Banglore Top Places: बैंगलोर में वीकेंड ट्रिप के लिए ये 10 जगह है बेस्ट

Best Place To Visit In Weekend: बैंगलोर में अपने डेली बोरिंग लाइफ से ऊब चुके हैं, लेकिन अफसोस लंबी छुट्टी भी नहीं ले सकते है, तो वीकेंड में यहां घूमिए..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-08-18 09:50 GMT

Places To Visit in Bangalore: यदि आप शहर की जिंदगी की हलचल से बचना चाहते हैं, कुछ अच्छे पल अपने लिए निकालना चाहते है, तो बैंगलोर से एक दिन की यात्रा करने का प्लान बना सकते है। हम आपको कुछ ऐसे जगह के बारे में बताएंगे, जो शांत और शहर से कुछ दूरी पर है, बैंगलोर में एक दिन में घूमने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, जो आजकल शहर के युवा और खोजी लोगों की एक लोकप्रिय ज़रूरत बन गया है। अपने वीकेंड के लिए शोर वाले मॉल और पब को पीछे छोड़ ये जगह लोगों के बीच ज्यादा पसंद की जा रही है। आप अपने अगले वीकेंड के लिए नीचे दिए गए विकल्पों में से कोई भी जगह चुनकर एक अलग अनुभव जी सकते है।

बैंगलोर से शीर्ष 10 एक दिवसीय यात्राएँ(Best 10 Place For Oneday Weekend)

1. पिरामिड घाटी(Pyramid Valley)

बैंगलोर से दूरी 50 कि.मी है।

कनकपुरा रोड पर स्थित पिरामिड वैली इंटरनेशनल का प्रबंधन और संचालन पिरामिड स्पिरिचुअल सोसाइटीज मूवमेंट द्वारा किया है।ध्यान करने के लिए एक बहुत ही सुंदर और शांतिपूर्ण जगह। यहाँ ठहरने की व्यवस्था भी है, ताकि इसे छुट्टियाँ मनाने और ध्यान करने की जगह बनाया जा सके। बच्चों के लिए अनुकूल और साहसिक खेल भी उपलब्ध हैं। इसके अंदर एक गाय आश्रय भी है। ध्यान केंद्र में प्रवेश शुल्क नहीं है। पार्किंग के लिए केवल 50 रुपये का भुगतान करना होगा। 



2. आदियोगी(Aadiyogi)

बैंगलोर से दूरी 70 कि.मी है।

आदियोगी शिव प्रतिमा (बैंगलोर) भारत के कोयंबटूर में स्थित हिंदू देवता शिव की 112 फुट ऊंची प्रतिमा है। इसे दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा माना जाता है और इसे 2017 में आध्यात्मिक नेता सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने प्रतिष्ठित किया था। बेंगलुरु में आदियोगी शिव प्रतिमा कर्नाटक के बेंगलुरु के पास वेल्लियांगिरी तलहटी, महाशिवरात्री मैदान, इशाना विहार, कोयंबटूर में स्थित है। प्रतिदिन शाम 7:00 बजे यहां पर लाइट एंड लेजर शो भी आयोजित किया जाता है।



3. चुनची जलप्रपात(Chunchi Falls)

बैंगलोर से दूरी 90 कि.मी है।

कनकपुरा के पास स्थित चुनची फॉल्स, बैंगलोर से लगभग 70 किमी दूर एक बेहतरीन जगह है। यह सुंदर जगह शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से एक ताज़गी भरा अनुभव प्रदान करती है। चुनची फॉल्स एक दिन की यात्रा के लिए एक बेहतरीन जगह है। कार पार्किंग क्षेत्र से, झरने तक 1 किमी की पैदल दूरी है। नज़ारे अद्भुत हैं, और अगर पानी का प्रवाह अधिक है, तो यह अनुभव और भी मज़ेदार हो जाता है। प्रकृति प्रेमियों और त्वरित पलायन की तलाश करने वालों के लिए यह अत्यधिक अनुशंसित है!



4. मंदागिरी पहाड़ियाँ(Mandagiri Hills)

बैंगलोर से दूरी 90 कि.मी है।

मंदारगिरी मंदिर परिसर एक महत्वपूर्ण जैन तीर्थस्थल है जिसका नाम मल्लिनाथ के नाम पर रखा गया है। इसे बसदी बेट्टा के नाम से भी जाना जाता है, मंदरागिरी पहाड़ियाँ एक प्रसिद्ध जैन तीर्थ है जो तुमकुर जिले में एक अखंड पहाड़ी पर स्थित है। मंदरागिरि बेंगलुरु से लगभग 60 किमी दूर है और यहां पहुंचने में 1-1.30 घंटे लगते हैं। शिखर पर 12वीं से 14वीं शताब्दी के दौरान बने 4 जैन मंदिर और एक छोटा जलाशय है। शिखर तक ट्रेक करना एक आसान चढ़ाई है, जिसमें पहाड़ पर लगभग 450 सीढ़ियाँ बनी हुई हैं। आप आसपास के गांवों के मनोरम दृश्य का आनंद ले सकते हैं, जो मानसून के दौरान प्रभावशाली होता है।



