Varanasi Budget Trip Plan: वाराणसी घूमने से लेकर रहने खाने की बजट यात्रा

Varanasi Budget Trip Plan: आज वाराणसी की बजट यात्रा की सारी जानकारी बताते हैं कम-से-कम लागत में आप क्या-क्या कर सकते हैं वहाँ।

Update: 2024-07-21 10:30 GMT

Varanasi Budget Trip (Photos - S0cial Media) 

Varanasi Budget Trip Plan: वाराणसी, जिसे काशी और बनारस भी कहा जाता है, भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में गंगा नदी के तट पर स्थित एक प्राचीन नगर है। हिन्दू धर्म में यह एक अतयन्त महत्त्वपूर्ण तीर्थस्थल है, और बौद्ध व जैन धर्मों का भी एक तीर्थ है। हिन्दू मान्यता में इसे "अविमुक्त क्षेत्र" कहा जाता है। विश्व के सबसे पुराने शहरों में से एक वाराणसी हज़ारों सालों से ज्ञान और संस्कृति का केंद्र रहा है। विश्व को दिशा देने का काम किया है इस शहर ने। इसका महत्व आप इस तरह समझ सकते हैं कि आयुर्वेद की खोज यहीं हुई। ये शहर। यहाँ आते ही आपको इतना दैवीय माहौल महसूस होगा जिसे आप कभी भुला ना सकेंगे। आइए, तो आज वाराणसी की दो दिन की यात्रा का प्ला और बताते हैं कम-से-कम लागत में आप क्या-क्या कर सकते हैं वहाँ।

कैसे पहुँचें वाराणसी

दिल्ली से वाराणसी जाने के लिए यूँ तो बस, ट्रेन और हवाई तीनों सुविधा हैं पर आप कम लागत में वहाँ जाना चाहते हैं तो सबसे बेहतरीन माध्यम ट्रेन का है। दिल्ली से वाराणसी कई ट्रेनें जाती हैं पर मेरी सलाह रहेगी कि आप आनंद विहार टर्मिनल से शाम 04:25 पर खुलने वाली सद्भावना एक्सप्रेस लें जोकि वाराणसी आपको अगली सुबह 9 बजे तक पहुँचा देगी। ये ट्रेन लेने से आपके पास शहर घूमने के लिए भरपूर समय रहेगा।

Varanasi Budget Trip 

वाराणसी में कहाँ ठहरें 

सूरज गेस्ट हाउस - ये होटल सिर्फ ₹300 में ठहरने की अच्छी व्यवस्था देता है। सबसे अच्छी बात ये कि ये माँ गंगा के बिल्कुल पास है। तमाम सुविधाओं के भरपूर ये होटल आपके ठहरने के लिए अच्छी जगह है।

पता:- सीके 10/37, ललिता घाट, चौक, नेपाली मन्दिर के निकट, वाराणसी।/ फोन:- 09838085923

स्टे इन होस्टल -  अस्सी घाट के पास पड़ने वाला ये होस्टल ठहरने के लिए अच्छी जगह है। ऑनलाइन बुकिंग में सिर्फ ₹315 में आप यहाँ ठहर सकते हैं। साफ-सुथरे कमरे और बेहतरीन सहायकों के कारण ये जगह ठहरने के लिए बेहतर जगह है।

पता : B 1/128 c, प्लॉट नम्बर-5, अस्सी घाट रोड, हैंड कैफे के पास, बाग कॉलोनी, वाराणसी। ?फोन:- 09670400008

Varanasi Budget Trip 


वाराणसी में घूमने की जगह (Places To Visit In Varanasi)

सारनाथ (Sarnath)

वाराणसी से सारनाथ महज 10 कि.मी. दूर है, जहाँ जाने के लिए आपको बस और ऑटो जैसे वाहन महज ₹10 की लागत में मिल जाते हैं। सारनाथ में आप गौतम बुद्ध डियर पार्क जा सकते हैं, जहाँ आपको 103 फीट ऊँचा धमेक स्तूप दिखेगा। इसके अलावा म्यूजियम, बौद्ध धरोहरों से भरी-पूरी ये काफी बेहतरीन जगह है।

प्रवेश शुल्क: ₹5/- / समय: सूर्योदय से सूर्यास्त

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University)

वाराणसी आने के बाद अगर आपने बनारस हिंदू विश्विद्यालय नहीं देखा तो कुछ रह गया। ये विश्विद्यालय वाराणसी की पहचान है। पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा स्थापित होने के बाद से इसने एक लम्बा सफर देखा है और कहने की बात नहीं कि अपने अनुभव से इसने देश को अनेक बुद्धिजीवी दिए हैं।

अस्सी घाट पर नाव यात्रा (Boat Trip At Assi Ghat)

सुबह 5 बजे ही अस्सी घाट आ जाएँ और वापस ₹50 की लागत पर नाव से गंगा यात्रा के लिए निकल जाएँ। सुबह उगता सूरज, लाल आसमान, चिड़ियों की चहचहाहट, मंदिरों की घन्टी और गंगा आरती से आपका दिल खुश हो जाएगा। वाराणसी आने पर सुबह की नाव यात्रा करना बिल्कुल भी ना भूलें।

दश्वमेध घाट (Dashwamedh Ghat)

ये घाट प्रमुख गंगा घाट है और यहाँ शाम की आरती को देखने दुनिया भर से पर्यटक आते हैं। 45 मिनट चलने वाली ये आरती आपको मंत्रमुग्ध कर देगी और आपकी बस यहीं रह जाने को कहेगी।

प्रवेश शुल्क: निःशुल्क \ समय: सूर्यास्त के बाद।

काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple)

भगवान शिव को समर्पित काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी का प्रमुख आकर्षण है। वेद-पुराणों में भी इस मंदिर का कई जगहों पर ज़िक्र है और इसकी भव्यता और ऐतिहासिकता हर किसी के आकर्षण का केंद्र है।

रामनगर का किला (Ramnagar Fort)

लाल संगमरमर से निर्मित वाराणसी के राजाओं का ये किला वाराणसी के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर ये किला सूर्योदय और सूर्यास्त देखने के लिए बेहतरीन जगह है। यहाँ आमलोगों के लिए एक दरबार हॉल भी बनाया गया है। महाराज के कारों का भी कलेक्शन आपको यहाँ देखने के लिए मिल जाएगा।

प्रवेश शुल्क: ₹15/- प्रति व्यक्ति। / समय: सूर्योदय से सूर्यास्त।

Varanasi Budget Trip 


वाराणसी में क्या खाएँ? (What To Eat In Varanasi?)

कचौड़ी-सब्जी 

चूड़ा-मटर

दही चटनी गोलगप्पे 

Tags:    

Similar News