Book New Year 2023 Tour Packages: जनवरी में होने वाले त्यौहारों में घूमने के लिए बेहतरीन हैं ये जगहें

Book New Year 2023 Tour Packages: नए साल में पड़ने वाले त्यौहार को ख़ास बनाने के लिए कुछ ख़ास शहर की यात्रा बेहद रोमांचक हो सकती है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-12-07 02:08 GMT

Book New Year 2023 Tour Packages (Image credit: social media)

Book New Year 2023 Tour Packages: नए साल की शुरुआत प्रत्येक व्यक्ति के लिए ख़ास होता है। अधिकतर लोग नए साल की शुरुआत कुछ अद्भुत और रोमांचक के साथ करने में विश्वास रखते हैं। ताकि यह नया वर्ष मस्ती और रोमांच से भरा हो सके । बता दें कि यात्रा एक ऐसी चीज है जो हमें हमेशा नई चीजें सिखाती है। गौरतलब है कि नए साल में पड़ने वाले त्यौहार को ख़ास बनाने के लिए कुछ ख़ास शहर की यात्रा बेहद रोमांचक हो सकती है।

तो आइये जानते हैं कि इस नए वर्ष के त्यौहार को मनाने कौन सी जगह हो सकती है बेहतरीन


गुजरात में रण उत्सव (Rann Utsav in Gujarat)

कच्छ का महान रण आपके लिए जगह है। 28 फरवरी, 2023 तक चलने वाले इस उत्सव में कच्छ की जीवंत संस्कृति का अनुभव करें। सफेद नमक का रेगिस्तान, कच्छ की रंगीन संस्कृति और विरासत, शानदार भोजन और पूर्णिमा की रातें! आप किस का इंतजार कर रहे हैं?


मकर संक्रांति, गुजरात (Makar Sankranti, Gujarat)

इसके लिए आपका अहमदाबाद में होना जरूरी है। अहमदाबाद मकर संक्रांति मनाता है जैसे कोई और नहीं। इसे पतंगबाजी उत्सव के नाम से भी जाना जाता है। इस उत्सव को भव्यतम तरीके से अनुभव करने के लिए साबरमती रिवर फ्रंट (14-15 जनवरी) पर आएं। पतंग बनाने की कार्यशाला से लेकर पतंगबाजी तक, यह एक ऐसा अनुभव है जिसे आप कभी नहीं भूल पाएंगे।


बीकानेर ऊंट महोत्सव, राजस्थान (Bikaner Camel Festival, Rajasthan)

इस त्योहार के दौरान, बीकानेर शहर जीवंत हो उठता है और कैसे! बीकानेर कैमल फेस्टिवल (11-12 जनवरी) आपको ऊंटों को कुछ सबसे रंगीन परिधानों, रेसिंग और बस कमाल के रूप में देखने देगा। लोक कलाकार और फायर शो भी त्योहार का एक बड़ा हिस्सा हैं।


पोंगल, तमिलनाडु (Pongal, Tamil Nadu)

आप इस उत्सव (15-18 जनवरी) के लिए तमिलनाडु में रहना चाहते हैं। फ़सल का त्यौहार बहुत ही बड़े पैमाने पर नृत्य, मेल-मिलाप और ढेर सारे स्वादिष्ट भोजन के साथ मनाया जाता है।


केंदुली मेला, पश्चिम बंगाल (Kenduli Mela, West Bengal)

बीरभूम जिले के बोलपुर में केंदुली गांव केंदुली मेला (14 जनवरी) में कई लोक कलाकारों द्वारा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के साथ जीवंत हो उठता है। बाउल संगीतकार अपना एकतारा (संगीत वाद्ययंत्र) बजा रहे हैं, जिसे आपको अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार अनुभव करना चाहिए।


माघ बिहू, असम (Magh Bihu, Assam)

असम के सुंदर और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध राज्य की यात्रा करने का कोई कारण खोज रहे हैं? आगे नहीं देखें क्योंकि माघ बिहू जल्द ही (15 जनवरी) आ रहा है। भोगली बिहू के नाम से भी जाना जाने वाला यह त्योहार सर्दियों के अंत का प्रतीक है। मीजी, लकड़ी और पत्तियों से बनी एक संरचना का औपचारिक दहन हमेशा एक भव्य दावत और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बाद होता है।

Tags:    

Similar News