Banarasi Saree : बनारसी साड़ी की करनी है खरीदारी, बनारस की इन जगहों पर मिलेगी बेस्ट वैरायटी

Banarasi Saree : साड़ी एक ऐसा आउटफिट है जो हर मौके पर सुंदर लगता है। अगर आप बनारसी साड़ी की खरीदारी करना चाहते हैं तो इसके लिए बनारस में कुछ जगह मौजूद है।

Update:2024-02-20 09:15 IST

Banarasi saree (Photos - Social Media)

Banarasi saree : साड़ी एक ऐसा इंडियन आउटफिट है जो हर महिला की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है। फंक्शन चाहे कोई सा भी हो मौका चाहे कोई भी हो लेकिन साड़ी एक ऐसा आउटफिट है जो पहनने के बाद हर महिला की खूबसूरती को 10 गुना बढ़ा देती है। बात चाहे ऑफिस पार्टी अटेंड करने की हो या फिर किसी वेडिंग फंक्शन में जाने की साड़ी हर मौके पर खूबसूरत लगती है। इसे बेस्ट इंडियन आउटफिट कहां जाए तो गलत नहीं होगा क्योंकि इसका लुक ही इतना शानदार होता है।

साड़ी में भी एक नहीं बल्कि कई तरह की वैरायटी आती है। जब मार्केट में आप खरीदारी करने के लिए निकलेंगे तो आपको प्रिंटेड साड़ी से लेकर एंब्रायडरी, कढ़ाई, ओरगेंजा, सिल्क, साटन, कॉटन, कांजीवरम कांजीवरम, बनारसी हर तरह का ऑप्शन मिल जाएगा। हर महिला की साड़ी के मामले में अपनी पसंद होती है इसके हिसाब से वह खरीददारी करती है और साड़ी कैरी करती हैं। बनारसी साड़ी एक ऐसा आउटफिट है जो हर मौके पर खूबसूरत लगता है और लगभग हर महिला के वार्डरोब में जरूर होता है। अगर आप बनारसी साड़ी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो क्यों ना बनारस से ही इसकी खरीदारी कर ली जाए। चलिए आज हम आपको यहां की कुछ दुकानों के बारे में बताते हैं।

RJ साड़ी सेंटर

अगर आप लेटेस्ट वैरायटी की एक से बढ़कर एक बनारसी साड़ियों की खरीदारी करना चाहते हैं। तो आपको इस 140 साल पुराने आरजे साड़ी सेंटर पर जरूर जाना चाहिए। इस जगह की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां ₹500 की स्टार्टिंग से लेकर आपके बजट के अंदर एक से बढ़कर एक वैरायटी की बनारसी साड़ी मिल जाएगी। सबसे अच्छी बात यह है कि सर्दियों के अलावा इनका खुद का हैंडलूम है जहां आपको दुपट्टे और अन्य चीज भी मिल जाएगी। वहीं अगर आप बनारस नहीं जा सकते हैं तो वीडियो कॉल के जरिए अपनी मनपसंद की साड़ी घर बैठे भी मंगा सकते हैं। यहां बनारसी सिल्क, शिफॉन, जॉर्जेट, गढवाल सिल्क, चिकनकारी, पैठानी साड़ी, ऑर्गेनजा सब कुछ मिल जाएगा।

यह एक होलसेल शॉप है जहां से आप बल्क में खरीदारी कर सकते हैं। चाहे तो सिंगल पीस भी खरीदा जा सकता है और शादी की शॉपिंग भी की जा सकती है। ये दुकान RJ साड़ी आयुष क्रिएशन के नाम से चौक पुलिस स्टेशन, लक्ष्मी चाय भंडार के सामने मौजूद है। आप 7007949942 पर फोन लगाकर भी साड़ी की जानकारी ले सकते हैं।


 पनाया साड़ी

अगर आप हाथों से बनी हुई बनारसी साड़ी को बनाने का तरीका देखने के साथ खरीदारी करना चाहते हैं तो यह जगह बिल्कुल बेस्ट है। इस जगह पर बनारसी साड़ी को हाथों से तैयार किया जाता है और चेकिंग के लिए क्वालिटी डिपार्टमेंट भेजा जाता है ताकि कुछ मिस्टेक होने पर उसे अलग किया जा सके। इसके बाद इसे पैक कर सेलिंग काउंटर पर ग्राहकों के लिए भेजा जाता है।

शानदार बनारसी साड़ी की खरीदारी करना चाहते हैं तो आपको पनाया साड़ी पर जरूर जाना चाहिए। एक ऐसी जगह है जहां से अमेरिका के प्रेसिडेंट की वाइफ तक खरीदारी करके जा चुकी हैं। इस जगह पर आपको 2000 से लेकर ₹200000 तक की साड़ियां मिल जाएंगे। जिनकी खरीदी आप अपने बजट के मुताबिक कर सकते हैं। किसी समय यहां से काशी नरेश के लिए कपड़े बुनकर भेज जाया करते थे। यहां पर आपको कई तरह के एंटीक कपड़े भी मिल जाएंगे जो आपका दिल जीत लेंगे। अगर आप यहां जा नहीं सकते तो वेबसाइट के जरिए घर बैठे अपना पसंदीदा आइटम मंगवा सकते हैं। ये जगह सुंदर विला, बड़ा बगीचा मकबूल आलम रोड चौकाघाट वाराणसी में है। आप 9739838004 पर भी कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा thepanaya.com पर भी साड़ियों की वैरायटी देखी जा सकती है।


Tags:    

Similar News