Bikaner Famous Places: राजस्थान के बीकानेर में इन जगहों की करें सैर

Bikaner Top 6 Famous Tourist Places: यहां पर हम आपके लिए बीकानेर के भव्य खदान से ढूंढकर उत्कृष्ट 6 जगहों की लिस्ट लेकर आए है। जिसके बारे में हम यहां आपको बताने जा रहे हैं...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update:2024-06-06 13:05 IST

Bikaner Famous Top 6 Places(Pic Credit-Social Media)

Bikaner Top 6 Famous Tourist Places: बीकानेर में घूमने के लिए कई प्रसिद्द स्थान हैं जो इस खजाने की समृद्ध संस्कृति और जीवंत विरासत को लोगों के बीच प्रदर्शित करता हैं। पर्यटकों के बीच स्वर्ग के रूप में विख्यात बीकानेर में शानदार वास्तुकला, कला और शानदार विरासत देखने को मिलता है, जो सभी रंगों और जीवंतता के साथ खूबसूरती से बुनी हुई है। यहां पर हम आपके लिए बीकानेर के भव्य खदान से ढूंढकर उत्कृष्ट 6 जगहों की लिस्ट लेकर आए है। जिसके बारे में हम यहां आपको बताने जा रहे है।

बीकानेर में घूमने के लिए 6 स्थान हैं (Bikaner Top 6 Places)

 1. रामपुरिया हवेली:(Rampuriya Haveli)

कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता है,खूबसूरत इमारतों के लिए ज़रूर जाएँ। संस्कृति, परंपराएँ, राजसी निर्माण, प्राचीन लकड़ी के दरवाज़े, इतिहास, जटिल नक्काशी, नाजुक जालीदार झरोखे, लकड़ी के काम और लगभग सब कुछ आपको यहां अद्भुत मिलेगा। हवेली लाल बलुआ पत्थर से बनी है और उस पर बहुत ही जटिल नक्काशी की गई है। रामपुरिया हवेली इंस्टाग्राम-फ्रेंडली जगह है, यहां पर आपको अपने इंस्टाग्राम के लिए एस्थेटिक नजारे मिलेंगे।


2. जूनागढ़ किला:(Junagarh Fort

समय : सुबह 10:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक

आवश्यक समय : 2-3 घंटे

प्रवेश शुल्क: भारतीय: 50 रुपये,

विदेशी: 300 रुपये,

ऑडियो टूर: 350 रुपये,

फूल महल और चंद्र महल: 100 रुपये)

बीकानेर में खूबसूरत महल है। बीकानेर का जूनागढ़ किला एक शानदार संरचना है जिसके इर्द-गिर्द बीकानेर शहर बसा है। किले को शुरू में चिंतामणि कहा जाता था और बाद में 20वीं सदी में इसका नाम बदलकर जूनागढ़ या पुराना किला रख दिया गया। किले के अंदर के महल, बगीचे, बालकनियाँ, खोखे आदि विभिन्न शासकों के सांस्कृतिक मतभेदों और विदेशी प्रेरणाओं से प्रभावित एक मिश्रित स्थापत्य शैली को दर्शाते हैं। 



3. रायसर: (Raisar)

कैम्पिंग और रेगिस्तान सफारी के लिए प्रसिद्ध है। बीकानेर के मुख्य शहर से 20 किलोमीटर दूर है। रायसर कैंप राजस्थान की मखमली रेत के असीम सागर में एक अभिनव साहसिक कार्य है। ऊँट या ऊँट गाड़ी पर राजसी तरीके से घूमें। यह बीकानेर के पास रायसर गाँव में रेत के टीलों के बीच एक आदर्श सेटअप है। आप पाएंगे कि हम आपको रेगिस्तान के माध्यम से एक अद्भुत यात्रा देने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आप गाँव के घरों, मवेशियों के झुंड, रंग-बिरंगे कपड़े, शहरी संस्कृति की बुनियादी सुविधाओं के बिना रहने वाले ग्रामीणों की जीवन शैली देख सकते हैं। कैंप के लिए अपने रास्ते पर, आप रेगिस्तान के जीव-जंतुओं और वनस्पतियों का भरपूर आनंद लेते हैं। 



4. लक्ष्मी निवास पैलेस:(Laxmi Niwas Palace)

लोकेशन: लाल गढ़ परिसर, लक्ष्मी निवास पैलेस रोड, समता नगर, बीकानेर, राजस्थान 

हेरिटेज होटल, मूवी शूटिंग और दीवारों पर लटके शिकार किए गए जानवरों के लिए प्रसिद्ध है। लक्ष्मी निवास पैलेस का निर्माण महामहिम सर गंगा सिंह जी ने 1904 में करवाया था। इसके पीछे दो उद्देश्य थे - शहरवासियों को रोजगार प्रदान करना और बीकानेर के शाही घराने के योग्य एक आलीशान निवास बनाना, जो आप यहां जाकर देख सकते है।

 [प्रवेश शुल्क: 500/व्यक्ति और यदि आप होटल में भोजन कर रहे हैं तो विज़िटिंग शुल्क नहीं लिया जाएगा]।



5. करणी माता मंदिर:(Karani Mata Mandir)

इसे " चूहों का मंदिर" भी कहा जाता है। मंदिर में हजारों चूहे रहते हैं। दुर्गा माता का एक मंदिर है, जो मुख्य शहर से 30 किलोमीटर दूर है। राजस्थान राज्य के रेगिस्तानी शहर देशनोक में स्थित, यह पूजा स्थल 25,000 से अधिक चूहों की एक मंडली को समायोजित करता है। यहां पर भक्त दर्शन करने चूहों को प्रसाद चढ़ाने आते है।



6. लक्ष्मी नाथ मंदिर:(Laxmi Nath Mandir)

बीकानेर का सबसे पुराना मंदिर है। जिसे सट्टे के जीत के बाद बनवाया गया था। इस मंदिर का इतिहास बहुत ही रोचक और दिलचस्प है। खीवसर कस्बे में बने लक्ष्मी नाथ मंदिर की कहानी स्थानीय लोगों के बीच प्रसिद्द है। इस मंदिर का निर्माण सट्टे की जीत हार पर किया गया। भगवान लक्ष्मीनाथ के इस मंदिर का निर्माण 300 वर्ष पूर्व हुआ था। यह मंदिर सट्टे की जीत के आधार पर बना बनाया गया हैं। इस मंदिर में वर्तमान समय में हर प्रकार का धार्मिक आयोजन किया जाता हैं।



Tags:    

Similar News