Chail Hill Station History: एक राजा की बदौलत मिला था भारत को यह हिल स्टेशन, 130 साल पुराना है इतिहास

Chail Hill Station History: देश-विदेश के लोग घूमने के लिए आते हैं, यह एक शानदार टूरिस्ट प्लेस है। गर्मियों में राहत पाने के लिए यह बेहद ही अच्छी जगह है, जहां आना लोगों को काफी पसंद आता है।

Update: 2023-05-08 19:04 GMT
Chail Hill Station History (Image- Social media)

Chail Hill Station History: हिमाचल में स्थित चैल हिल स्टेशन बेहद ही शानदार और सुंदर हिल स्टेशन है। जहां देश-विदेश के लोग घूमने के लिए आते हैं, यह एक शानदार टूरिस्ट प्लेस है। गर्मियों में राहत पाने के लिए यह बेहद ही अच्छी जगह है, जहां आना लोगों को काफी पसंद आता है। यह हिल स्टेशन बेहद ही सुंदर और मजेदार है, जहां से आप सुंदर प्राकृतिक दृश्य देख सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि इस चैल हिल स्टेशन से भी इतिहास जुड़ा हुआ है। आज भारत का यह हिस्सा 130 साल नहीं था, लेकिन आज यह लोगों की लोकप्रिय जगह है।

चैल हिल स्टेशन हिस्ट्री (Chail Hill Station Ka Itihas in Hindi)

राजा की वजह से मिला था यह हिल स्टेशन

चैल हिल स्टेशन पहले भारत का हिस्सा था ही नहीं, या यूं मानिए कि पहले यह हिल स्टेशन भारत में ही नहीं था। लेकिन 130 साल एक राजा ने इस हिल स्टेशन की खोज की थी। आज पूरे देश में यह हिल स्टेशन काफी फेमस और लोकप्रिय है। वह पटियाला के राजा भूपिंदर सिंह ही थे, जिन्होंने इस हिल स्टेशन की खोज की थी। आज भारी में यहां पर्यटक आते हैं।

समुद्र तल से काफी ऊंचाई पर है स्थित

यह हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा हिल स्टेशन है, जो बेहद ही खूबसूरत और जान-माना है। इस जगह पर ज्यादा भीड़-भाड़ नहीं होती है, इसी वजह से यहां लोग भी कम ही देखने को मिलते है। जिस वजह से इसे एक सीक्रेट हिल स्टेशन के रूप में भी जाना जाता है। चैल समुद्र तल से करीब 2250 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

चैल पैलेस

चैल पैलेस यहां घूमने की सबसे फेमस और पसंदीदा जगह है। जो करीब 75 एकड़ जमीन पर फैली हुई है। यह देखने में जितनी खूबसूरत है, यहां रहना का मजा उतना मजेदार और अलग है। इस जगह पर ठहरने के लिए आपको कई कमरे कॉटेज, सुइट्स मिल जाएंगे। यहां हर कमरों को काफी अच्छे से डिजाइन किया गया है।

​कैसे पहुंचे चैल

ट्रेन से: चैल रेलहेड कालका के पास स्थित है, जो रेलवे स्टेशन से करीब 86 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां रेलवे स्टेशन तक पहुंचने के बाद आप टैक्सी या बस भी ले सकते हैं।

हवाईजहाज से: चैल हिल स्टेशन के सबसे पास जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा पड़ता है। जहां से सिर्फ 63 किमी की दूरी पर चैल हिल स्टेशन स्थित है। यहां पहुंचने के बाद आप आसानी से टैक्सी या जीप ले सकते हैं।

Tags:    

Similar News