Bihar Top 10 Places: बिहार जाएं तो ये 10 चीजे देखना बिल्कुल भी न करें मिस

Bihar Famous Place To Visit: आज हम इस आर्टिकल में आपको बिहार के कुछ प्रसिद्ध जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप बिहार को जान सकते है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-21 11:45 GMT

Bihar Top 10 Famous Places (Pic Credit-Social Media)

Bihar Top 10 Famous Place To Visit: भारत का बिहार राज्य अपनी भाषा और खान पान से पूरे देश में प्रसिद्ध है। ऐसा भी कहा जाता है कि यह एक ऐसा राज्य है जहां से सबसे ज्यादा IAS IPS निकलते है। और तो और भारत में शिक्षा का गौरव प्राचीन काल में बढ़ाने वाला नालंदा विश्व विद्यालय भी भारत के इसी राज्य में है। जो यूनेस्को के वर्ल्ड हेरिटेज साइट का हिस्सा है। आज हम इस आर्टिकल में आपको बिहार के कुछ प्रसिद्ध जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप बिहार को जान सकते है।

बिहार में घूमने के लिए टॉप 10 जगह(Places to Visit in Bihar)

घोड़ा कटोरा झील(Ghora Katora Lake)

घोरा कटोरा झील राजगीर के पास एक खूबसूरत जगह है। कहा जाता है कि राजगीर के राजाओं के घोड़े यहां पानी पीते थे। झील का आकार घोड़े जैसा है और झील तीन तरफ से पहाड़ों से घिरी हुई है। यह वर्ल्ड पीस पैगोडा के पास स्थित है। पहाड़ियों से घिरी यह झील सुरम्य दिखती है और एक आदर्श यात्रा के लिए उपयुक्त है।


महावीर टेंपल (Mahavir Temple)

महावीर मन्दिर, पटना, बिहार, भारत में स्थित भगवान श्री हनुमान जी को समर्पित सबसे पवित्र हिंदू मन्दिरों में से एक है। यह देश के सर्वोत्तम और प्राचीन हनुमान मन्दिरों में से एक है। महावीर मन्दिर उत्तर भारत का सबसे प्रसिद्ध मन्दिर है। मन्दिर में हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं। संकट मोचन की प्रतिमा भक्तों के दिल में एक विशेष स्थान रखती है



धुवां कुंड (Dhuan Kund)

सासाराम से 10 किमी दूर कैमूर पहाड़ी पर स्थित मांझर कुंड और धुआं कुंड जलप्रपात। प्राचीन इतिहास के अनुसार गुरु ग्रंथ साहिब को ले जाने की परंपरा थी। सिख समुदाय के लोग तीन दिनों तक मांझर कुंड पर रुकते थे। कहा जाता है कि कुंड का पानी प्राकृतिक खनिजों से भरपूर है और भोजन पचाने में बहुत मददगार है। यह सावन का सबसे खूबसूरत स्थान और दर्शनीय स्थल है।



नालंदा यूनिवर्सिटी (Nalanda University)

बिहार के नालन्दा जिले में एक नालन्दा विश्वविद्यालय था। जहां देश-विदेश से छात्र शिक्षा ग्रहण करने आते थे। आजकल इसके अवशेष दिखलाई देते हैं। पटना से 90 किमी और बिहारशरीफ से लगभग 12 किमी दक्षिण में विश्व प्रसिद्ध प्राचीन बौद्ध विश्वविद्यालय नालंदा के खंडहर स्थित हैं।



पटना गोलघर(Patna Golghar)

गोलघर भारत के बिहार की राजधानी पटना में स्थित एक ऐतिहासिक मधुमक्खी के आकार का अन्न भंडार है। इसे 1786 में कैप्टन जॉन गारस्टिन ने ब्रिटिश सेना के लिए अनाज भंडारण और अकाल से बचाने के लिए बनवाया था।



राजगीर ग्लास ब्रिज (Rajgir Glass Bridge)

बिहार का राजगीर जिला एक प्रमुख बौद्ध पर्यटन केंद्र है, लेकिन यह अपने लिए एक और प्रशंसा हासिल करने जा रहा है। इसमें जल्द ही एक चिड़ियाघर-सफारी और एक प्रकृति सफारी के अलावा एक स्काई-बॉटम ब्रिज और एक स्काई हैंगिंग वॉक भी हैं। 200 फीट ऊंचा, 85 फीट लंबा और 6 फीट चौड़ा कांच का पुल 2021 में खुलने वाला है, जिसमें एक बार में 40 आगंतुकों का स्वागत करता है।



टेकरी का किला(Tekri ka Kila)

टेकारी भारत में बिहार के गया में एक नगरपालिका है, इतिहास में पूर्वी टेकारी राज्य का केंद्र था। ब्रिटिश राज के दौरान यहाँ के राजा महाराज गोपालसर्न थे जो की भूमिहार जाती के थे। टेकारी किले के कुछ अवशेष अभी भी मौजूद है और पर्यटक के आकर्षण का केंद्र है।



 मेटा बुद्धा टेंपल बोधगया (Buddha Temple Bodh Gaya)

मेट्टा बुद्धराम मंदिर बोधगया में स्थित एक थाई मंदिर है। मंदिर स्टेनलेस स्टील के बाहरी आवरण और दर्पणों का उपयोग करके सजावटी मोज़ेक के साथ आकर्षक है। इस मंदिर में थाई मंदिर शैली की वास्तुकला देखने को मिलती है। मुख्य मंदिर का फर्श लकड़ी से बना है। मंदिर के नीचे संगमरमर के फर्श वाला ध्यान कक्ष है जो भक्तों को ध्यान के लिए एक आदर्श वातावरण प्रदान करता है।



 विष्णुपथ मंदिर (Vishnupath Temple)

फल्गु नदी के तट पर एक सुंदर पवित्र स्थान जो तीन तरफ से चट्टानों और चौथी तरफ पानी से घिरा है। बिहार का दूसरा सबसे बड़ा वह प्राचीन मंदिर है जिसकी चर्चा रामायण में भी है, जहाँ भगवान राम अपने पिता दशरथ का पिंडदान करने गया गये थे। महाभारत में की गयी है। यह गौतम बुद्ध के ज्ञानोदय का भी गवाह है।



उमगासुन टेंपल (Umgasun Temple)

उमगासुन मंदिर, जिसे उमगा सूर्य मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, मुख्य रूप से छठ पूजा के उत्सव के लिए भगवान सूर्य को समर्पित एक महत्वपूर्ण मंदिर है। यह भारत के बिहार राज्य के औरंगाबाद जिले के मदनपुर में स्थित है। मंदिर छठ पूजा के लिए बहुत महत्व रखता है, जो सूर्य देव की पूजा के लिए समर्पित एक प्रमुख हिंदू त्योहार है। देव सूर्य मंदिर के बाद छठ पूजा के लिए यह दूसरा सबसे महत्वपूर्ण मंदिर माना जाता है।



Tags:    

Similar News