Bhopal Top 6 Places: भोपाल में ये 6 जगह घूमने से बिल्कुल न चुके, जो है इस शहर की शान

Bhopal Top 6 Famous Tourist Places: भोपाल जिसे झीलों का शहर जाना जाता है, यहां पर कई खूबसूरत जगह है, जहां आपको जरूर जाना चाहिए..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-11 11:35 GMT

Bhopal Top 6 Places To Visit (Pic Credit-Social Media)

Top 6 Places to Visit in Bhopal: भारत के दिल में खूबसूरती से बसा भोपाल एक ऐसा शहर है जो ऐतिहासिक आकर्षण, उल्लेखनीय वास्तुकला और अद्वितीय संस्कृति से भरपूर है। भोपाल की सुंदरता और शान के लिए कुछ जगह जाने जाते है। जहां हर पर्यटक को जरूर जाना चाहिए। यहां हम आपके लिए भोपाल के 6 बेहतरीन ऐसे जगहों की लिस्ट लेकर आए है। जिसे आपको जरूर जानने के बाद देखना चाहिए। जिसमे मंदिर, तालाब, प्रकृति सुंदरता जैसे कई स्थान है। 

Bhopal Top 6 Places To Visit 

Upper Lake (बड़ा तालाब)

भोजताल के नाम से भी जाना जाने वाला यह एक शानदार स्थान है, जिसके आसपास कमला पार्क नामक एक आकर्षक शाही पार्क है। यह भोपाल की शान है इसी के नाम से भोपाल को झीलों की नगरी कहा जाता है। यह देश की सबसे पुरानी मानव निर्मित झील है जो भोपाल के पश्चिम में स्थित है। स्थानीय लोग इसे बड़ा तालाब भी कहते हैं। इस खूबसूरत विशाल जल निकाय का नाम राजा भोज के नाम पर रखा गया था, जिन्होंने 11वीं शताब्दी में कोलांस नदी पर झील का निर्माण कराया था।


Van Vihar (वन विहार)

समय: अप्रैल - जुलाई: 6:00 AM - 7:00 PM ठंड में समय बदल दिया जाता हैं। जो घटा दिया जाता है। 

प्रवेश शुल्क:

भारतीय INR 20/-

विदेशी INR 200/-

कैमरा INR 40/-

वीडियो कैमरा INR 300/-

भोपाल में स्थित वन विहार एक राष्ट्रीय उद्यान और एक प्राणी स्थल है जो केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के दिशा-निर्देशों के तहत संचालित होता है। यह भोपाल में श्यामला हिल्स के पास बड़ी झील के ठीक बगल में स्थित है। यहाँ जानवरों को उनके प्राकृतिक आवास के सबसे करीब रखा जाता है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आश्रय स्थल बनाता है। आप यहाँ तेंदुए, चीता, नीलगाय, पैंथर आदि सहित कई प्रकार के जानवरों के साथ-साथ किंगफिशर, बुलबुल, वैगटेल और कुछ प्रवासी प्रजातियों जैसे पक्षियों को देख सकते हैं। यहाँ आने का सबसे अच्छा समय जुलाई से सितंबर के बीच है जब सफेद बाघ देखने की संभावना सबसे अधिक होती है। 


Manubhavan Tekri (मनुभावन टेकरी)

लोकेशन: सन सिटी, लालघाटी, भोपाल, मध्य प्रदेश

समय: सुबह 6 बजे से 7 बजे तक

महावीर गिरि के नाम से मशहूर मनुआभान टेकरी एक पहाड़ी पर स्थित है और जैन धर्म का मंदिर है। मंदिर तक रोपवे गाड़ी से पहुंचा जा सकता है, जिससे पूरा अनुभव रोमांचकारी हो जाता है। अपनी रोमांचकारी यात्रा की शुरुआत भोपाल व्यू पॉइंट से करें जो आपको मनुआभान टेकरी तक ले जाएगा और आपको हलचल भरे शहर का विहंगम दृश्य दिखाएगा। मनोरंजन गतिविधि के बाद जैन मंदिर में मत्था टेकें।


Birla Temple (बिरला मंदिर)

सुबह 4 बजे से रात के 9 बजे तक

लोकेशन: अरेरा हिल्स, भोपाल, मध्यप्रदेश 

बिरला मंदिर भोपाल में देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु के पवित्र देवताओं के अलावा भगवान शिव और देवी पार्वती के मंदिर भी हैं। सुंदर दृश्य, आध्यात्मिक वाइब्स और इस जगह की वास्तुकला उत्कृष्टता इसे भोपाल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है। ये हिल्स पर होने से लोगो को आकर्षित करता है। यहां से भोपाल का सुंदर नजारा देखने को मिलता है।


Taj Ul Masjid (ताज उल मस्जिद)

लोकेशन: कोहेफिजा, भोपाल, मध्य प्रदेश

भोपाल में ताज-उल-मस्जिद, भारत की सबसे बड़ी मस्जिद है, जो सभी मस्जिदों का ताज होने का गौरव प्राप्त करती है। मुगल वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण, ताज-उल-मस्जिद लाल बलुआ पत्थर से बना है, जो इसकी बाहरी दीवारों को गुलाबी रंग देता है। मस्जिद की सुंदरता इसकी छत पर तीन सफ़ेद बल्बनुमा गुंबदों से और भी बढ़ जाती है। मुगल काल के स्थापत्य कला का नमूना है। जो भोपाल की शान में चार चांद लगाते है।


Manav Sangrahalay (मानव संग्रहालय)

समय : सुबह 10:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक

प्रवेश शुल्क: 50 रुपये प्रति व्यक्ति

कैमरा: 100 रुपये

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय, मानव विज्ञान का राष्ट्रीय संग्रहालय, भोपाल के ऊपरी झील के किनारे शामला पहाड़ियों पर भव्य रूप से स्थित है। यह संग्रहालय मानव जाति की संस्कृति और विकास की एकीकृत कहानी प्रस्तुत करता है। इस संग्रहालय का मुख्य आकर्षण यह है कि यह एकमात्र ऐसा संग्रहालय है जिसमें आदिवासी लोक, कला और संस्कृति के उत्तर-औपनिवेशिक प्रदर्शनों की सूची के साथ चित्रित शैलाश्रय हैं। इसके अलावा, एक अतिरिक्त सुविधा के रूप में, संग्रहालय में दृश्य-श्रव्य अभिलेखागार, नृवंशविज्ञान नमूनों और कम्प्यूटरीकृत वृत्तचित्रों का एक व्यापक संग्रह है।



Tags:    

Similar News