Bollywood Shoot Location: 3 Idiot से लेकर Jab We Met तक आपके फेवरेट मूवी की शूटिंग के कुछ खास लोकेशन

Famous Bollywood Shoot Location: आप जब भी फिल्में देखते होंगे तब आपके मन में ही शूटिंग वाले उन खूबसूरत जगहों को देखने का मन करता होगा, यहां कुछ फेमस शूटिंग लोकेशन दिए हुए है..

Update: 2024-07-02 04:33 GMT

Bollywood Shooting Location (Pic Credit-Social Media)

Places to Visit Your Favourite Movie Shooting Location: फिल्म देखना किसे पसंद नहीं होता है, खासकर बॉलीवुड की फिल्में जिसमें रोमांस, एक्शन, ड्रामा, कॉमेडी, डांस और म्यूजिक का बेहतरीन समागम होता है। हम जब भी कोई फिल्म देखते है तो उसमें दिखाए लोकेशन और जगह के बारे में भी ध्यान आता है कि ये जगह कहां हो सकती है? यह फिल्म कहां शूट हुई होगी? ऐसे कई सवाल मन में आ ही जाते है। यहां पर हम आपके लिए बॉलीवुड के बेहतरीन 10 फ़िल्मों के शूटिंग लोकेशन की जानकारी लेकर आए है, जिससे आप भी वहां आसानी से घूमने जा सकते है। यह जगह और कही नहीं अपने भारत में ही है, तो चलिए जानते है कुछ बेहस्त्रीन फ़िल्मों के खूबसूरत शूटिंग लोकेशन के बारे में..

बॉलीवुड के फेमस फिल्म और उनके शूटिंग लोकेशन(Bollywood Shooting Location in India)

3- Idiot (Pangong Lake)

3- Idiot मूवी किसे याद नहीं होगी, रांछो ने सबका नजरिया पढ़ाई के प्रति बदलकर रख दिया था। इस मूवी में अंत में रांछों जहां मिलता है वह जगह दिखने में जितनी खूबसूरत रहती है, वो असल में भी है। यह जगह हिमाचल प्रदेश के सुंदरता को दिखाती है। यह सीन पांगोंग झील का था। जहां आप भी घूमने जा सकते है। 



Highway (Spiti Valley)

हाईवे फिल्म में आपको सुंदरता से परिपूर्ण कई जगह के नजारे देखने को मिलते है। यह खूबसूरती भी हिमाचल प्रदेश से ही रहती है। इसमें स्पीति घाटी के दृश्य दिखाए गए है। जो प्रकृति नजारों से गुलजार दिखते हैं। स्पीति बौद्धों के लिए एक धार्मिक और सांस्कृतिक केंद्र है , और यही एक और कारण है जो इसे इतना प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण बनाता है।



Jab We Met (Rohtang Pass)

जब वी मेट का हो रामा गाना तो याद ही होगा, इस गाने में आपको सुंदर बर्फ के पहाड़ों के बीच गीत यानी करीना कपूर उछलते कूदते गाना गाते, नाचते दिखती हैं यह जगह रोहतांग पास है। जो बर्फ के खूबसूरत नजारों से ढका रहता है।



Rang De Basanti (Nahargarh Fort)

नाहरगढ़ किले में फिल्माए गए 'बीयर गेम' दृश्य का उल्लेख किए बिना रंग दे बसंती की चर्चा शुरू नहीं हो सकती है। जहां आमिर और शरमन जोशी पानी की टंकी के किनारे खड़े होकर बीयर की बोतल खत्म करने के लिए एक-दूसरे को चुनौती देते हैं। यह तालाब वास्तव में नाहरगढ़ किले के गेट के बाहर स्थित बावरी है। फिल्म में जयगढ़ और नाहरगढ़ के बीच टेढ़ी-मेढ़ी सड़कें भी दिखाई गई हैं, जहां आमिर एक बाइक रेस में माधवन से हार जाते हैं।



