी और खंडगिरी गुफाएं


कटक

ओडिशा की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाने वाला कटक एक वाणिज्यिक शहर है, जहां कई प्रभावशाली पर्यटक आकर्षण हैं। कटक ओडिशा का दूसरा सबसे बड़ा शहर और पूर्व राजधानी भी है। इस राज्य के स्थानीय हस्तशिल्प का प्रदर्शन और व्यापार इसी शहर में किया जाता है। कटक हमेशा सांस्कृतिक गतिविधियों से गुलजार रहता है और बालीयात्रा जैसे विभिन्न त्योहारों की मेजबानी करता है, जो जावा, बाली और सुमात्रा जैसे देशों के प्राचीन व्यापार संबंधों की याद दिलाता है, दुर्गा पूजा और पतंग महोत्सव जो जनवरी के महीने में आयोजित किया जाता है।

कटक


भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान

भारत के ओडिशा में भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। यह सबसे शानदार वनस्पतियों और जीवों का घर है, और पक्षियों और वन्यजीवों को देखने के लिए एक बेहतरीन स्थान है। ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले में स्थित, भितरकनिका अपने मैंग्रोव जंगलों के लिए जाना जाता है, जो सरीसृपों, पक्षियों और स्तनधारियों की विभिन्न प्रजातियों का घर हैं। यह अपनी समृद्ध जैव विविधता और खारे पानी के मगरमच्छ, जैतून रिडले कछुए और सफेद पेट वाले समुद्री ईगल जैसी कई लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए भी जाना जाता है।

भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान


Tags:    

Similar News