Malshej Ghat Maharashtra: गर्मियों के लिए बेस्ट है महाराष्ट्र का मालशेज

Malshej Ghat Maharashtra: महाराष्ट्र भारत का एक खूबसूरत इलाका है, यहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह है। अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां के मालशेज जा सकते हैं।

Update: 2024-05-02 11:18 GMT

Malshej Ghat Maharashtra (Photos - Social Media)

Malshej Ghat Maharashtra : महाराष्ट्र भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है जो अनगिनत और आकर्षक पर्यटक स्थलों से भरा हुआ है। यहां घूमने करने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है जहां से पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। आज हम आपके यहां के एक ऐसे ही खूबसूरत स्थान मालशेज के बारे में बताते हैं जहां की खूबसूरती आपका दिल जीत लेने वाली है। मालशेज घाट, महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट पर्वतमाला में स्थित एक पहाड़ी दर्रा है. यह पुणे ज़िले में कल्याण नगर रोड पर है. घाट के पश्चिम में ठाणे ज़िला और पूर्व में पुणे ज़िला है. यह समुद्र तल से करीब 700 मीटर की ऊंचाई पर है. मालशेज घाट, साहसिक प्रेमियों, पैदल यात्रियों, और ट्रेकर्स के लिए एक आदर्श जगह है. यहां की प्रकृति अपने सर्वोत्तम रूप में है. आस-पास की पहाड़ियों में लुभावने झरने और हरे-भरे जंगल भी देखने को मिलते हैं.

ऐसा है मालशेज

शहतूत के बगीचे, ऊबड़-खाबड़ खंडहर और खिले हुए घास के मैदान से घिरा मालशेज घाट महाराष्ट्र का एक मनोरम स्थल है। यहां कई प्रसिद्ध ट्रैकिंग मार्ग, जैसे शिवनेरी किले का मार्ग, यहां एक साहसिक लेकिन तरोताजा कर देने वाला अनुभव प्रदान करते हैं। यह भारत में सर्वोत्तम ग्रीष्मकालीन गंतव्य में से एक है।

Malshej Ghat Maharashtra


कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग - मालशेज घाट से निकटतम हवाई अड्डा 115 किमी की दूरी पर पुणे में स्थित है।

रेल मार्ग - कल्याण रेलवे स्टेशन, 85 किमी की दूरी पर, मालशेज घाट से निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन है।

सड़क मार्ग - मालशेज घाट से मुंबई और पुणे निकटतम प्रमुख शहर हैं। दोनों मालशेज घाट से क्रमशः 130 किमी और 120 किमी की दूरी पर हैं।

समय अवधि: 1-2 दिन

Malshej Ghat Maharashtra


जरूर करें ये चीजें 

पक्षियों को देखने के लिए पिंपलगांव जोगा बांध पर जाएँ।

अजोबा हिल किले पर रॉक क्लाइंबिंग का प्रयास करें।

हरिश्चंद्रगढ़ किले तक ट्रेक।

Malshej Ghat Maharashtra


यहां ठहरे

झील के किनारे साज, दिनचर्या तोड़ें- बीटीआर मालशेज,

औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति

खाने के स्थान: फ्लेमिंगो रेस्तरां, होटल पोटोबा, और होटल विकास ढाबा।  

Tags:    

Similar News