Chennai Express (Munnar)

मुन्नार के चाय के बागान कई पर्यटकों को आकर्षित करते हैं, जिनमें मशहूर फिल्म निर्माता भी शामिल हैं। हरे-भरे कालीन रोमांस के लिए एकदम सही पृष्ठभूमि साबित होते हैं, जैसा कि चेन्नई एक्सप्रेस और निशब्द जैसी फिल्मों में देखा गया है। चेन्नई एक्सप्रेस मूवी में आपको मुन्नार के एक से एक नजारे देखने को मिलते है।



Barfi (Darjeeling)

दार्जिलिंग और भारतीय सिनेमा के बीच एक शाश्वत रिश्ता है जिसे इस स्वर्गीय हिमाचली गांव में फिल्माए गए विभिन्न फिल्मों और गानों के माध्यम से बनाए रखा जाता है। बर्फी फिल्म में दार्जिलिंग को देखना बहुत पसंदीदा भाग था। उन सभी स्थानों को देखना बहुत आनंददायक था। फिल्म की शुरुआत शीर्षक गीत 'अला बर्फी' से होती है जिसे दार्जिलिंग के कई खूबसूरत स्थानों पर फिल्माया गया है और जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है, देखने के लिए कई और अद्भुत जगहें सामने आती हैं।



Yeh Jawani Hai Deewani(Manali)

फिल्म ये जवानी है दीवानी में एक बेहतरीन ट्रैकिंग डेस्टिनेशन के तौर पर दिखाया गया है। भारत में सबसे सुंदर स्थलों में से एक मनाली है, और यह दो तरह की खूबसूरती से भरपूर है; एक वसंत के दौरान और दूसरा सर्दियों में सफेद आकर्षण की चादर। ओक, साल और चीड़ के ऊंचे पेड़ों के साथ व्यास नदी के तेज बहाव और पर्वत चोटियों के शानदार नज़ारों वाला मनाली एक ऐसी जगह है जहाँ आपको ज़रूर जाना चाहिए।



Jodha Akbar (Amer Fort)

फिल्म में राजस्थान के आमेर किले को जोधाबाई का मायका बना दिया गया था। पहाड़ी की चोटी पर बना किला राजपूत वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है और एक वास्तविक दृश्य है। विशाल किला जिसमें देखने के लिए कई अलग-अलग हिस्से हैं और परिसर की खूबसूरत वास्तुकला की प्रशंसा करें। यह आस-पास के शहरों और घाटियों का एक शानदार नज़ारा भी है। 



Jab Tak hai Jaan (Ladakh)

जब तक है जान में कैटरीना भारत के लद्दाख में आकर छिप जाती हैं। लद्दाख के नजारे को उसमे दिखाया गया है। लद्दाख के पहाड़ी क्षेत्र के विशाल और चुनौतीपूर्ण परिदृश्य हाल के समय तक काफी हद तक अनदेखे थे। इस प्रवृत्ति को यहाँ शूट की गई कई फिल्मों में भी दिखाया गया है। यहाँ देखने के लिए बहुत कुछ है, जिसमें प्राकृतिक सुंदरता से लेकर जीवंत मठ शामिल हैं, जो लद्दाख को जीवन में कम से कम एक बार घूमने के लिए एक गंतव्य बनाता है।



Haider (Gulmarg)

कश्मीर की खूबसूरत घाटी न केवल पर्यटकों के आकर्षण के लिए लोकप्रिय है, बल्कि कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए भी जानी जाती है। गुलमर्ग, पुलवामा, श्रीनगर, पहलगाम और अन्य जगहों का इस्तेमाल भारतीय निर्देशकों द्वारा फिल्मों के लिए कुछ बेहतरीन दृश्यों को शूट करने के लिए किया जाता है। हैदर, बजरंगी भाईजान, राजी, नोटबुक जैसी फिल्में यहां शूट की गई है।



Tags:    

Similar News