5. होगेनकल फॉल्स(Hogenakkal Falls)

बैंगलोर से दूरी 130 कि.मी है।

यह जगह बैंगलोर से 123 किमी दूर है और गंतव्य तक पहुँचने में लगभग 4 घंटे का समय लगा। यह देखने लायक जगह है। जब आप होगेनक्कल के रास्ते में एक निश्चित बिंदु पर पहुंच जाते हैं, तो स्थानीय लोग ₹20 का पार्किंग शुल्क लेकर रुकते हैं। वहीं कई नाविक बैठे होते हैं। झरने के एक तरफ एक लटकता हुआ पुल है जो एक दृश्य बिंदु के रूप में कार्य करता है। दूसरी तरफ जाने के लिए हमें नाव लेनी पड़ी, जिसका किराया लगभग 500 रुपये था। नाव की सवारी मुश्किल से 5 मिनट की है, लेकिन झरने के उस तरफ जाने के लिए यह एकमात्र विकल्प है। प्राकृतिक सुंदरता के अलावा भोजन भी अच्छा है। यहां पर एक दिन की छुट्टी मनाने जय जा सकता है।



6. माकालिदुर्गा किला(Makalidurga Fort)

बैंगलोर से दूरी 60 कि.मी है।

बैंगलोर के आस-पास के किसी भी दूसरे दिन के ट्रेक से अलग, मकालिदुर्ग एक खास ट्रेक है जिसका आधार रेलवे स्टेशन है। हालाँकि मुथुरायस्वामी को समर्पित मंदिर ही वास्तविक शुरुआती बिंदु है, लेकिन रेलवे स्टेशन से मंदिर तक दो किलोमीटर की पैदल यात्रा रोमांचकारी है। यह शुरुआती और अनुभवी ट्रेकर्स दोनों के लिए और एक त्वरित सप्ताहांत की छुट्टी की तलाश करने वाले लोगों के लिए एक ऑल-सीजन ट्रेक है।



7. गुडीबंदे किला(Gudibande Fort)

बैंगलोर से दूरी 100 किमी 

सबसे ज्यादा विजिट किया जाने वाला यह जगह है, जो लोगों का ध्यान खींचता है। गुडीबांडे किला एक मध्यम आसान ट्रेक है, शीर्ष तक पहुँचने में लगभग 1 घंटा लगता है। चढ़ाई काफी आसान है, लेकिन नीचे उतरते समय सावधान रहें। सुनिश्चित करें कि आप सुबह जल्दी शुरू करें ताकि आपको डिहाइड्रेशन महसूस न हो। चढ़ाई अपने आप में बहुत खूबसूरत है, छोटी गुफाएँ, विशाल चट्टानें और शीर्ष पर एक मंदिर है।



8. अवनि बेट्टा(Avani Betta)

बैंगलोर से दूरी 100 कि.मी

अवनी बेट्टा की छोटी, सरल लेकिन शानदार सुंदरता बैंगलोर के पास घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। यह कर्नाटक के कोलारा जिले के मुलाबागिलु तालुक जिले में एक छोटा सा गाँव है। कोलार गोल्ड फील्ड इस स्थान से मीलों दूर है। अवनी बेट्टा ट्रेकिंग के लिए बहुत बढ़िया है और यहाँ पर कई लोकप्रिय पूजा स्थल भी हैं जो पर्यटकों और पुरातत्वविदों को बार-बार यहाँ खींच लाते हैं।



9. मरालवाडी बांध(Maralvadi Dam)

बैंगलोर से दूरी 60 कि.मी

मारलावाड़ी बांध सुरम्य परिवेश के बीच बसा शांति का एक छिपा हुआ जगह है। पहाड़ियों और घाटियों के शानदार दृश्य एक मनमोहक पृष्ठभूमि बनाते हैं, जो शहर से एक शांत पलायन प्रदान करते हैं। यह एक शांत आश्रय है जो आत्मा को तरोताजा कर देता है और रोज़मर्रा की ज़िंदगी की अराजकता से बहुत ज़रूरी राहत प्रदान करता है।

10. ओंकारेश्वर मंदिर, ओंकार पहाड़ियाँ(Omkareshwar Temple, Omkar Hills)

ओंकारेश्वर हिल, बेंगलुरु के आर.आर. नगर में एक छोटी सी पहाड़ी है। पहाड़ी की चोटी पर एक सुंदर मंदिर है। यह ओंकारेश्वर मंदिर एक अनोखा मंदिर है क्योंकि इसमें भारत के विभिन्न क्षेत्रों से प्रेरित 12 ज्योतिर्लिंगों की प्रतिकृतियां हैं। अन्य मंदिरों के विपरीत इस मंदिर में भीड़ कम होती है। मंदिर परिसर बहुत बड़ा है और इसकी वास्तुकला बहुत सुंदर है तथा पहाड़ी की चोटी से बैंगलोर का आधा हिस्सा देखा जा सकता है। कुल मिलाकर, यह एक ऐसा शांतिपूर्ण मंदिर है जिसे अवश्य देखना चाहिए।

पार्किंग शुल्क - 20



Tags:    

Similar News