Bihar Ticket Price Hike: दिवाली-छठ पूजा पर घर जाने वाले तत्काल करा लें टिकट, अभी भी खुले हैं ये रास्ते

Bihar Ticket Price Hike: हर साल छठ पूजा तथा दिवाली के अवसर पर मुंबई दिल्ली समेत देश के कई अन्य बड़े शहरों से भारी संख्या में लोग बिहार जाते हैं।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-10-18 11:15 GMT

Flight (Image Credit : Social Media)

Bihar Ticket Price Hike: इस त्योहारी सीजन में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु समेत बहुत से अन्य शहरों में रहने वाले लोग दिवाली (Diwali 2022) तथा छठ पूजा (Chhath Pooja) के अवसर पर बिहार जाने की तैयारी कर रहे हैं। भारी संख्या में लोगों ने अपने अपने ऑफिस से छुट्टी भी ले लिया है और सभी जरूरी कामों को भी निपटा लिया है ताकि छठ पूजा में शामिल हो सकें। हालांकि, इस त्योहारी सीजन में ट्रेन की टिकट ना मिलने से, बसों में भी कम सीट उपलब्ध होने से तथा फ्लाइट का किराया उम्मीद से कई गुना ज्यादा महंगा होने के कारण अब सारी तैयारियां बेकार जाती दिख रही हैं। इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को तो छठ पूजा 30 तथा 31 अक्टूबर को है हालांकि, बिहार में छठ पूजा नहाए खाए के साथ 27 अक्टूबर से ही शुरू हो जाएगी। ऐसे में अगर आपको अपने गांव और शहर जाने के लिए यातायात की कोई सुविधा ठीक से नहीं मिल रही तो हम आपके लिए कुछ बेहतर टिप्स लेकर आए हैं जिनके जरिए आप आसानी से दरभंगा, पटना, छपरा तथा समेत कई अन्य जनपद की ओर जा सकते हैं।

फ्लाइट से कैसे जाएं बिहार?

इस साल दिवाली तथा छठ पूजा में शामिल होने के लिए अगर आप बिहार जाने की तैयारी कर रहे हैं तो दिल्ली से पटना जाने के लिए कई फ्लाइट्स उपलब्ध हैं। इंडिगो एयर इंडिया विस्तारा और स्पाइसजेट की फ्लाइट वर्तमान में दिल्ली से पटना के लिए रोजाना चल रही हैं हालांकि इनमें से ज्यादातर फ्लाइट 8 से 9 घंटे तक का समय भी ले रही हैं जिसके कारण इनका किराया भी काफी अधिक है। अगर आप 22 तारीख को दिल्ली से पटना जाने का प्लान कर रहे हैं तो आप औसतन 18,000 रुपये का टिकट प्राप्त कर दिल्ली से पटना महज ढाई घंटे में पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से कैसे जाएं बिहार?

दिवाली तथा छठ पूजा जैसे बड़े त्योहारों को देखते हुए भारतीय रेलवे की ओर से कई स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की गई है। अगर आप फ्लाइट की महीने किराए से बचना चाहते हैं तो आप ट्रेन के माध्यम से दिल्ली से बिहार जा सकते हैं। रेलवे ने हाल ही में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, दिल्ली तथा पश्चिम बंगाल समेत कुछ अन्य राज्यों के विभिन्न रूट पर स्पेशल ट्रेनों के चलाने का फैसला किया है जिससे त्योहारी सीजन में लोगों को दिक्कत का सामना ना करना पड़े। फिलहाल ट्रेन के माध्यम से दिवाली तक दिल्ली से बिहार पहुंचना काफी मुश्किल है क्योंकि 22 अक्टूबर तक कि ज्यादातर ट्रेनों में सभी सीट फुल हो चुकी हैं और वेटिंग लिस्ट भी 400 से अधिक है। हालांकि जो लोग छठ पूजा में शामिल होना चाहते हैं उनके लिए फिलहाल विकल्प खुले हुए हैं फिलहाल 27 से 29 अक्टूबर के बीच दिल्ली से पटना तक चलने वाली बहुत सी ट्रेनों में टिकट उपलब्ध है जिसको बुक करा कर 30 अक्टूबर तक बिहार पहुंचा जा सकता है। जिन ट्रेनों में फिलहाल टिकट उपलब्ध है उनमें फर्स्ट एसी का औसतन किराया 3500 रुपये से अधिक है, सेकंड एसी का औसतन किराया 2500 रुपये के आसपास है जबकि थर्ड एसी का किराया भी 2000 रुपये के आसपास है वहीं, स्लीपर क्लास का टिकट 500 से अधिक है।

बस या कैब से कैसे जाएं बिहार?

फ्लाइट और ट्रेन के अलावा आप बस या कैब के जरिए भी दिवाली तरह छठ पूजा में बिहार पहुंच सकते हैं। फ्लाइट का ट्रेन ना मिलने की स्थिति में दिल्ली से पटना तक की बस कर सकते हैं और इनका किराया भी काफी कम है हालांकि ट्रेन तथा फ्लाइट के मुकाबले इसमें समय अधिक लगेगा मगर आप त्यौहार में शामिल हो सकते हैं। एसी बस का औसतन किराया दिल्ली से पटना तक के लिए 4,000-5,000 रुपये के बीच है। वहीं अगर आप प्यार के जरिए दिल्ली से पटना जाना चाहते हैं तो आपको 25,000-40,000 रुपये तक का बजट रखना होगा। एक कैब में तकरीबन 6 से 7 लोग बड़े आसानी से दिल्ली से पटना तक का सफर कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News