Ganpati Pandal In Lucknow: लखनऊ में कहाँ कहाँ सजे हैं गणपति पंडाल, इनको देखकर आपको होगा अलग अनुभव

Ganpati Pandal In Lucknow: गणेश चतुर्थी के अवसर पर जहाँ हर तरफ गणपति बप्पा मोरिया की गूंज सुनाई दे रही है वहीँ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी गणेश उत्सव की धूम मची है।

Update: 2023-09-24 01:49 GMT

Ganpati Pandal In Lucknow (Photo - Social Media)

Ganpati Pandal In Lucknow: गणेश चतुर्थी के अवसर पर जहाँ हर तरफ गणपति बप्पा मोरिया की गूंज सुनाई दे रही है वहीँ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी गणेश उत्सव की धूम मची है। जहाँ इस त्यौहार को ज़्यादातर महाराष्टृ और इसके आस पास के इलाकों में ज़्यादा धूम से मनाया जाता रहा है वहीँ अब ये पूरे देश के साथ साथ विदेशों में भी काफी धूम धाम से मनाया जा रहा है। वहीँ लखनऊ में भी गणेश उत्सव की धूम है और पंडाल सजे हैं।

लखनऊ के भव्य गणेश पंडाल

लखनऊ शहर के कई इलाकों में भव्य और शानदार गणेश पंडाल सजे हुए हैं। जिन्हे देखकर आपको कई धार्मिक स्थलों की झलक मिलेगी। यहाँ काशी से लेकर केदारनाथ और अयोधया के राम मंदिर की तरह पंडालों को सजाया गया है। कहीं पर आपको गणेश भगवान् धनुष बाण लिए युद्ध की मुद्रा में नज़र आ रहे हैं तो कहीं वो रिद्धि सिद्धि के साथ विराजमान हैं। लोग यहाँ भारी संख्या में अपने परिवार के साथ आ रहे हैं यहाँ प्रवेश निःशुल्क है।

झूलेलाल वाटिका के गणपति

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जिधर देखिये गणेश उत्सव की धूम है। शहर में कई जगहों पर बेहद भव्य और खूबसूरत पंडाल सजाये गए हैं। ऐसे में शहर के झूलेलाल वाटिका में सबसे बड़ा गणेश पंडाल सजाया गया है। इसको बनाने में 25 लाख रुपए का खर्च आया है। साथ ही आपको बता दें कि इस पंडाल का बीमा लगभग एक करोड रुपए में करवाया गया है। यहाँ आपको गणपति भगवान् की 6 फीट ऊँची मूर्ति देखने को मिलेगी।

पेपर मिल कॉलोनी में गणेश पंडाल

लखनऊ के महानगर के पास स्थित है पेपर मिल कॉलोनी जहाँ गणेश पंडाल को केदारनाथ मंदिर का रूप दिया गया है। इस मंदिर को कुछ इस तरह का रूप दिया गया है कि आपको लगेगा कि आप उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर में हैं। यहाँ आपको गणेश भगवान् की खड़ी हुई प्रतिमा के दर्शन होंगे। साथ ही यहाँ उनके साथ रिद्धि-सिद्धि भी विराजमान हैं। साथ ही बप्पा ने अपने हांथों में धनुष बाण लिया हुआ है। आपको यहाँ कई तरह की खाने की स्टाल्स और रंगारंग कार्यक्रम देखने को मिलेंगे।

पत्रकारपुरम में गणेश पंडाल

लखनऊ के गोमती नगर में पत्रकारपुरम में आपको दक्षिणी भारत के मंदिरों की झलक देखने को मिलेगी। यहाँ के पंडालों को कुछ इस तरह से सजाया गया है कि ये आपको पूरी साउथ वाली फीलिंग आएगी। लखनऊ के झूलेलाल वाटिका के बाद पत्रकारपुरम का पंडाल ही सबसे बड़ा है। यहाँ पर गणेश भगवान् की लगभग 10 फ़ीट ऊँची मूर्ति स्थापित की गयी है। यहाँ शिव परिवार के साथ गणपति जी की मूर्ति को स्थापित किया गया है। यहाँ प्रसाद भी दिया जा रहा है।

आलमबाग में गणेश पंडाल

लखनऊ के आलमबाग में भी गणेश पंडाल को बेहद ख़ूबसूरती के साथ सजाया गया है। यहाँ आपको भगवान् गणेश की जो मूर्ति नज़र आएगी वो मुंबई के लालबाग के राजा की याद दिलाएगी।

Tags:    

Similar News