Best Temples for Wedding: ये हैं भारत के 6 खूबसूरत मंदिर, शादी के बंधन में बंधने के लिए है बेस्ट जगह

Best Temples for Wedding in India: भारत के ये बेहद खूबसूरत मंदिर हैं जहाँ आप शादी करके अपने इन खूबसूरत पलों को और भी खूबसूरत बना सकते हैं।

Update:2024-09-26 11:20 IST

Best Temples for Wedding in India (Image Credit-Social Media)

Best Temples for Wedding in India: भारत में शादी का बंधन बेहद पवित्र बंधन माना जाता है इसे सात जन्मों का रिश्ता कहा जाता है ऐसे में शादियों पर लोग लाखों-करोड़ों रूपए तक लगा देते हैं। लेकिन आजकल कहीं कहीं इस बिग फैट ग्रैंड वेडिंग का ट्रेंड थोड़ा बदला है। आजकल कई कपल सिंपल और सोबर अंदाज़ में मंदिरों में शादी कर रहे हैं वहीँ बहुत से कपल ऐसे भी हैं जो धूम धड़ाके के साथ सात फेरे लेते हैं। लेकिन मंदिर में सादगी से शादी के अलग ही मायने होते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं तो आइये जानते हैं भारत के वो खूबसूरत मंदिर कौन से हैं जहाँ कपल शादी करना खूब पसंद करते हैं।

भारत के ये मंदिर हैं बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशन 

कुछ समय बाद ही शादियों का दौर शुरू हो जायेगा ऐसे में अगर आप भी जल्द शादी के बंधन में बंधने वाले हैं और आपको सिंपल तरह से मंदिर में शादी करनी है तो आप यहाँ आ सकते हैं आइये जानते हैं कौन सी है ये जगह।

सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई, महाराष्ट्र

भगवान् गणेश को सभी देवताओं में प्रथम स्थान प्राप्त है तो हम भी उनसे ही शुरुआत करते हैं। मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर की बहुत अधिक मान्यता है। हिन्दुओं द्वारा इस मंदिर को काफी महत्त्व भी दिया जाता है। वहीँ अगर आप शादी के बंधन में बंधने के लिए इस जगह को चुनते हैं तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है। छोटी सी गैदरिंग के साथ ऐसी शादी आपको खूब पसंद आएगी।

काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी, उत्तर प्रदेश

भगवान् शिव की नगरी कहे जाने वाले वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर है जो 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक है। हिन्दू धर्म में इसका काफी महत्त्व है। इस मंदिर को बेहद पवित्र कहा जाता है और इसकी मान्यता भी खूब है। ऐसे में जब आप अपने जीवन की शुरुआत करने जा रहे हैं तो यहाँ का पवित्र और ऐतिहासिक वातावरण आपके लिए काफी उचित रहेगा। यहाँ शादी करना भगवान् शिव और माता पार्वती द्वारा प्राप्त आशीर्वाद से कम नहीं है।

स्वर्ण मंदिर, अमृतसर, पंजाब

पंजाब का स्वर्ण मंदिर जो अमृतसर में स्थित है शादी के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन भी है। इसका शांत और प्रिय वातावरण साथ ही पानी से घिरे इस मंदिर में आपकी शादी यादगार बना देगी। ये पल आपके लिए जहाँ हमेशा यादगार रहेंगें वहीँ ये आपके लिए खूबसूरत पलों में से भी एक होंगें।

मतंगेश्वर मंदिर, मध्य प्रदेश

इसके साथ ही अगर आप भी ऐतिहासिक और पौराणिक महत्त्व को समझते हैं तो खजुराहो में मतंगेश्वर मंदिर में शादी करना आपके लिए काफी अच्छा अनुभव होगा। इससे आपका ख़ास दिन और भी ज़्यादा ख़ास हो जायेगा। अपनी शादी को और भी ज़्यादा स्पेशल बनाने के लिए आप इस मंदिर का चुनाव कर सकते हैं।

कोणार्क सूर्य मंदिर, ओडिशा

ओडिशा में स्थित कोणार्क सूर्य मंदिर भी आपकी शादी के पलों को बेहद खूबसूरत बना देगा। ये मंदिर बेहद प्राचीन होने के साथ साथ 13वीं सदी की खूबसूरत और अद्भुत वास्तुकला का एक उदहारण है। यहाँ शादी करना अपने आप में ही एक बेहद खूबसूरत अनुभव होगा।

मीनाक्षी अम्मन मंदिर, मदुरै, तमिलनाडु

मीनाक्षी अम्मन मंदिर जो तमिलनाडु के मदुरै में स्थित है अपनी रंगीन मूर्तियों से बने अपने सुंदर गोपुरम (मीनार) के लिए जाना जाता है। इस मंदिर में शादी कर के आप अपनी शादी को एक पारम्परिक और बेहद खूबसूरत पलों में शामिल कर लेंगें।

Tags:    

Similar News