Wildlife Resorts In Rajasthan: प्रकृति और वन्यजीवों से प्यार करने वालों के लिए राजस्थान में ये हैं लग्जरी वाइल्डलाइफ रिसॉर्ट्स

Wildlife Resorts In Rajasthan: वन्यजीव प्रेमियों के लिए राजस्थान में बहुत ही सुंदर वाइल्ड लाइफ रिजॉर्ट्स हैं। यहां के बेहद सुहावने मौसम में आपको प्रकृति और वन्यजीवों का एहसास बहुत पास से होगा।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-11-20 15:42 GMT

लग्जरी रिजार्ट (फोटो- सोशल मीडिया)

Wildlife Resorts In Rajasthan: वन्यजीव प्रेमियों के लिए राजस्थान में बहुत ही सुंदर वाइल्ड लाइफ रिजॉर्ट्स हैं। यहां के बेहद सुहावने मौसम में आपको प्रकृति और वन्यजीवों का एहसास बहुत पास से होगा। यहां के रिजॉर्ट्स में आप बाघ, तेंदुआ, रैप्टर, शीतकालीन प्रवासी पक्षी, काला हिरण, जैसे कई वन्यजीवों को सामने से देख सकते हैं। तो आप मन बना लीजे और बैग्स पैक कर लीजे, आपको यहां के लग्जरी रिसॉर्ट्स ले चलते हैं। 

राजस्थान के कुछ बेहतरीन लक्ज़री रिसॉर्ट्स 

रणथंभौर में ओबेरॉय वन्यविलास रिज़ॉर्ट
The Oberoi Vanyavilas Resort in Ranthambore

रणथंभौर की चट्टानी पहाड़ियों से घिरा, यह रिजॉर्ट लग्जरी डेस्टिनेशन आपको जंगल में एक यादगार छुट्टी बिताने की बेस्ट जगह है। यह रणथंभौर टाइगर रिजर्व के करीब स्थित है। यहां आप बाघों को देखने के अलावा हरे-भरे बगीचे, बाग और पूल का भी मजा ले सकते हैं।

रणथंभौर में सुजान शेर बाग रिज़ॉर्ट

SUJAN Sher Bagh Resort in Ranthambore

भारत में अब तक का पहला कैंप-आधारित लक्ज़री रिज़ॉर्ट, शेर बाग रिज़ॉर्ट जोकि भारतीय जंगल के लिए एक शानदार मार्ग प्रशस्त करता है। अपने राजस्थान के वन्य जीवन के अनुभव को परिपूर्ण और अर्थपूर्ण बनाने के लिए आपको इस पर्यावरण-अनुकूल रिज़ॉर्ट का आनंद जरूर लेना चाहिए। 

फोटो- सोशल मीडिया

पाली में बृज लक्ष्मण सागर

Brij Lakshman Sagar in Pali

ये जगह आपको बहुत ही पसंद आएगी, अगर गांव के रहन-सहन से काफी दूर रहे हैं। ये सामान्य रूप से रायपुर और राजस्थान के सदन की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं को दर्शाता है। देहाती लेकिन आकर्षक स्थानीय जीवन शैली का अनुभव करने के लिए यहां आएं। बृज लक्ष्मण सागर और उसके आसपास हॉर्स सफारी, मछली पकड़ना और पक्षी देखना कुछ रोमांचक बाहरी गतिविधियां भी हैं जो आप कर सकते हैं।

जयपुर में ट्री हाउस रिज़ॉर्ट
The Tree House Resort in Jaipur

राजस्थान में एक अनूठा वन्यजीव रिसॉर्ट, द ट्री हाउस आपको ऐसा अनुभव कराएगा, जिसे आप वास्तव में लंबे समय तक याद रखेंगे। रिज़ॉर्ट से सियारी घाटी दिखाई देती है, और आपको यहाँ से अरावली रेंज के सबसे खूबसूरत और हैरान कर देने वाले दृश्य दिखाई देते हैं। यहाँ झोपड़ियों को 'घोंसले' कहा जाता है और वे कीकर के पेड़ों के ऊपर स्थित हैं। राजस्थान में तेंदुए की सफारी के प्रमुख स्थलों में से एक झालाना से रिसॉर्ट सिर्फ एक घंटे की दूरी पर है।

जवाई में वरावल तेंदुआ कैंप
Varawal Leopard Camp in Jawai

वरावल लेपर्ड कैंप में एक शानदार टेंट में रहना जंगल में किसी बेस्ट रोमांच गतिविधि से अगल नहीं है। पाली में स्थित वरावल लेपर्ड कैंप आपको वरावल के वन्य जीवन के करीब ले जाएगा। यहां आप तेंदुए को देखना आपके प्रवास, उनका रहन-सहन सब पर अच्छी खासी रिसर्च कर सकते हैं ऐसा मौका आपको मिलेगा। जवाई जंगल सफारी पर्यटन आपको कुछ नामों के लिए शानदार तेंदुए, आलसी भालू, लकड़बग्घे देखने देगा। लेपर्ड सफारी के अलावा आप बर्डवॉचिंग और विलेज सफारी भी कर सकते हैं।

भरतपुर में अमृतारा चंद्र महल हवेली
Amritara Chandra Mahal Haveli in Bharatpur

अमृतारा चंद्र महल हवेली आपको पारंपरिक राजस्थानी शाही प्रवास का अनुभव कराएगी। यहां बर्डवॉचिंग टूर के लिए जाए। आप यहां कई एडवेंचर्स एक्टिविटी करने के साथ और भी बहुत कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News